होम / Cyclone Michaung: चक्रवात 'मिचौंग' ने 5 लोगों की ली जान, जानें लेटेस्ट अपडेट

Cyclone Michaung: चक्रवात 'मिचौंग' ने 5 लोगों की ली जान, जानें लेटेस्ट अपडेट

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 5, 2023, 6:58 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Cyclone Michaung: चक्रवात मिचौंग के कारण हुई भारी बारिश से चेन्नई में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लुर, चेंगलपेट और आसपास के जिलों में 5 दिसंबर तक सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। चक्रवात मिचौंग से भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण चेन्नई में पांच लोगों की जान चली गई। हवाईअड्डे को रनवे पर पानी भर जाने से व्यवधानों का सामना करना पड़ा, जिससे तीव्र चक्रवाती तूफान के कारण उड़ानें रद्द और मार्ग परिवर्तन करना पड़ा, जिसे अब आईएमडी द्वारा गंभीर श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है। मौसम की गंभीर स्थिति के कारण उड़ान संचालन रात 11 बजे तक रोक दिया गया है।

चक्रवात मिचौंग के प्रभाव का क्या है नवीनतम अपडेट-

  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात मिचौंग के कारण उत्पन्न स्थिति पर सोमवार को तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की और उन्हें सभी आवश्यक केंद्रीय मदद का आश्वासन दिया। शाह ने यह भी कहा कि, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) कर्मियों की पर्याप्त तैनाती पहले ही की जा चुकी है और अतिरिक्त टीमें आगे की सहायता के लिए तैयार हैं। एक्स पर एक पोस्ट में, शाह ने कहा कि उन्होंने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में उनके समकक्षों क्रमशः वाईएस जगन मोहन रेड्डी और एन रंगास्वामी से बात की थी।
  • चेन्नई में भारी बारिश के कारण पांच लोगों की मौत हो गई है, जिनमें एक अज्ञात 70 वर्षीय पुरुष और 60 वर्षीय महिला, डिंडीगुल जिले में पद्मनाभन, पांडियन नगर में गणेशन, बेसेंट नगर में मुरुगन और झारखंड के कनाथुर में दो मौतें शामिल हैं। एक ढही हुई दीवार पर।
  • भारतीय मौसम विज्ञान संगठन (आईएमडी) ने बताया है कि बंगाल की खाड़ी में केंद्रित चक्रवाती तूफान मिचौंग वर्तमान में सक्रिय है और इसके धीरे-धीरे तेज होने, उत्तर की ओर बढ़ने और 5 दिसंबर को दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार करने की उम्मीद है।
  • भारी बारिश के कारण उड़ान संचालन में व्यवधान के बाद, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई, अकासा एयर ने यात्रियों को अपनी यात्राएं पुनर्निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित किया है। अकासा एयर ने एक्स पर लिखा, “सभी यात्री जो 4 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच चेन्नई से यात्रा करने में असमर्थ हैं, वे 17 दिसंबर या उससे पहले किसी भी तारीख के लिए बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपनी यात्रा बुक कर सकते हैं।”
  • चक्रवात मिचौंग के प्रभाव के जवाब में, तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपट्टू जिलों के लिए सोमवार और मंगलवार को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। निजी कंपनी के कर्मचारियों को ‘घर से काम’ का विकल्प चुनने की सलाह दी गई है। इस अवधि के दौरान दूध आपूर्ति और स्वास्थ्य सुविधाओं सहित आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी।
  • चक्रवात मिचौंग के मद्देनजर, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुदुचेरी में 21 टीमों को तैनात किया है। इसके अतिरिक्त, आठ बैकअप टीमें स्टैंडबाय पर हैं। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी) की बैठक के दौरान यह जानकारी साझा की गई। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, एनसीएमसी ने आने वाले चक्रवात के लिए राज्य सरकारों, केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों की तैयारी की समीक्षा की।
  • तीव्र वर्षा के कारण काफी जलजमाव हो गया, जिससे निचले इलाकों में सड़क पर मगरमच्छ दिखाई देने लगा। चेन्नई के कई मेट्रो स्टेशनों पर जलभराव हो गया, खासकर सेंट थॉमस मेट्रो स्टेशन पर, जहां पानी का स्तर 4 फीट तक पहुंच गया। स्टेशन तक पहुंच अवरुद्ध कर दी गई, और यात्रियों को अलंदूर में मेट्रो ट्रेन का उपयोग करने की सलाह दी गई।
  • अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद है, दक्षिण तटीय और दक्षिण आंतरिक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी। मलकानगिरी, कोरापुट, रायगड़ा, गजपति और गंजाम में भारी बारिश की संभावना है।
  • चक्रवात मिचुआंग का कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के दक्षिणी जिलों पर असर पड़ने की आशंका है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 6 और 7 दिसंबर को पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, हावड़ा और हुगली में हल्की से मध्यम बारिश होगी।
  • ओडिशा सरकार ने सभी तटीय और दक्षिणी जिला कलेक्टरों को हाई अलर्ट पर रखा है, और कृषि विभाग में फील्ड कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) ने 60 ट्रेनें रद्द कर दी हैं और यात्रियों को जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए 24/7 हेल्पलाइन स्थापित की है।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT