होम / Corona: मिला कोरोना का नया वैरिएंट 'Kraken', चीन समेत दुनिया के लिए चिंता का विषय , जानें इसकी पूरी डिटेल

Corona: मिला कोरोना का नया वैरिएंट 'Kraken', चीन समेत दुनिया के लिए चिंता का विषय , जानें इसकी पूरी डिटेल

Abhinav Tripathi • LAST UPDATED : January 5, 2023, 5:49 pm IST

इंडिया न्यूज ( नई दिल्ली ) : तमाम देशों में कोरोना ने अपना कहर बरपाया हुआ है. चीन मे स्थिति भयावह है. वही जापान, रुस, जर्मनी इत्यादि में हालात बेकाबू हैं. इस बीच एक खबर सामने आ रही है जो कि सभी की चिंता बढ़ा रही है. दरअसल कोरोना का एक नया वैरिएंट सामने आया है जो कि अन्य किसी वैरिएंट से काफी खतरनाक है. इसकी पुष्टी अमेरिका में हुई है.

वैज्ञानिकों ने इसका साइंटफिक नाम XBB.1.5 बताया है जो कि ओमिक्रॉन XBB सबवैरिएंट का वंशज है. ये वैरिएंट स्वयं पहले के दो उपभेदों के बीच एक क्रॉस है. BA.2.75 और BA.2.10.1। मूल XBB वैरिएंट पहले ही सिंगापुर और भारत सहित देशों में संक्रमण की लहर पैदा कर चुका है क्योंकि WHO ने पहली बार पिछले अक्टूबर में इसके बारे में चिंता जताई थी.

जानकारी के अनुसार दिसंबर की शुरुआत में सभी कोविड मामलों में से ये केवल 1% के हिसाब से बढ़ रहा था. रोग नियंत्रण और रोकथाम के अमेरिकी केंद्रों के अनुमान बताते हैं कि यह महीने के अंत तक प्रमुख तनाव बन गया, जो सभी संक्रमणों के लगभग 41% के लिए जिम्मेदार था. पूर्वोत्तर राज्यों में यह आंकड़ा 70 फीसदी से ऊपर पहुंच गया है.

आपको बता दें कि कोरोना का ये वैरिएंट काफी संक्रामक है. ये कई देशों में एक नई लहर के तौर आ सकता है. ऐसे में इस नए वैरिएंट को लेकर कई देंशों के लोगों में भय का माहौल है. जानकारों की माने तो कई देशों में पहले से ही जनता तनावपूर्ण स्वास्थ्य प्रणाली और उपचार की सीमित उपलब्धता से डरी हुई है. वही एक नए और डरा देने वाले वैरिएंट ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. एक वायरल हो रही पोस्ट में दावा किया गया है कि एक्सबीबी संस्करण से उल्टी और दस्त हो सकता है, जिसके कारण पूरे चीन में डायरिया-रोधी दवा बिक रही है क्योंकि घबराए हुए खरीदारों ने इसे खरीद लिया.

चीन में नही मिला है ऐसा वैरिएंट

इस समय कोरोना पर जीरो नीति के चलते चीन में हालात बद से बदतर हैं. देश बूरी तरीके से कोराना के प्रकोप से जूझ रहा है. ऐसे में एक राहत भरी खबर ये है कि चीन में अभी तक XBB.1.5 के किसी भी घरेलू मामले की रिपोर्ट नहीं की है. शंघाई ने वैरिएंट के कारण होने वाले तीन संक्रमणों का पता लगाया है और कहा है कि सभी आयातित मामले थे. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित दुनिया भर की स्वास्थ्य एजेंसियों ने चिंता जताई है कि चीन किसी निश्चित निष्कर्ष पर आने के लिए पर्याप्त जीनोम अनुक्रमण जानकारी प्रदान नहीं कर रहा है.

कितना खतरनाक है ये वैरिएंट

कोविड वैरिएंट्स को वर्तमान में WHO द्वारा बुलाई गई एक विशेषज्ञ समूह द्वारा नामित किया गया है. यह चिंता के तथाकथित रूपों की पहचान करता है जिनका संभावित वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य महत्व है, जैसे कि ग्रीक वर्णमाला का उपयोग करके वर्तमान महामारी उपायों की प्रभावशीलता को कम करना. अल्फा, बीटा और डेल्टा जैसे पिछले तनाव सम्मेलन के अंतर्गत आते हैं.

अंतिम ग्रीक-नामित वैरिएंट, ओमिक्रॉन, एक साल से अधिक समय पहले उभरा और अन्य, महत्वपूर्ण रूप से भिन्न उपभेदों के उद्भव के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी. ओमिक्रॉन ने एक्सबीबी 1.5 सहित कई वंशों को जन्म दिया है, और उनके नाम अक्षरों और संख्याओं के मिश्रण से उत्पन्न होते हैं जिन्हें “पैंगो” कहा जाता है.

इसने “क्रैकेन” सहित अनौपचारिक ऑनलाइन उपनामों की लोकप्रियता में वृद्धि की है. पौराणिक समुद्र राक्षस के साथ नए तनाव की ताकत से मेल खाने के लिए ट्विटर पर एक विकासवादी प्रोफेसर द्वारा एक्सबीबी.1.5 के लिए मोनिकर प्रस्तावित किया गया था.

ये भी पढ़ें- Corona: विदेश से भारत आए यात्रियों में मिले ओमीक्रॉन के 11 सब वैरिएंट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.