होम / INDIA Bloc: कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने J&K, लद्दाख में लोकसभा चुनाव समझौते की घोषणा, PDP की राह अलग

INDIA Bloc: कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने J&K, लद्दाख में लोकसभा चुनाव समझौते की घोषणा, PDP की राह अलग

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 8, 2024, 7:14 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), INDIA Bloc: कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन पर मुहर लगा दी है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने सोमवार को इसकी घोषणा की। अब्दुल्ला ने कहा, “उधमपुर, जम्मू और लद्दाख कांग्रेस के पास जाएंगे और एनसी अनंतनाग, बारामूला और श्रीनगर में लड़ेगी।”

सलमान खुर्शीद ने कहा, “बहुत से लोग उत्सुक थे कि हम जम्मू-कश्मीर में क्या कर रहे हैं. जम्मू-कश्मीर में जो कुछ भी होता है, उसका बड़ा प्रभाव होता है।”

Hyderabad में बदले की आग में जल रहे शख्स ने चाकू से किये कई वार, ऑनलाइन पोस्ट कर मनाया ‘जश्न’

PDP हिस्सा नहीं 

INDIA ब्लॉक में कांग्रेस और एनसी शामिल हैं, वहीं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी इसका हिस्सा नहीं है। अब्दुल्ला और खुर्शीद ने कहा कि पीडीपी को अपने साथ लाने की गुंजाइश सीमित है क्योंकि वहां केवल छह सीटें थीं; पांच जम्मू-कश्मीर में और एक लद्दाख में। पीडीपी हमारे गठबंधन का हिस्सा है लेकिन एक छोटे राज्य में सीट बंटवारे की गुंजाइश सीमित है।

अब्दुल्ला ने कहा कि उन्होंने प्रयास किया। लेकिन छह सीटों में, जिनमें से तीन पहले से ही एनसी के पास हैं, यह मुश्किल हो जाता है। हमने विधानसभा चुनावों के लिए बातचीत करने की कोशिश की थी लेकिन यह उन्हें स्वीकार्य नहीं था।अब्दुल्ला ने घोषणा की कि एनसी ने जम्मू और उधमपुर के लिए कांग्रेस के दो उम्मीदवारों रमन भल्ला और लाल सिंह के लिए अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, “हम उम्मीद करेंगे कि कांग्रेस भी हमारे उम्मीदवारों के लिए प्रचार करेगी।”

सभी छह सीटें जीतेगा: अब्दुल्ला

डेमोक्रेटिक आज़ाद पार्टी (डीएपी) के नेता गुलाम नबी आज़ाद के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने के निर्णय के बारे में पूछे जाने पर, अब्दुल्ला ने कहा, “अगर वह डोडा क्षेत्र से लड़ते, तो इससे भाजपा को नुकसान होता।” अब्दुल्ला ने कहा कि गठबंधन जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में सभी छह सीटें जीतेगा। उन्होंने कहा, ”यह चुनाव अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर एक संदेश भी होगा। यह चुनाव अगस्त, 2019 में जो हुआ उसका जवाब भी देगा।”

Trump Solar Eclipse: बिना चश्मे के ट्रम्प ने देखा 2017 का सूर्य ग्रहण, तस्वीरें वायरल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT