होम / China activities near Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के पास चीन ने बढ़ाई सैन्य गतिविधियां, भारतीय सेना भी हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार

China activities near Arunachal Pradesh अरुणाचल प्रदेश के पास चीन ने बढ़ाई सैन्य गतिविधियां, भारतीय सेना भी हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : October 20, 2021, 5:02 am IST

China activities near Arunachal Pradesh
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

अरुणाचल प्रदेश से सटी लाइन आॅफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन ने सेना की गतिविधियां तेज कर दी हैं। चीन यहां पर लगातार जवानों की तैनाती कर रहा है और कंस्ट्रक्शन का काम भी जारी है। बताया जा रहा है कि चीन अपनी सीमा में अरुणाप्रदेश के पास एक गांव बसाने की तैयारी कर रहा है जिसका इस्तेमाल सैन्य गतिविधियों के लिए भी किया जा सकेगा।

चीन की इस करतूत की जानकारी देते हुए ईस्टर्न आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने बताया है कि भारत भी चीन की इन हरकतों को ध्यान में रखते हुए अपनी स्ट्रैटजी बना रहा है। पिछले कुछ दिनों से चीन की मिलिट्री एक्सरसाइज में तेजी हुई है। लेकिन भारतीय सेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने बताया कि सेना के आधुनिकीकरण के लिए इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप की मंजूरी दी जा चुकी है। इनमें सैनिक, तोप, एयर डिफेंस, टैंक और लॉजिस्टिक यूनिट्स शामिल हैं। ये ग्रुप तेजी से और ज्यादा असरदार तरीके से आगे बढ़ने में सक्षम हैं। इससे चीन और पाकिस्तान सीमा पर भारतीय सेना की युद्ध क्षमताओं में इजाफा होगा।

चीन के साथ भारत की 1300 किमी लंबी सीमा है। इस पर भारतीय सेना की पूरी निगरानी है। जनरल पांडे ने बताया कि सेना की माउंटेन स्ट्राइक कोर ने पूरी तरह काम करना शुरू कर दिया है। इस कोर ने इंटीग्रेटेड ट्रेनिंग भी की है और इसकी सभी यूनिट पूरी तरह तैयार हैं। वहीं पूर्वी क्षेत्र में चीन की बराबरी के लिए उपकरण बढ़ाए जा रहे हैं। इसके साथ ही काउंटर ड्रोन टेक्नोलॉजी खरीदने पर भी विचार चल रहा है।

बता दें कि पिछले महीने खबर आई थी कि अरुणाचल प्रदेश में लाइन आॅफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीन के 200 सैनिक तिब्बत की तरफ से भारतीय सीमा में घुस आए थे, जिन्हें भारतीय जवानों ने खदेड़ दिया। यह झड़प अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में हुई थी।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.