होम / भारतीय वाणिज्य दूतावास बंद, फोन पर दी जा रही जरूरी सेवाएं Coronavirus Grips again China

भारतीय वाणिज्य दूतावास बंद, फोन पर दी जा रही जरूरी सेवाएं Coronavirus Grips again China

Vir Singh • LAST UPDATED : April 14, 2022, 9:57 am IST

कोरोना संक्रमण के 26 हजार से ज्यादा नए मामले

इंडिया न्यूज, बीजिंग:
चीन के शंघाई (shanghai) में कोरोना संक्रमण (corona infection) के नए मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और इसे देखते हुए वहां भारतीय वाणिज्य दूतावास (Indian consulate) को बंद कर दूतावास परिसर जाकर मिलने वाली राजनयिक सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। दूतावास ने अपनी वेबसाइट पर साझा किए एक नोटिस जारी कर बताया है कि पूर्वी चीन क्षेत्र में रह रहे भारतीय नागरिक त्वरित राजनयिक सेवाओं के लिए बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क कर सकते हैं।

नोटिस में कहा गया है कि शंघाई म्युनिसिपल पीपुल्स सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण शहर को सील कर दिया है और इसके अलावा भी शहर में विभिन्न स्तर पर पाबंदियां लागू की हैं, जिसके कारण यहां स्थित भारत का महावाणिज्य दूतावास बंद रहेगा। नोटिस के अनुसार दूतावास, इन पर्सन यानी परिसर में जाकर मिलने व राजनयिक सेवाएं उपलब्ध करवाने की स्थिति में नहीं होगा।

घर से काम कर रहे दूतावास के सदस्य

महावाणिज्य दूत डी नंदकुमार ने बताया कि शंघाई में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने इन-पर्सन सेवाओं को सस्पेंड किया है, लेकिन वह शहर में रह रहे 1,000 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को परामर्श व अन्य जरूरी मदद प्रदान करना जारी रखेगा। उन्होंने बताया कि वाणिज्य दूतावास के करीब 22 सदस्य अपने घरों से काम कर रहे हैं और फोन पर ये सदस्य जरूरी सेवाएं मुहैया करवाते रहेंगे।

ओमिक्रॉन की चपेट में शंघाई

गौरतलब है कि शंघाई चीन का सबसे बड़ा शहर है और यह इन दिनों कोविड-19 (covid 19) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (omicron) की चपेट में है। 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 26 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें 1,189 केस लक्षण वाले हैं, जबकि 25,141 मरीज बिना लक्षण वाले हैं। बड़ी संख्या में मामले सामने आने से स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ बढ़ गया है।

Coronavirus Grips again China

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.