होम / Cyclone Remal: तटीय पश्चिम बंगाल में पहुंचा चक्रवात रेमल, छोड़ गया तबाही के निशान-Indianews

Cyclone Remal: तटीय पश्चिम बंगाल में पहुंचा चक्रवात रेमल, छोड़ गया तबाही के निशान-Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 27, 2024, 6:59 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Cyclone Remal: 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ, गंभीर चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ बांग्लादेश और उससे सटे पश्चिम बंगाल के तटों के बीच पहुंचा। जिससे भारी बारिश हुई जिससे घरों और खेतों में पानी भर गया और विनाश का निशान छोड़ गया। रविवार रात 8:30 बजे पड़ोसी देश में मोंगला के दक्षिण-पश्चिम के पास सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निकटवर्ती तटों पर भूस्खलन की प्रक्रिया शुरू हुई।

चक्रवात आने से पहले पश्चिम बंगाल में संवेदनशील इलाकों से एक लाख से अधिक लोगों को निकाला गया था। मौसम विभाग की मानें तो, “गंभीर चक्रवाती तूफान रेमल ने रविवार रात पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दस्तक दी।

  • पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं
  • कमज़ोर मकान नष्ट हो गए, पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए
  • एक लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया गया

विशाल ज्वारीय लहरें

विशाल ज्वारीय लहरें तटीय रिसॉर्ट शहर दीघा में समुद्र की दीवार से टकराती हुई दिखाई दे रही हैं। जैसे ही चक्रवात आया, बारिश की मोटी चादर से विशाल समुद्र तट धुंधला हो गया, पानी का तेज बहाव मछली पकड़ने वाली नौकाओं को अंदर तक बहा ले गया और निचले इलाकों में मिट्टी और फूस के घरों और खेतों में पानी भर गया।

कोलकाता के बिबीर बागान इलाके में भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया। उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों से आई रिपोर्टों पर नजर डालें तो फूस के घरों की छतें उड़ गईं।  बिजली के खंभे टूट गए और कई इलाकों में पेड़ उखड़ गए

सड़कें और घर जलमग्न

कोलकाता से सटे निचले इलाकों में सड़कें और घर जलमग्न हो गए। पश्चिम बंगाल सरकार ने रविवार दोपहर तक लगभग 1.10 लाख लोगों को तटीय और संवेदनशील क्षेत्रों से चक्रवात आश्रयों, स्कूलों और कॉलेजों में स्थानांतरित कर दिया।

निकासी प्रयास दक्षिण 24 परगना जिले, विशेष रूप से सागर द्वीप, सुंदरबन और काकद्वीप से लोगों को स्थानांतरित करने पर केंद्रित थे।

Israel-Hamas War: हमने तेल अवीव किया बड़ा…,हमास के आर्म्ड विंग के इस दावे से दुनिया भर में मची खलबली-Indianews

प्रधानमंत्री मोदी ने की समीक्षा बैठक 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान की प्रतिक्रिया और तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की, जबकि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ. सीवी आनंद बोस ने स्थिति की बारीकी से निगरानी की।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से घर पर रहने का आग्रह किया और उन्हें अपनी सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया।मेयर फिरहाद हकीम के अनुसार, कोलकाता नगर निगम (केएमसी) के अधिकारियों ने ऊंची इमारतों और जर्जर इमारतों से लोगों को निकाला।

हकीम ने उल्लेख किया कि 15,000 नागरिक कर्मचारियों को चक्रवात के बाद के परिदृश्यों से निपटने के लिए लगाया गया था, जिसमें बड़े उखड़े हुए पेड़ों को तुरंत हटाने के लिए उपकरण तैयार थे। चक्रवात के कारण दीघा, काकद्वीप और जयनगर जैसे इलाकों में हल्की बारिश और हवाएं चलीं, जिसके सोमवार को तेज होने की आशंका है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने संकेत दिया कि दक्षिणी बंगाल के जिलों में तेज़ हवाओं और बारिश का अनुभव होगा।

लाइसेंस खत्म, शिशु केंद्र में भी नहीं था कोई आपातकालीन निकास, दिल्ली अस्पताल में लगी आग को लेकर पुलिस का बड़ा खुलासा-Indianews

NDRF की 14 टीमें तैनात 

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की चौदह टीमों को कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के जिलों में तैनात किया गया था। राज्य सरकार ने एसडीआरएफ टीमों को तैयार किया है और केएमसी के साथ काम किया है। राहत सामग्री और त्वरित प्रतिक्रिया दल मौजूद थे।

चक्रवात रेमल ने कोलकाता और दक्षिणी बंगाल के अन्य हिस्सों में हवाई, रेल और सड़क परिवहन में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किया है। पूर्वी और दक्षिण पूर्वी रेलवे ने कुछ ट्रेनें रद्द कर दीं और कोलकाता हवाई अड्डे ने 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित कर दिया, जिससे 394 उड़ानें प्रभावित हुईं।

Aaj Ka Rashifal:  आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews

नौ आपदा राहत टीमें तैयार

कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह ने भी परिचालन निलंबित कर दिया है। भारतीय तट रक्षक (आईसीजी) ने यह सुनिश्चित किया कि समुद्र में जान-माल का कोई नुकसान न हो, दूरदराज के ऑपरेटिंग स्टेशनों ने जहाजों और जहाज़ों को सतर्क कर दिया है। नौ आपदा राहत टीमें तैयार थीं।भारतीय नौसेना ने मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) और चिकित्सा आपूर्ति से सुसज्जित दो जहाजों को तैयार किया है, जिसमें त्वरित प्रतिक्रिया के लिए विमानन संपत्तियां तैयार हैं। विशेष गोताखोर दल और बाढ़ राहत दल भी तैनाती के लिए तैयार किए गए हैं।

 Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की ताजा कीमतें जारी, 27 मई को अपने शहर में जांचे रेट-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vladimir Putin: रुसी राष्ट्रपति का 24 साल बाद उत्तर कोरिया दौरा, पुतिन-किम जोंग उन की होगी मुलाकात -IndiaNews
Bird Flu: अमेरिकी विशेषज्ञ की भविष्यवाणी, बर्ड फ्लू से होगी अगली महामारी-Indianews
Delhi Heatwave: दिल्ली में कल लू का रेड अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने दी चेतावनी -IndiaNews
New Zealand: ऑस्ट्रेलिया जा रहे विमान की इंजन में लगी आग, न्यूज़ीलैंड में सुरक्षित उतारे गये यात्री-Indianews
Lok Sabha Speaker: 26 जून को होगा स्पीकर के नाम का ऐलान, सूची में ओडिशा-आंध्र के नेताओं के नाम भी शामिल -IndiaNews
Nuclear Weapons: पाकिस्तान से अधिक है भारत के पास परमाणु हथियार, ड्रैगन ने भी बढ़ाया हथियारों का जखीरा -IndiaNews
Prachand Helicopter: HAL बनाएगा 156 प्रचंड हेलिकॉप्टर, रक्षा मंत्रालय ने दिया हजारों करोड़ का टेंडर -IndiaNews
ADVERTISEMENT