India News (इंडिया न्यूज़), UPI Transaction: देश के अलग-अलग हिस्सों से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लेनदेन प्रभावित होने की खबरें आ रही हैं। पिछले कुछ घंटों से ग्राहक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अपने बैंकों को इस समस्या के बारे में सूचित कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में कई बैंक सर्वर में बड़े पैमाने पर खराबी आ गई है, जिससे यूपीआई लेनदेन प्रभावित हुआ है।
NPCI ने दिया प्रतिक्रिया
इस बीच नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI ट्रांजैक्शन में आ रही दिक्कतों पर प्रतिक्रिया दी है. NPCI ने कहा- UPI कनेक्टिविटी पर असुविधा के लिए खेद है. एनपीसीआई सिस्टम ठीक से काम कर रहे हैं लेकिन कुछ बैंकों में आंतरिक तकनीकी समस्याएं आ रही हैं। हम शीघ्र समाधान सुनिश्चित करने के लिए बैंकों के साथ काम कर रहे हैं।
HDFC बैंक ने क्या कहा?
निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने भी यूपीआई लेनदेन में दिक्कत की बात स्वीकार की है। बैंक ने कहा- हमने कुछ कठिनाइयों का अनुभव किया जो एक बड़े पारिस्थितिकी तंत्र का हिस्सा प्रतीत होता है। अब हम सामान्य परिचालन पर वापस आ गए हैं और किसी भी असुविधा के लिए क्षमा चाहते हैं। सेवाओं पर नजर रखने वाली वेबसाइट डाउनडिटेक्टर के अनुसार, यूपीआई लेनदेन में समस्याओं के साथ-साथ कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) और अन्य बैंकों के सर्वर आउटेज की जानकारी मिली है। ऐसे में कई यूजर्स को Google Pay, PhonePe, BHIM और Paytm जैसे लोकप्रिय ऐप्स के जरिए UPI पेमेंट में दिक्कत आ रही है।
UPI के आंकड़े: आपको बता दें कि यूपीआई लेनदेन वित्तीय वर्ष 2017-18 में 1 लाख करोड़ रुपये से 168 प्रतिशत की सीएजीआर दर से बढ़कर वित्तीय वर्ष 2022-23 में 139 लाख करोड़ रुपये हो गया है। यूपीआई की लोकप्रियता भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में भी देखी जा रही है। हाल ही में फ्रांस में भी UPI लॉन्च किया गया है।
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