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Instagram पर मार्च में कांग्रेस बनी पहली पसंद, जानिए सोशल मीडिया की जंग में कौन कितना आगे

India News (इंडिया न्यूज़), Social Media: डिजिटल दुनिया में अब चुनाव सिर्फ ज़मीन पर ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी लड़े जाते हैं। साल 2014 के बाद से सोशल मीडिया चुनाव प्रचार के लिए एक अहम हथियार बन गया है। ऑनलाइन कैंपेन से जनता का मूड और जमीनी हकीकत की तस्वीर भी लगभग साफ हो जाती है। तो चलिए जानते हैं इस चुनावी मौसम में सोशल मीडिया का किंग कौन है।

इस मामले पर विश्लेषण से पता चलता है कि सोशल मीडिया पर बीजेपी का दबदबा कायम है और उसकी बढ़त अन्य पार्टियों पर भारी पड़ती दिख रही है। हालांकि, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर नए यूजर्स जोड़ने के मामले में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी बीजेपी से आगे रहीं है। ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) वर्तमान में लोकसभा में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। लेकिन अन्य पार्टियों की तुलना में सोशल मीडिया पर टीएमसी की मौजूदगी काफी कम है। वहीं सभी बड़ी पार्टियों के नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे आगे चल रहे हैं।

एक्स फैक्टर

बता दें कि, एलन मस्क का एक्स (पहले ट्विटर) भी राजनीतिक दलों के लिए ‘एक्स’ फैक्टर साबित हो रहा है। इस साल अब तक हर पार्टी के फॉलोअर्स लगातार बढ़े हैं। हालांकि, जनवरी में आम आदमी पार्टी के फॉलोअर्स करीब 1200 कम हो गए थे। एक्स पर बीजेपी ने जनवरी और फरवरी में हर महीने 1.2 लाख फॉलोअर्स जोड़े, जबकि मार्च में पार्टी के एक्स अकाउंट से 1.7 लाख नए यूजर्स जुड़े। मिली जानकारी के मुताबिक, इंस्टाग्राम पर कांग्रेस पार्टी के फॉलोअर्स जनवरी में 59 हजार, फरवरी में 70 हजार और मार्च में 1.08 लाख से ज्यादा हो गए। वहीं, टीएमसी ने जनवरी में 1,600, फरवरी में 1,800 और मार्च में 6,400 फॉलोअर्स बढ़े।

यूट्यूब पर कौन आगे?

  • बता दें कि, आम आदमी पार्टी ने यूट्यूब पर जबरदस्त प्रदर्शन किया है। जहां तक नए सब्सक्राइबर्स जोड़ने की बात है तो कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के यूट्यूब चैनलों पर लगातार बढ़ोतरी हुई है। वहीं, बीजेपी के यूट्यूब चैनल में लगातार गिरावट देखी गई।

  • दिल्ली के सीएम मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के यूट्यूब चैनल ने तीन महीने में 5.9 लाख सब्सक्राइबर जोड़े हैं। पार्टी ने मार्च में 3.6 लाख से अधिक ग्राहक जोड़े। यही वह महीना था जब ईडी ने दिल्ली के कथित शराब घोटाले में केजरीवाल को गिरफ्तार किया था।
  • वहीं, इस साल के तीन महीनों में बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर 5.3 लाख और कांग्रेस के यूट्यूब चैनल पर 5 लाख सब्सक्राइबर बढ़े। वहीं, टीएमसी के सिर्फ 28 हजार सब्सक्राइबर्स बढ़े। सब्सक्राइबर्स में कमी के बावजूद बीजेपी के यूट्यूब चैनल पर जारी वीडियो को करोड़ों व्यूज मिले. तीन महीने में बीजेपी के वीडियो पर 43 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिले. इसके बाद आम आदमी पार्टी के वीडियो को 30.78 करोड़ और कांग्रेस के वीडियो को 16.69 करोड़ व्यूज मिले। आंकड़ों के मुताबिक, टीएमसी के यूट्यूब चैनल को 9.3 करोड़ बार देखा गया।

इंस्टाग्राम- GenZ का अड्डा

इस बार राजनीतिक दल पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं के बीच अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन कैंपेन भी चला रहे हैं। हाल ही में दिसंबर 2023 से मार्च 2024 के बीच मेटा प्लेटफॉर्म पर राजनीतिक दलों द्वारा ऑनलाइन प्रचार पर खर्च की गई राशि में इंस्टाग्राम की सबसे बड़ी हिस्सेदारी थी। इस साल कांग्रेस ने तीन महीने में इंस्टा पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स जोड़े। कांग्रेस के इंस्टा पेज पर तीन महीने में 13.2 लाख फॉलोअर्स बढ़े। बीजेपी पेज से 8.5 लाख और आम आदमी पार्टी से 2.3 लाख फॉलोअर्स जुड़े. वहीं, टीएमसी के इंस्टा पेज पर सिर्फ 6 हजार फॉलोअर्स बढ़े हैं।

नेताओं में कौन आगे?

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य नेताओं की तुलना में सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर छाए हुए हैं। उनके मुकाबले राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी काफी पीछे हैं।

  • जनवरी से मार्च के बीच पीएम मोदी के एक्स अकाउंट पर 26 लाख नए फॉलोअर्स बढ़े। वहीं, राहुल गांधी के फॉलोअर्स में करीब 5 लाख का इजाफा हुआ। इसकी तुलना में अरविंद केजरीवाल के फॉलोअर्स में एक लाख और ममता बनर्जी के 52 हजार फॉलोअर्स बढ़े।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य नेताओं की तुलना में एक्स पर सबसे ज्यादा सक्रिय यूजर भी हैं। तीन महीने में उन्होंने 1,365 पोस्ट किए. इसकी तुलना में इस दौरान राहुल गांधी ने सिर्फ 187 और केजरीवाल ने सिर्फ 270 पोस्ट किये। इंस्टाग्राम पर पीएम मोदी को करीब 8.8 करोड़ यूजर्स फॉलो करते हैं। जनवरी से मार्च के बीच उनके 52 लाख फॉलोअर्स और बढ़ गए। इस दौरान राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या 12 लाख और केजरीवाल के फॉलोअर्स की संख्या 3 लाख बढ़ गई है।
  • यूट्यूब पर भी पीएम मोदी की लोकप्रियता कम नहीं है। पीएम मोदी के यूट्यूब वीडियो को तीन महीने में 47.7 करोड़ बार देखा गया। यह राहुल और केजरीवाल की कुल संख्या से दोगुने से भी ज्यादा है। हालांकि गांधी परिवार के लिए थोड़ी राहत की खबर है। इन तीन महीनों में जहां पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर 2.4 लाख सब्सक्राइबर्स जुड़े, वहीं राहुल गांधी के चैनल पर 50 लाख सब्सक्राइबर्स जुड़े।

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Himanshu Pandey

इंडिया न्यूज में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं। ऑफबीट सेक्शन के तहत काम करते हुए देश-दुनिया में हो रही ट्रेंडिंग खबरों से लोगों को रुबरु करवाना ही मेरा मकसद है। जिससे आप खुद को सोशल मीडिया की दुनिया से कटा हुआ ना महसूस करें ।

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