होम / G20: G20 शिखल सम्मेलन में 360 डिग्री डिफेंस प्रदान करेगी CRPF

G20: G20 शिखल सम्मेलन में 360 डिग्री डिफेंस प्रदान करेगी CRPF

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 1, 2023, 9:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), crpf will provide 360 ​​degree defense in g20 summit:दिल्ली “हाई अलर्ट” पर रहेगी क्योंकि राष्ट्रीय राजधानी अगले सप्ताह जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है। लगभग 1,30,00 सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा क्योंकि भारत अपने साल भर चलने वाले G20 प्रेसीडेंसी के तहत आयोजित होने वाले शोकेस कार्यक्रम के लिए अब तक की सबसे हाई-प्रोफाइल और शक्तिशाली अतिथि के भारत आने की सूची की तैयारी कर रहा है। सभी स्कूलों और सरकारी कार्यालयों को 8-10 सितंबर तक बंद रखने के लिए कहा गया है। नई दिल्ली जिले में बैंक, वित्तीय संस्थान और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी उस अवधि के दौरान बंद रहेंगे।

दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है कि कोई घुसपैठ, आतंकवादी कृत्य या तोड़फोड़ न हो। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मधुप तिवारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस के आधे से अधिक लोग शिखर सम्मेलन के लिए सुरक्षा प्रदान करने में शामिल होंगे। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) और विशिष्ट राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) व्यवस्था में दिल्ली पुलिस की सहायता करेंगे। मुख्य स्थल विशाल नवीनीकृत प्रगति मैदाननई दिल्ली जिले में एक सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी केंद्र की सुरक्षा दिल्ली पुलिस के एक अन्य विशेष आयुक्त, रणवीर सिंह कृष्णिया के नेतृत्व में एक टीम द्वारा की जाएगी।

एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात

भारतीय वायु सेना के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया कि वह “दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में एकीकृत एयरोस्पेस रक्षा के लिए व्यापक उपाय तैनात करेगी।” प्रवक्ता ने कहा कि वायु सेना सहित सेना, दिल्ली पुलिस और अर्धसैनिक बलों के साथ, किसी भी हवाई खतरे को रोकने के लिए एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात करेगी। लगभग 400 अग्निशामक भी कॉल पर रहेंगे।

कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा रहे हैं और आईटीसी मौर्य होटल जैसे प्रमुख होटलों में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है, जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन रुकेंगे। मधुप तिवारी ने कहा, “होटलों में, डीसीपी-रैंक का एक अधिकारी कैंप कमांडर के रूप में काम करेगा। दिल्ली के बाकी हिस्से हाई अलर्ट पर रहेंगे।”

अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में “अनुचित प्रवेश को रोकने के लिए” सभी सीमाओं को सील कर दिया जाएगा, हालांकि सामान्य वाहन और सार्वजनिक आवाजाही की अनुमति होगी।

सरकार ने नेताओं को लाने-ले जाने के लिए 18 करोड़ रुपये ($2.18 मिलियन) की लागत से 20 बुलेट-प्रूफ़ लिमोज़ीन पट्टे पर ली हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के वीआईपी सुरक्षा विंग के 450 ड्राइवरों को विशेष बाएं हाथ से चलने वाले और बुलेट-संरक्षित वाहनों को चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

लेफ्ट हैंड ड्राइविंग के लिए तैयार किए गए सीआरपीएफ

गाड़ी में कैसे बैठना है, कोई घटना होती है तो उस वक्त सुरक्षा का कौन सा फार्मूला इस्तेमाल करना है, खतरे का आभास हो तो विदेशी मेहमान की सुरक्षा कैसे करनी है, आदि बातें सिखाई जा रही हैं। बीच रास्ते अगर गाड़ी में कोई तकनीकी खराबी आ जाए तो उस दौरान पहले, दूसरे व तीसरे नंबर वाले स्पेयर वाहन की स्थिति क्या रहेगी। कौन सी गाड़ी में विदेशी मेहमान को शिफ्ट किया जाएगा। सुरक्षा के सबसे निकटतम घेरे में भी सीआरपीएफ के जांबाज कमांडो रहेंगे। चूंकि अनेक देशों में लेफ्ट हैंड ड्राइविंग होती है, ऐसे में सीआरपीएफ ने करीब 120 ऐसे ड्राइवर ट्रेंड किए हैं, जो बिना किसी दिक्कत के लेफ्ट हैंड वाली गाड़ियां चला सकते हैं। इसके साथ ही लेफ्ट हैंड गाड़ियों में सवार होने वाले मेहमानों का सुरक्षा घेरा भी बदल जाता है। इसके लिए भी जवानों को खास ट्रेनिंग दी गई है। लेफ्ट हैंड ड्राइविंग कार में जिस तरफ से वीवीआईपी उतरेंगे, उनकी सुरक्षा में तैनात जवानों की प्लेसमेंट भी उसी हिसाब से बदल जाती है।

सीआरपीएफ वीआईपी को 360 डिग्री डिफेंस प्रदान करेगी। विदेशी मेहमान जिस होटल में ठहरेंगे, वहां पर नाइट सिक्योरिटी के लिए अलग अलग सुरक्षा बलों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। किसी भी जगह की जिम्मेदारी, एक सुरक्षा बल के पास नहीं रहेगी। जैसे नाइट हॉल्ट के दौरान बॉर्डर गॉर्डिंग फोर्स के साथ दिल्ली पुलिस का दस्ता रहेगा।

वर्दी में नहीं होंगे जवान 

सूत्रों के मुताबिक, प्रगति मैदान में दिल्ली पुलिस के साढ़े चार हजार जवान तैनात रहेंगे। खास बात ये है कि इनमें से कोई भी वर्दी में नहीं होगा। वे सभी जवान सूट बूट में होंगे और उनकी आंखों पर काला चश्मा रहेगा। इन जवानों को विशेष ट्रेनिंग दी जा रही है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने 1300 जवानों को प्रगति मैदान के बाहर तैनात करने की योजना बनाई है। केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा समेत अन्य शीर्ष अफसरों की बैठक में इन सभी तथ्यों पर चर्चा हो चुकी है।

दिल्ली पुलिस के ऐसे जवान, जिन्हें प्रगति मैदान के बाहर तैनात किया जाएगा, वे सभी वर्दी में रहेंगे। इसके साथ ही ट्रैफिक पुलिस के 400 जवान, प्रगति मैदान और उसके आसपास रहेंगे।

सम्मेलन में भाग लेंगे पहुंचेगे ये अतीथी

जी20 देशों के समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका) और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इन सदस्य देशों में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। साथ ही इन देशों में विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी है। अतिथि देशों में बांग्लादेश, ईजिप्ट, मॉरिशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात शामिल है। नियमित अंतरराष्ट्रीय संगठनों (यूएन, आईएमएफ, डब्ल्यूबी, डब्ल्यूएचओ, डब्ल्यूटीओ, आईएलओ, एफएसबी और ओईसीडी) और क्षेत्रीय संगठनों (एयू, एयूडीए-एनईपीएडी और आसियान) की पीठों के अतिरिक्त जी20 के अध्यक्ष के रूप में भारत द्वारा आईएसए, सीडीआरआई और एडीबी को अतिथि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के रूप में आमंत्रित किया जाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT