होम / Election Commission of india: अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में वोटों की गिनती की तारीख बदली, अब 2 जून को होगी काउंटिंग

Election Commission of india: अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम में वोटों की गिनती की तारीख बदली, अब 2 जून को होगी काउंटिंग

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 17, 2024, 4:25 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Election Commission of india: भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने रविवार, 17 मार्च को अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के विधान सभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती की तारीख को 4 जून से संशोधित करके 2 जून कर दिया गया है। ECI ने शनिवार, 16 मार्च को सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनावों के साथ-साथ लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की थी।

क्यों किया बदलाव?

तारीखों के बदलाव पर चुनाव निकाय ने हवाला दिया कि दोनों विधान सभाओं का कार्यकाल 2 जून को समाप्त होगा और भारत के संविधान के अनुच्छेद 324, अनुच्छेद 172 (1) और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 15 के अनुसार, यह आवश्यक है ईसीआई इससे पहले चुनाव करा ले।

इस नियम के मद्देनजर, चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषित चुनाव कार्यक्रम को संशोधित करने का निर्णय लिया है और वोटों की गिनती का दिन 4 जून से बदलकर 2 जून कर दिया है। आयोग ने आगे बताया कि तारीख में बदलाव केवल गिनती के लिए है। विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की संख्या, जबकि अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कार्यक्रम के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा।

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election: ओडिशा में नवीन पटनायक की तैयारी तेज, 9 सीटों पर किया उम्मीदवारों का ऐलान

लोकसभा समेत विधानसभाओं के इस दिन होंगे मतदान

543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव सात चरणों में होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून को समाप्त होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को, चौथे चरण का मतदान होगा। 13 मई को 5वां चरण, 20 मई को 5वां चरण, 25 मई को छठा चरण और 1 जून को आखिरी और 7वां चरण।

अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को होंगे, जिस दिन लोकसभा के पहले चरण का चुनाव होगा, जबकि आंध्र प्रदेश में 13 मई को मतदान होगा। ओडिशा में विधानसभा चुनाव चार चरणों में होंगे- 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून। लोकसभा चुनाव और ओडिशा और आंध्र प्रदेश विधानसभाओं के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Electoral bond: इलेक्टोरल बॉन्ड का ताजा डेटा EC ने किया जारी, देखें- पार्टियों को चंदा देने वाले डोनर्स के…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT