होम / Covid Vaccination Certificates: विवादों में घिरे कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर पोस्टर से हटाया गया पीएम मोदी का फेस-Indianews

Covid Vaccination Certificates: विवादों में घिरे कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर पोस्टर से हटाया गया पीएम मोदी का फेस-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 2, 2024, 10:58 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Covid Vaccination Certificates: देश में लगातार रुप से कोविड-19 के वैक्सीन को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है जिसको लेकर कई सारी बाते भी सामने आ रही है। जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 टीकाकरण के लिए CoWIN प्रमाणपत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि हटाकर एक उल्लेखनीय बदलाव किया है। पहले, इन प्रमाणपत्रों में मोदी की छवि के साथ-साथ कोरोनावायरस पर विजय पाने के भारत के सामूहिक संकल्प की पुष्टि करने वाला एक उद्धरण प्रमुखता से दिखाया जाता था। जिसके बाद “एक साथ, भारत कोविड-19 को हराएगा” वाला उद्धरण अभी भी प्रधानमंत्री के लिए ही है, लेकिन प्रमाणपत्रों से उनका नाम हटा दिया गया है।

कोविशील्ड पर विवाद

वैक्सीन निर्माता एस्ट्राजेनेका द्वारा ब्रिटेन की एक अदालत में स्वीकारोक्ति के बाद, कोविशील्ड के थ्रोम्बोसिस विद थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ संभावित संबंध पर चर्चा फिर से शुरू हो गई है, जो रक्त के थक्के से जुड़ा एक दुर्लभ दुष्प्रभाव है। भारत में, कई लोगों ने इस घटनाक्रम के मद्देनजर अपने टीकाकरण प्रमाणपत्रों की जांच की है। बता दें कि, टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर मोदी की तस्वीर शामिल करने को लेकर पहले भी 2021 में विवाद हुआ था, जो केरल उच्च न्यायालय तक पहुंच गया था। न्यायमूर्ति पीवी कुन्हीकृष्णन ने इस तर्क के जवाब में टिप्पणी की थी कि अन्य देशों में जारी किए गए प्रमाणपत्रों में निर्वाचित नेताओं की तस्वीरें नहीं होती हैं, “उन्हें अपने पीएम पर गर्व नहीं हो सकता है, हमें अपने पीएम पर गर्व है।

ये भी पढ़े:-Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News

एक्स पर उपयोगकर्ताओं ने का बदलाव

जिसके बाद माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर कुछ उपयोगकर्ताओं ने एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा: भारत में जारी किए गए कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर का न होना। X उपयोगकर्ता संदीप मनुधाने ने कहा, “मोदी जी अब कोविड वैक्सीन प्रमाणपत्रों पर दिखाई नहीं देते। अभी डाउनलोड करके चेक किया – हां, उनकी तस्वीर गायब हो गई है। वहीं एक अन्य उपयोगकर्ता, इरफान अली, जिन्होंने खुद को कांग्रेस पदाधिकारी बताया, ने कहा, “हां, मैंने अभी चेक किया और पाया कि पीएम मोदी की तस्वीर गायब हो गई है और उनकी तस्वीर की जगह केवल क्यूआर कोड है।

ये भी पढ़े:-Weather Update: तपती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत! यहां जानिए मौसम विभाग का नया अपडेट- indianews  

स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान

इसके साथ ही इस मामले में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि, चल रहे लोकसभा चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू होने के कारण वैक्सीन प्रमाणपत्र से छवि हटा दी गई थी। गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्रों से मोदी की तस्वीर हटाई गई हो। 2022 में, पांच राज्यों: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में जारी टीकाकरण प्रमाणपत्रों से भी मोदी की तस्वीर हटा दी गई थी। यह कार्रवाई भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा उन राज्यों में विधानसभा चुनावों की तैयारी के लिए अनिवार्य की गई थी।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.