होम / क्रिप्टो डॉट कॉम ने निकाले अब तक इतने कर्मचारी, जानिए क्या है कारण

क्रिप्टो डॉट कॉम ने निकाले अब तक इतने कर्मचारी, जानिए क्या है कारण

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 19, 2022, 3:56 pm IST

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Google, Apple, Microsoft, Netflix, Twitter और अन्य जैसी कई बड़ी टेक कंपनियां आर्थिक मंदी के बीच लागत में कटौती के लिए पहल कर रही हैं। खैर, वित्तीय अस्थिरता केवल तकनीक की दुनिया तक ही सीमित नहीं है, बल्कि टेक के साथ-साथ क्रिप्टो बाजार सहित कई अन्य क्षेत्रों से भी इसे महसूस किया जा रहा है। कुछ क्रिप्टो-आधारित कंपनियां, जिनमें क्रिप्टो डॉट कॉम शामिल हैं, ने अपने कुछ कर्मचारियों को वित्त को नियंत्रित करने के लिए बंद कर दिया। Crypto.com ने कथित तौर पर अब कुछ और नौकरियों में कटौती की है।

क्रिप्टो बाजार में चल रही मंदी

क्रिप्टो बाजार में चल रही मंदी के बीच, क्रिप्टो डॉट कॉम ने जून में 200 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की। अब, मीडिया की एक नई रिपोर्ट बताती है कि कंपनी ने कुछ और कर्मचारियों को चुपचाप निकाल दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस बार कंपनी ने 100 से ज्यादा कर्मचारियों को निकाल दिया है। क्रिप्टो डॉट कॉम के सीईओ क्रिस मार्सज़ेलक ने हाल ही में कर्मचारियों के लिए टाउन हॉल की बैठक के दौरान छंटनी से संबंधित सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया।

इन कंपनियों ने भी की छंटनी

Crypto.com क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यवसाय में कर्मचारियों की छंटनी करने वाली पहली कंपनी नहीं है। जून में, क्रिप्टोक्यूरेंसी ऋणदाता ब्लॉकफाई ने कर्मचारियों में 20 प्रतिशत की कमी की घोषणा की। उसी महीने, कॉइनबेस ने 1,100 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की घोषणा की थी। ओपनसी, एनएफटी बाज़ार, ने भी जुलाई में घोषणा की कि वह अपनी 20 प्रतिशत टीम की छंटनी कर रहा है। यहां तक ​​कि Blockchain.com ने भी कहा कि वह कार्यालय बंद कर रहा है और अपने 25 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है, जो लगभग 150 कर्मचारी हैं।

Microsoft ने भी हाल ही में 2,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। यह लागत में कटौती का एक उपाय था। नेटफ्लिक्स, शॉपिफाई, कॉइनबेस, अलीबाबा और रॉबिनहुड जैसी अन्य कंपनियों ने कमोबेश इसी कारण से कुछ कर्मचारियों को निकाल दिया।

Apple ने भी निकाले इतने कर्मचारी

कई बड़ी कंपनियां खर्च को कम करने के लिए छंटनी कर रही है जिसमे हाल ही में Apple का नाम भी जुड़ गया। हाल ही में सामने आई ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टेक दिग्गज ने पिछले सप्ताह में 100 कॉन्ट्रैक्ट बेस्ड भर्तीकर्ताओं को बर्खास्त कर दिया है, जो आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि कई शीर्ष तकनीकी कंपनियां कुछ लागत बचाने के लिए या तो कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं या काम पर रखने को रोक रही हैं। इसी फॉर्मूले को अब ऐप्पल भी अपनाता नज़र आ रहा है।

ये भी पढ़े : क्या आपका फोन भी करेगा 5G सपोर्ट, एक क्लिक पर ऐसे करें चेक

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.