होम / Deepfake Advisory: मशहूर हस्तियों को निशाना बनाने वाले 'डीपफेक' चिंताजनक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

Deepfake Advisory: मशहूर हस्तियों को निशाना बनाने वाले 'डीपफेक' चिंताजनक, केंद्र ने जारी की एडवाइजरी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 26, 2023, 9:02 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Deepfakes: केंद्र सरकार ने मंगलवार को इंस्टाग्राम और एक्स सहित सोशल मीडिया प्लेटफार्मों को सलाह दी कि वे यह सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ता अभिनेताओं, व्यवसायियों और अन्य मशहूर हस्तियों को निशाना बनाने वाले डीपफेक की चिंताजनक प्रवृत्ति से निपटने के प्रयास में आईटी अधिनियम के “निषिद्ध सामग्री नियम का उल्लंघन न करें।”.

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने मौजूदा आईटी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए सभी मध्यस्थों को एक सलाह जारी की है। यह निर्देश विशेष रूप से एआई – डीपफेक द्वारा संचालित गलत सूचना के आसपास बढ़ती चिंताओं को लक्षित करता है।

केंद्र ने जारी की एडवाइजरी…..

  • एडवाइजरी में कहा गया है कि मध्यस्थ प्रतिबंधित सामग्री, विशेष रूप से आईटी नियमों के नियम 3(1)(बी) के तहत निर्दिष्ट सामग्री को स्पष्ट और सटीक रूप से उपयोगकर्ताओं तक पहुंचाएं। यह सलाह केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी तथा जल शक्ति राज्य मंत्री श्री राजीव चन्द्रशेखर द्वारा एक महीने के भीतर मध्यस्थों के साथ डिजिटल इंडिया संवाद के दौरान की गई चर्चा का निष्कर्ष है।
  • एडवाइजरी में कहा गया है कि, “आईटी नियमों के तहत अनुमति नहीं दी गई सामग्री, विशेष रूप से नियम 3 (1) (बी) के तहत सूचीबद्ध सामग्री को उपयोगकर्ताओं को स्पष्ट और सटीक भाषा में स्पष्ट रूप से सूचित किया जाना चाहिए, जिसमें सेवा की शर्तें और उपयोगकर्ता अनुबंध शामिल हैं और इसे पहले पंजीकरण के समय और नियमित अनुस्मारक के रूप में, विशेष रूप से, लॉगिन के प्रत्येक अवसर पर और प्लेटफ़ॉर्म पर जानकारी अपलोड/साझा करते समय स्पष्ट रूप से सूचित किया जाना चाहिए।
  • एडवाइजरी इस बात पर जोर देती है कि डिजिटल मध्यस्थों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि नियम 3(1)(बी) के उल्लंघन के मामले में उपयोगकर्ताओं को आईपीसी और आईटी अधिनियम 2000 सहित दंडात्मक प्रावधानों के बारे में सूचित किया जाए।
  • “उपयोगकर्ताओं को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) 1860, आईटी अधिनियम, 2000 और ऐसे अन्य कानूनों के विभिन्न दंड प्रावधानों से अवगत कराया जाना चाहिए जो नियम 3 (1) (बी) के उल्लंघन के मामले में आकर्षित हो सकते हैं। इसके अलावा, सेवा की शर्तों और उपयोगकर्ता समझौतों में यह स्पष्ट रूप से उजागर होना चाहिए कि संदर्भ पर लागू प्रासंगिक भारतीय कानूनों के तहत कानून प्रवर्तन एजेंसियों को कानूनी उल्लंघनों की रिपोर्ट करने के लिए मध्यस्थों/प्लेटफार्मों का दायित्व है, ”सलाहकार में आगे कहा गया है।
  • आईटी नियमों के उचित परिश्रम अनुभाग के अंतर्गत नियम 3(1)(बी) मध्यस्थों को अपने नियमों, विनियमों, गोपनीयता नीति और उपयोगकर्ता समझौते को उपयोगकर्ता की पसंदीदा भाषा में संप्रेषित करने का आदेश देता है। वे 11 सूचीबद्ध उपयोगकर्ता हानि या डिजिटल मध्यस्थों पर निषिद्ध सामग्री से संबंधित किसी भी जानकारी को होस्ट करने, प्रदर्शित करने, अपलोड करने, संशोधित करने, प्रकाशित करने, प्रसारित करने, संग्रहीत करने, अपडेट करने या साझा करने से उपयोगकर्ताओं को रोकने के लिए उचित प्रयास सुनिश्चित करने के लिए भी बाध्य हैं। इस नियम का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्लेटफ़ॉर्म गलत सूचना, झूठी या भ्रामक सामग्री और डीपफेक सहित दूसरों का प्रतिरूपण करने वाली सामग्री की पहचान करें और उसे तुरंत हटा दें।
  • एक महीने की अवधि में, केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी और जल शक्ति राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर ने डीपफेक के गंभीर मुद्दे को संबोधित करने के लिए उद्योग जगत के नेताओं के साथ महत्वपूर्ण हितधारक बैठकें बुलाईं। बैठक के दौरान, उन्होंने सभी प्लेटफार्मों और बिचौलियों के लिए मौजूदा कानूनों और विनियमों का सख्ती से पालन करने की तात्कालिकता पर प्रकाश डाला, इस बात पर जोर दिया कि आईटी नियम डीपफेक के खतरे को व्यापक रूप से संबोधित करते हैं।
  • मंत्री श्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा, “गलत सूचना इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा और विश्वास के लिए एक गहरे खतरे का प्रतिनिधित्व करती है। डीपफेक जो एआई द्वारा संचालित गलत सूचना है, हमारे डिजिटल नागरिकों की सुरक्षा और विश्वास के लिए खतरे को और बढ़ा देता है। 17 नवंबर को, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश को डीपफेक के खतरों के प्रति सचेत किया और उसके बाद, मंत्रालय ने भारतीय इंटरनेट के सभी हितधारकों के साथ दो डिजिटल इंडिया संवाद किए, ताकि उन्हें अधिसूचित आईटी नियमों के प्रावधानों के बारे में सचेत किया जा सके। अक्टूबर 2022, और अप्रैल 2023 में संशोधित किया गया जो सभी सोशल मीडिया मध्यस्थों और प्लेटफार्मों पर 11 विशिष्ट निषिद्ध प्रकार की सामग्री पेश करता है।
  • मंत्री ने आगे इस बात पर जोर दिया कि नियम 3(1)(बी)(v) स्पष्ट रूप से गलत सूचना के प्रसार पर रोक लगाता है। नतीजतन, सभी मध्यस्थों को अपने प्लेटफार्मों से ऐसी सामग्री को तुरंत हटाने में उचित परिश्रम करने के लिए कहा गया था। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि प्लेटफार्मों को आईटी नियमों के तहत किसी भी उल्लंघन से जुड़े कानूनी परिणामों के बारे में विधिवत सूचित किया गया है।
  • “नियम 3(1)(बी)(v) गलत सूचना और स्पष्ट रूप से झूठी जानकारी को प्रतिबंधित करता है। दो डिजिटल इंडिया संवादों के दौरान, सरकार और उद्योग प्लेटफार्मों और उपयोगकर्ताओं द्वारा आईटी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए और अधिक उपायों पर सहमत हुए हैं, जिन्हें पहले मीडिया में समझाया गया है। आज, ‘सहमत’ प्रक्रियाओं को शामिल करते हुए एक औपचारिक सलाह जारी की गई है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन प्लेटफार्मों पर उपयोगकर्ता नियम 3(1)(बी) में निषिद्ध सामग्री का उल्लंघन नहीं करते हैं और यदि ऐसे कानूनी उल्लंघनों को नोट किया जाता है या रिपोर्ट किया जाता है तो इसके परिणाम होंगे। कानून का पालन होगा। MeitY आने वाले हफ्तों में बिचौलियों के अनुपालन का बारीकी से निरीक्षण करेगा और आवश्यकता पड़ने पर आईटी नियमों और/या कानून में और संशोधन करेगा।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pakistan के सबसे कम उम्र के YouTuber शिराज ने शेयर किया आखिरी व्लॉग, फॉलोअर्स को कहा अलविदा- Indianews
US News: अमेरिकी छात्रा को 14.7 मिलियन डॉलर की स्कॉलरशिप से किया गया सम्मानित, 231 कॉलेजों में मिला प्रवेश- Indianews
Australia: मेरा रेप हो सकता…, Uber ड्राइवर ने ट्रैफिक के दौरान किया हस्तमैथुन, महिला ने बताई परेशान करने वाली कहानी- Indianews
Viral News: महिला ने दिखाया बिना बिजली के पानी ठंडा करने का आसान तरीका, देखकर सभी हुए हैरान- Indianews
Viral News: सोशल मीडिया स्टंट महिला को पड़ा भारी, दिल्ली मेट्रो स्टेशन का यह वीडियो हो रहा वायरल- Indianews
Malda storm: मालदा में मचा हाहाकार, बिजली गिरने से 11 की मौत- Indianews
Viral News: क्यों शर्मिंदा हुई दिल्ली की ये महिला फिटनेस कोच? लोगों ने नफरती बातों से भरा कमेंट बॉक्स- Indianews
ADVERTISEMENT