होम / I.N.D.I Alliance: कांग्रेस और शिवसेना की बैठक में लोकसभा की इतनी सीटों पर बनी सहमती

I.N.D.I Alliance: कांग्रेस और शिवसेना की बैठक में लोकसभा की इतनी सीटों पर बनी सहमती

Mudit Goswami • LAST UPDATED : January 10, 2024, 9:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Congress- Shiv Sena Meeting: इंडिया गठबंधन मंगलवार को महाराष्ट्र की लगभग 40 लोकसभा सीटों के लिए एक सहमति पर पहुंचा है। हालांकि मुंबई (दक्षिण) की खास निर्वाचन क्षेत्र सहित शेष आठ सीटों के लिए राज्य के तीन सहयोगियों के बीच बातचीत जारी रहेगी। पार्टी से जुड़ें सुत्रों ने इस बात की जानकारी दी है।

वहीं कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सहयोगी समाजवादी पार्टी  के साथ भी औपचारिक बैठक की। जानकारी मिली है कि बैठक में कुछ कांग्रेस नेताओं ने सुझाव दिया कि अगर बाद में यह निर्णय लिया जाता है कि मायावती की बहुजन समाज पार्टी को साथ लाया जाए तो सपा को इसका नेतृत्व करना चाहिए।

मंगलवार को कांग्रेस की राष्ट्रीय गठबंधन समिति ने पैनल अध्यक्ष मुकुल वासनिक के आवास पर शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार गुट और सपा से मुलाकात की। पार्टी से जुड़े सुत्रों ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस के दिग्गज नेता मोहन प्रकाश दोनों बैठकों में उपस्थित समिति के सदस्यों में से थे।

कांग्रेस को 18-20 सीटें मिल सकती है

उपस्थित महाराष्ट्र के कुछ नेताओं ने जानकारी दी कि इस व्यवस्था में सेना और कांग्रेस को 18-20 सीटें मिल सकती हैं और पवार की राकांपा को 8-10 सीटें मिलने की संभावना है। प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी को दो सीटें और स्वाभिमानी पक्ष के नेता राजू शेट्टी को एक सीट मिल सकती है।

शिव सेना, राकांपा और कांग्रेस में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) शामिल है, जिसने 2022 में सेना में विभाजन के बाद अपनी सरकार गिरने तक महाराष्ट्र को नियंत्रित किया था।

संजय राउत ने कहा?

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा, “आपने यह परिदृश्य देखा है। एमवीए के सभी सदस्य मुस्कुराते हुए बैठक से बाहर आये। मतलब आप समझ सकते हैं. इसका मतलब है कि एमवीए सदस्य-शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा–सीट-बंटवारे पर चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण बैठक में बैठे और हम अधिकांश बिंदुओं पर सहमत हुए। नाना पटोले, बालासाहेब थोराट और अशोक चव्हाण वहां थे। ” उन्होंने कहा – हम एक साथ हैं। महाराष्ट्र में भारत के लिए बड़ी संख्या में सीटें देखने को मिलेंगी। सीट बंटवारे पर कोई मतभेद नहीं है। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे।’ सीट बंटवारे को लेकर हमें कोई आपत्ति नहीं है।”

‘गठबंधन की सीटों की घोषणा करने वाला पहला राज्य होगा महाराष्ट्र’

महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने बाद में पत्रकारों को बताया कि बैठक बहुत सौहार्दपूर्ण रही और “महाराष्ट्र गठबंधन की सीटों की घोषणा करने वाला पहला राज्य होगा।”

कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं ने नाम ना छापने की शर्त पर कहा बैटक के बाद कहा कि करीब 40 सीटों पर आम सहमति है लेकिन कम से कम आठ सीटों पर और बातचीत की जरूरत होगी। उन्होंने बताया कि ये वे सीटें हैं जहां मुख्य रूप से सेना और कांग्रेस दोनों मजबूत हैं।

ये भी पढ़े

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.