होम / Babri Masjid: बाबरी मस्जिद का ताला खोलने को लेकर मणिशंकर अय्यर का बड़ा खुलासा, कहा-राजीव गांधी जिम्मेदार नहीं

Babri Masjid: बाबरी मस्जिद का ताला खोलने को लेकर मणिशंकर अय्यर का बड़ा खुलासा, कहा-राजीव गांधी जिम्मेदार नहीं

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 20, 2024, 9:10 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Babri Masjid: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा है कि बाबरी मस्जिद के दरवाजे खोलने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी नहीं बल्कि पार्टी जिम्मेदार थी और उन्होंने कहा कि इसके पीछे “भाजपा द्वारा स्थापित” अरुण नेहरू थे।

श्री अय्यर ने यह भी कहा कि उनका अनुमान है कि यदि गांधी जी जीवित होते और पी.वी. की जगह प्रधानमंत्री होते, नरसिम्हा राव के अनुसार, बाबरी मस्जिद अभी भी कायम होती, भाजपा को उचित जवाब दिया गया होता और उन्हें वैसा ही समाधान मिल जाता जैसा कि वर्षों बाद सुप्रीम कोर्ट आया।

मस्जिद रखो और मंदिर बनाओ

श्री अय्यर 19 जनवरी को जगरनॉट द्वारा प्रकाशित अपनी पुस्तक “द राजीव आई न्यू एंड व्हाई ही वाज़ इंडियाज़ मोस्ट मिसअंडरस्टूड प्राइम मिनिस्टर” के लॉन्च पर बोल रहे थे। श्री अय्यर ने कहा “वह (गांधी) कह रहे थे कि मस्जिद रखो और मंदिर बनाओ। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मंदिर बनाओ और मस्जिद कहीं और बनाओ। एक तरह से, निर्णय वही है जिस निष्कर्ष पर राजीव आ रहे थे,”।

अटल बिहारी वाजपेयी की भाजपा को लेकर कही यह बात

वरिष्ठ पत्रकार वीर सांघवी के साथ फ्री-व्हीलिंग बातचीत के दौरान, कांग्रेस नेता ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी की भाजपा को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने “चुरा लिया”।

श्री अय्यर ने कहा कि एनडीए की हार के बाद 10 साल तक कांग्रेस का शासन रहा। “उस कांग्रेस शासन के अंत में, चीजें वास्तव में खराब हो रही थीं, हमारे पास एक ऐसा प्रधान मंत्री था जो निर्णय लेने में सक्षम नहीं था और नतीजा यह हुआ कि मोदी की भाजपा उस शून्य में चली गई,” ।

इन विवादों पर की गई है पुस्तक में चर्चा

श्री अय्यर की पुस्तक गांधी के प्रधानमंत्रित्व काल (31 अक्टूबर, 1984-2 दिसंबर, 1989) के बारे में बात करती है, जैसा कि उन्होंने प्रधान मंत्री कार्यालय में दिवंगत कांग्रेस अध्यक्ष के साथ मिलकर काम करते हुए देखा था।

पुस्तक में बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि मुद्दा, शाह बानो मामला, भारत-श्रीलंका (राजीव-जयवर्धने) समझौता और भारतीय शांति सेना (आईपीकेएफ) जैसे विवादों पर विस्तार से चर्चा की गई है।

राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में कुछ दिन शेष होने के कारण, श्री अय्यर की संघवी के साथ बातचीत का अधिकांश ध्यान राम जन्मभूमि मुद्दे पर ही रहा।

ताला खोलने के बारे में कही यह बात

1986 में बाबरी मस्जिद के दरवाजे खोलने के बारे में पूछे जाने पर, श्री अय्यर ने कहा कि तथ्य यह है कि संसद में 400 सीटों के बहुमत के साथ, गांधी के पास मुसलमानों को खुश करने या हिंदू भावना को प्रोत्साहित करने का कोई कारण नहीं था।

यह कहते हुए कि ताला खोलने के पीछे अरुण नेहरू का हाथ था, श्री अय्यर ने कहा कि चूंकि अरुण नेहरू लखनऊ के एक स्कूल में पढ़ते थे, इसलिए रामजन्मभूमि मुद्दा, जो उस समय एक स्थानीय मुद्दा था, उनके दिमाग में बहुत था।

कांग्रेस नेता ने कहा “तो, उन्होंने एक अज्ञात व्यक्ति, वीर बहादुर सिंह को मुख्यमंत्री के रूप में निर्वाचित कराने के लिए पार्टी के भीतर अपनी शक्ति का इस्तेमाल किया और जैसा कि मैंने पुस्तक में वर्णित किया है, सिंह ने सबसे पहले अयोध्या जाकर देवकी नंदन अग्रवाल से मुलाकात की। विश्व हिंदू परिषद] और अन्य। (उन्होंने) उनसे एक याचिका प्राप्त की जिसमें कहा गया कि ताले (बाबरी मस्जिद के द्वार पर) न्यायिक आदेश द्वारा नहीं बल्कि कार्यकारी आदेश द्वारा लगाए गए थे, ”।

उन्होंने कहा कि इसके बाद, जब मामला 1 फरवरी 1986 को फैजाबाद के जिला सत्र न्यायाधीश के सामने आया, तो जिला मजिस्ट्रेट और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने पुष्टि की कि सार्वजनिक शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए ताले आवश्यक नहीं थे,।

जानबूझकर एकत्र किए गए थे हिंदू तीर्थयात्री-श्री अय्यर

श्री अय्यर दावा किया कि “ताले खोले गए और बड़ी संख्या में हिंदू तीर्थयात्री, जो जानबूझकर एकत्र किए गए थे, अंदर आ गए और राजीव को इसके बारे में कुछ भी नहीं पता था। तो, हाँ, ताले खोलने में कांग्रेस का हाथ था, लेकिन उस कांग्रेसी को पता था कि राजीव गांधी ने कार्यकारी आदेश को रद्द करके उन तालों को कभी भी खोलने की अनुमति नहीं दी होगी और इसीलिए उन्होंने इसे राजीव से दूर रखा, “।

उन्होंने कहा, कहानी का अंत यह है कि अरुण नेहरू भाजपा में शामिल हो गए और इसलिए वह “भाजपा का पौधा” थे।

गांधी द्वारा नए राम मंदिर के ‘शिलान्यास’ की अनुमति देने पर, श्री अय्यर ने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री ने सलाह ली कि उन्हें राजनीतिक विशेषज्ञता की आवश्यकता है और इसके साथ ही पीएमओ में कांग्रेस नेताओं एम.एल. के बीच एक “सांठगांठ” हो गई। फोतेदार और आर.के. धवन.

श्री अय्यर ने कहा कि धवन ने गांधी से कहा कि उन्हें हिंदू भावनाओं का सम्मान करना चाहिए लेकिन उन्होंने इसका विरोध किया।

गांधी द्वारा नए राम मंदिर के ‘शिलान्यास’ की अनुमति देने पर, श्री अय्यर ने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री ने सलाह ली कि उन्हें राजनीतिक विशेषज्ञता की आवश्यकता है और इसके साथ ही पीएमओ में कांग्रेस नेताओं एम.एल. के बीच एक “सांठगांठ” हो गई।

श्री अय्यर ने कहा कि धवन ने गांधी से कहा कि उन्हें हिंदू भावनाओं का सम्मान करना चाहिए लेकिन उन्होंने इसका विरोध किया।

गांधी जी के प्रधानमंत्री बनने को लेकर कही यह बात

यह पूछे जाने पर कि यदि गांधी जीवित होते और राव की जगह प्रधानमंत्री बनते तो देश की स्थिति क्या होती, श्री अय्यर ने कहा कि वह केवल अनुमान लगा सकते हैं और निश्चित रूप से नहीं कह सकते।

उन्होंने कहा कि “मेरा अपना अनुमान है कि बाबरी मजीद मुद्दा जिस पर उन्होंने (पूर्व केंद्रीय मंत्री) सिद्धार्थ शंकर रे और अन्य के साथ चर्चा की थी, उसे अनुच्छेद 142 के तहत सुप्रीम कोर्ट में भेजा गया होगा और सुप्रीम कोर्ट से जो सवाल पूछा गया होगा – ‘क्या वह एक था’ मस्जिद बनाने के लिए मीर बाकी ने मंदिर तोड़ा?”, ।

श्री अय्यर ने जोर देकर कहा कि गांधी ने प्रधानमंत्री के रूप में राव की तरह भाजपा के साथ बातचीत नहीं की होती और बहुत सक्रिय होते।

आसानी से राष्ट्रपति शासन की घोषणा कर सकते थे गांधी

उन्होंने कहा कि “वह (गांधी) आसानी से राष्ट्रपति शासन की घोषणा कर सकते थे, जिस क्षण ये लोग गुंबद पर चढ़ गए और 125 कंपनियों का इस्तेमाल किया। जो अयोध्या के बाहर परिसर में प्रवेश करने और मस्जिद को नष्ट करने वाले इन लोगों से इसे खाली कराने का इंतजार कर रहे थे। मुझे नहीं लगता कि कारसेवकों को अयोध्या में अनुमति दी गई होगी, ”।

यह पूछे जाने पर कि क्या यह कहना उचित है कि कांग्रेस ने ताले खोलने और लालकृष्ण के साथ बातचीत करने की गलतियाँ कीं? आडवाणी जिन चीजों का फायदा भाजपा ने उठाया, श्री अय्यर ने कहा, “आप बिल्कुल सही हैं कि कांग्रेस ने यह सब किया, लेकिन मैं भी सही हूं – कांग्रेस में कौन है?” “मेरा एकमात्र मुद्दा यह है कि चुनाव के बीच में ‘शिलानियों’ को छोड़कर, एकमात्र व्यक्ति जो इस सब में शामिल नहीं था, वह राजीव था। उन्होंने ताले नहीं खोले, उन्होंने भाजपा के साथ बातचीत नहीं की और जब गुंबदों को गिराया जा रहा था तो वे मूर्ख नहीं बने। राजीव को दोषी नहीं ठहराया जा सकता, बल्कि कांग्रेस को दोषी ठहराया जा सकता है।”

ये भी पढ़ें-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chandu Champion Trailer: Kartik Aaryan की फिल्म चंदू चैंपियन का ट्रेलर हुआ जारी, जबरदस्त स्पोर्ट्स ड्रामा की दिखी झलक -Indianews
Cannes 2024: फिल्म फेस्टिवल से लौटने के बाद Aishwarya Rai की होगी सर्जरी, जानें डिटेल्स -Indianews
डिसरप्टर्स लिस्ट 2024 में शामिल होने वाली पहली भारतीय स्टार बनीं प्रेग्नेंट Deepika Padukone, Ranveer Singh ने बरयाया प्यार -Indianews
PM Modi Rally in Delhi: दिल्ली में बोले पीएम मोदी, कहा-मेरे वारिस हैं 140 करोड़ देशवासी-Indianews
PM Modi Rally in Delhi: पीएम मोदी ने पाकिस्तानी शरणार्थियों से की मुलाकात, देखें-Indianews
Kawasaki Ninja ZX-4RR लिमिटेड एडिशन की सामने आई पहली फोटो, भारतीय बाजार में जल्द हो सकती है लॉन्च-Indianews
Rakhi Sawant की ट्यूमर सर्जरी हुई सफल, एक्स हसबैंड रितेश ने दिया अपडेट -Indianews
ADVERTISEMENT