होम / दिवाली में केंद्रीय कर्मचार‍ियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले! महंगाई भत्ते में इतने प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

दिवाली में केंद्रीय कर्मचार‍ियों की हुई बल्‍ले-बल्‍ले! महंगाई भत्ते में इतने प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 16, 2024, 1:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), DA Hike 2024: दिवाली का त्यौहार नजदीक है, ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकारें एक-एक करके अपने कर्मचारियों के लिए दिवाली बोनस का ऐलान कर दी हैं। लंबे इंतजार के बाद अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सैलरी से जुड़ी खुशखबरी मिली है। दिवाली पर केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की मोदी सरकार बड़ा तोहफा दी है।

सरकार ने किया ऐलान

सरकार ने अपने सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA Hike) में बढ़ोतरी का ऐलान कर दी है। केंद्र सरकार द्वारा की गई DA बढ़ोतरी से एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों का DA 3% बढ़ाई गई

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के DA में 3% की बढ़ोतरी का फैसला लिया है। महंगाई भत्ते में इस संभावित बढ़ोतरी का मतलब है कि 1 करोड़ से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को अक्टूबर महीने की सैलरी तीन महीने के एरियर और बढ़े हुए DA के साथ मिलेगी।

महंगाई भत्ता (डीए) साल में दो बार बढ़ता है

केंद्र सरकार महंगाई भत्ता (डीए) साल में दो बार बढ़ाती है, जो जनवरी और जुलाई से प्रभावी होता है। हालांकि, आमतौर पर इसकी घोषणा मार्च और सितंबर के महीनों के आसपास की जाती है। उदाहरण के लिए, जनवरी में डीए बढ़ोतरी की घोषणा आमतौर पर होली के आसपास की जाती है, जो मार्च में पड़ती है, जबकि जुलाई में डीए बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली के आसपास की जाती है, जो आमतौर पर हर साल अक्टूबर या नवंबर में पड़ती है।

जिस स्कैम में फंसे है CM सिद्धारमैया अब उसको लेकर आई बड़ी खबर, मुख्यमंत्री की कुर्सी पर लटकी तलवार!

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों के वेतन का एक अहम हिस्सा है, जिसका उद्देश्य कर्मचारियों पर महंगाई के असर को कम करना है। इसका निर्धारण अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (एआईसीपीआई) के आधार पर किया जाता है, जो खुदरा कीमतों में होने वाले बदलावों पर नज़र रखता है।

डीए बढ़ोतरी में देरी का मामला

इस साल जुलाई महीने के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा में काफ़ी देरी हो चुकी है। शुरुआत में उम्मीद थी कि 5 अक्टूबर को होने वाले हरियाणा चुनाव से पहले इसकी घोषणा कर दी जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ, अब रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ है कि डीए बढ़ोतरी की घोषणा दिवाली से कुछ दिन पहले की जाएगी, जो इस साल 31 अक्टूबर को पूरे देश में मनाई जाएगी।

इस महीने की शुरुआत में, केंद्रीय सरकारी कर्मचारी और श्रमिक परिसंघ ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक पत्र लिखकर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा में हो रही देरी की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया था।

Nayab Singh Saini संभालेंगे हरियाणा की कमान, विधायक दल की बैठक में लिया गया फैसला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.