होम / ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट XBB.1.16 ने बढ़ाई चिंता, अब तक इतने मामले आ चुके हैं सामने, जानें लक्षण

ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट XBB.1.16 ने बढ़ाई चिंता, अब तक इतने मामले आ चुके हैं सामने, जानें लक्षण

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : April 8, 2023, 4:33 pm IST

Coronavirus Update: देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों ने जहां लोगों की चिंता बढ़ा रखी है। तो वहीं दूसरी ओर कोविड-19 के नए वेरिएंट्स ने लोगों की टेशन और बढ़ा दी है। आज शनिवार, 8 अप्रैल को भी पूरे देश में कोरोना महामारी के 6,000 ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं। जिसके बाद देश में कोविड मामलों की कुल संख्या 4 करोड़ 47 लाख 51 हजार 259 हो गई है। वहीं कोविड के नए वेरिएंट XBB.1.16 भी काफी तेजी से अपने पांव पसार रहा है। कोरोना के सब वेरिएंट्स के केस भी अब सामने आने लगे हैं।

अब तक XBB.1.16.1 के 113 मामले दर्ज

कोरोना वायरस के वेरिएंट XBB.1.16 के सब वेरिएंट XBB.1.16.1 के देश में अब तक कुल 113 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र और गुजरात में कोरोना का ये सब वेरिएंट तेजी से अपने पांव पसार रहा है। सब वेरिएंट के 113 मामलों में सबसे अधिक केस इन राज्यों से ही सामने आए हैं। बता दें कि XBB ओमिक्रॉन का ही सब वेरिएंट हैं। जो कि ओमिक्रॉन के सभी वेरिएंट्स में सबसे प्रचलित है। हालांकि सब वेरिएंट कितना खतरनाक है, इसकी रिपोर्ट अभी सामने नहीं आई है।

ओमिक्रॉन के 400 नए सब-वेरिएंट

खबर के अनुसार, देशभर से पिछले 15 महीनों में ओमिक्रॉन के 400 नए सब-वेरिएंट की पहचान हुई है। इनमें से 90 प्रतिशत वेरिएंट XBB के हैं। हालांकि XXB.1.16.1 को अभी तक INSACOG पोर्टल पर रजिस्टर नहीं किया गया है। साथ ही इस वेरिएंट की प्रभावशीलता को लेकर भी अब तक कोई रिसर्च सामने नहीं आई है कि ये वेरिएंट बाकी के वेरिएंट्स से कितना अधिक खतरनाक है।

XBB.1.16 के लक्षण

वहीं मेडिकल बॉडी ने ये दावा किया है कि ओमिक्रॉन के सभी वेरिएंट्स पर वह बड़ी बारीकी के साथ नजर बनाए हुए है। जिससे लोगों को इससे जुड़ी जानकारी दी जा सके। वहीं XBB.1.16 के लक्षणों की बात क जाए तो इस वेरिएंट के लक्षण ओमिक्रॉन की ही तरह हैं। बुखार, सिरदर्द, खांसी, सर्दी, तनाव, बहती नाक, कभी-कभी पेट दर्द, शरीर में दर्द और दस्त आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं।

Also Read: ‘राहुल गांधी नहीं समझते कि देश क्या होता है…’, राज्य मंत्री वीके सिंह ने कांग्रेस नेता पर साधा निशाना

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.