होम / Karnataka: कर्नाटक में बीजेपी-जेडीएस ने किया गठबंधन, पूर्व सीएम येदियुरप्पा का दावा

Karnataka: कर्नाटक में बीजेपी-जेडीएस ने किया गठबंधन, पूर्व सीएम येदियुरप्पा का दावा

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 8, 2023, 3:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Karnataka, बेंगलुरु: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए जनता दल (सेक्युलर) के साथ गठबंधन हासिल कर लिया है। दोनों पार्टियों के बीच कर्नाटक में लोकसभा और स्थानीय निकाय चुनावों के लिए सहमति बनेगी।

येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “मुझे खुशी है कि देवेगौड़ा जी हमारे प्रधानमंत्री से मिले और उन्होंने पहले ही लगभग 4 सीटें तय कर ली हैं। मैं उनका स्वागत करता हूं।” इस बीच, कांग्रेस एमएलसी जगदीश शेट्टार ने बीजेपी और जेडीएस के बीच गठबंधन की घोषणा पर चुटकी लेते हुए कहा कि दो असहाय पार्टियों ने गठबंधन बनाया है।”

कांग्रेस ने साधा निशाना

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में गठबंधन करना जद(एस) और भाजपा पर निर्भर है। उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले भी गठबंधन किया था, फिर टूट गया। अब वे फिर से गठबंधन की बात कर रहे हैं। आप उनका भरोसा खो देते हैं। लोग अपनी सुविधा के आधार पर गठबंधन बनाते हैं। इसके साथ ही संबंधित पार्टियों की विश्वसनीयता भी चली जाती है।

इस साल चुनाव में 19 सीटें

बुधवार को जेडीएस ने बीजेपी के साथ गठबंधन पर विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की राय जानने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की मौजूदगी में बेंगलुरु में पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के आवास पर एक बैठक की थी। जेडीएस के लिए जिसने 2023 के विधानसभा चुनावों में केवल 19 सीटें जीतीं और अपने कैडर को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा था। कर्नाटक में लिंगायत समुदाय के बीच समर्थन हासिल करने वाली भाजपा को अब कर्नाटक के अन्य प्रमुख समुदाय वोक्कालिगा के बीच जेडीएस के वोट आधार से लाभ मिलने की उम्मीद होगी।

एक सीट जीती

2019 के लोकसभा चुनावों में, जेडीएस ने हासन के पारिवारिक क्षेत्र से सिर्फ एक लोकसभा सीट जीती थी, जहां एचडी देवेगौड़ा ने पोते प्रज्वल रेवन्ना के लिए रास्ता बनाया था। अब प्रज्वल रेवन्ना की लोकसभा सदस्यता भी खतरे में है क्योंकि कर्नाटक उच्च न्यायालय ने उन्हें यह कहते हुए अयोग्य घोषित कर दिया है कि प्रज्वल ने 2018-2019 के आम चुनाव के दौरान गलत हलफनामा दायर किया था।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT