होम / Congress on UCC: समान नागरिक संहिता पर क्या होगा कांग्रेस का स्टैंड? सोनिया गांधी के आवास पर होने वाली बैठक में होगा तय

Congress on UCC: समान नागरिक संहिता पर क्या होगा कांग्रेस का स्टैंड? सोनिया गांधी के आवास पर होने वाली बैठक में होगा तय

Mudit Goswami • LAST UPDATED : July 1, 2023, 3:27 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Congress on UCC: लोकसभा चुनाव से पहले देश की सियासत में UCC यानि समान नागरिक संहिता पर घमासान मचा हुआ है। यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर राजनीतिक बहस भी लगातार छिड़ी हुई है। भोपाल में हुए ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ कार्यक्रम में पीएम ने यूनिफॉर्म सिविल कोड का मुद्दा छेड़ने के बाद सभी सियासी दल इस पर अपनी रणनीति स्पस्ट करने पर मजबूर हो गए हैं। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी भी इस मुद्दे पर अपना स्टैंड तय करने के लिए मंथन करने जा रही है। सामने आई जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस संसदीय रणनीति समूह की सोनिया गांधी के आवास, 10 जनपद पर अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में कांग्रेस अध्य्क्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी जैसे दिग्गज नेता शामिल हो सकते हैं।

आप और शिवसेना ने किया UCC का समर्थन

बता दें, समान नागरिक संहिता पर पीएम के जिक्र के बाद दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने इसका समर्थन किया है। वहीं, हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री और प्रदेश अध्य्क्ष प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य ने भी इसका समर्थन कर सबको चौंका दिया है। हालांकि, विक्रमादित्य के समर्थन के बाद इतना तो तय हो गया है कि कांग्रेस पार्टी के अंदर इस कानून पर विरोध और समर्थन पर एकजुटता नहीं है।

समान नागरिक संहिता पर पीएम का बयान

बता दें, वैसे तो देशभर में पहले से ही UCC के समर्थन और विरोध पर बहस की जंग छिड़ी हुई थी। देश का एक बड़ा वर्ग इसके समर्थन में कानून बनाने की मांग कर रहा है तो वहीं दूसरा वर्ग लगातार इसके विरोध में है। इस बहस को तब सबसे बड़ी मजबूती मिली जब भोपाल में ‘मेरा बूथ सबसे मजबूत’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने देश में समान नागरिक संहिता को लेकर बड़ा बयान दिया। यहां उन्होंने कहा कि “यूनिफार्म सिविल कोड के नाम पर लोगों को भड़काया जा रहा है। एक घर में दो कानून से घर नहीं चल पाएगा। इसके आगे पीएम ने यह भी कहा था कि भारत के संविधान में भी नागरिक के समान अधिकार की बात की गई है।

क्या है, समान नागरिक संहिता

बता दें, यूनिफार्म सिविल कोड(UCC) एक सामाजिक मामलों से संबंधित कानून है जो सभी पंथ के लोगों के लिये विवाह, तलाक, विरासत व बच्चा गोद लेने आदि में समान रूप से लागू होता है दूसरे शब्दों में कहा जाए तो, अलग-अलग पंथों के लिये अलग-अलग सिविल कानून न होना ही ‘समान नागरिक संहिता’ की मूल भावना है। जो किसी भी पंथ जाति के सभी निजी कानूनों से ऊपर होता है।

ये भी पढ़ें- Uniform Civil Code: यूसीसी पर कपिल सिब्बल ने पीएम मोदी से पूछे सवाल, आखिर क्या लागू करना चाहते हैं पीएम?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT