होम / Delhi G-20 summit : दिल्ली में फर्स्ट लेडीज कैसे करेगी समय व्यतीत, जाने

Delhi G-20 summit : दिल्ली में फर्स्ट लेडीज कैसे करेगी समय व्यतीत, जाने

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 5, 2023, 5:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) Delhi G-20 summit: राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर तक जी 20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इस सम्मेलन में 20 देशों के राष्ट्र प्रमुख शामिल हो रहे हैं। उनके साथ उनकी पत्नियां भी भारत आ रही हैं, जिनको फर्स्ट लेडी भी कहा जाता हैं। राष्ट्र प्रमुखों के साथ आ रहे उनके समर्थकों के लिए भी सरकार ने पूरी तरह से तैयारी की है। दो दिन के लिए भारत आ रही सभी फर्स्ट लेडीज को दिल्ली में कई तरह के कार्यक्रमों में शरीक होने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें अनाज बाजरा, ज्वार, रागी, कंगनी, कुटकी, कोदो, सवां और चेना के खेतो का भी दौरा करवाया जाएगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एक तरफ जहां सभी राष्ट्र प्रमुख प्रगति मैदान के मंडपम में विश्व के विशाल मठ पर विचार-विमर्श कर रहे होंगे। वहीं उसी समय फर्स्ट लेडीज दिल्ली में अलग अलग प्रोग्राम में भाग ले रही होंगी।

फर्स्ट लेडीज के लिए सरकार ने 9 सितंबर को ही ‘पूसा संस्थान’ नाम से मशहूर भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में भारत के प्रतिष्ठित मिलिट फॉर्म ले जाने का कार्यक्रम तय किया है। गौरतलब है कि पूरा विश्व साल 2023 को इंटरनेशनल मिलेट ईयर के रूप में मना रहा है।

मिलेट फॉर्म में फर्स्ट लेडीज करेंगी समय व्यतीत

इसी के साथ फर्स्ट लेडीज को मिलेट फॉर्म ले जाया जाएगा। वहां वे करीब 15 मिनट के लिए जाएंगे। ‘पूसा संस्थान’ में उन्हें भारत में उगने वाले नौ प्रकार के मिलेट की जानकारी दी जाएगी। ध्यान रहे कि दुनिया भर में मोटे अनाज यानि मिलेट की खेती की जाती है और मोटे अनाज अपने पोषक तत्त्व के रूप में जाने जाते हैं। भारत सरकार मोटे अनाज को बढ़ावा दे रही है और इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय मिलेट ईयर मना रही है। मोटे अनाज बाजरा, ज्वार, रागी, कंगनी, कुटकी, कोदो, सवां और चेना आदि हैं।

इस कार्यक्रम में देश के सभी राज्यों से एक एक किसान बुलाया गया है, जिन्हे फर्स्ट लेडीज से मुलाकात और बातचीत का मौका मिलेगा। कार्यक्रम में मोटे अनाज की एक प्रदर्शनी भी लगेगी।

फर्स्ट लेडीज को मिलेगी मोटे अनाज की जानकारी

फर्स्ट लेडीज को इन सभी अनाजों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। फर्स्ट लेडीज को बजारा, ज्वार, रागी, कंगनी, कुटकी, कोदो, सवां और चेना के पोषक तत्व और उपयोगिता के बारे में बताया जाएगा।

भारतीय अनुसंधान कृषि संस्थान में तैयरियां जोरों पर है, सुरक्षा विभाग ने पूरे संस्थान पर पहले से ही निगरानी शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक अगर प्रोटोकॉल ने मंजूरी दे दी तो फर्स्ट लेडीज को मिलेट से बने फूड प्रोडक्ट्स टेस्ट के लिए दिए जा सकते हैं।

 

Also Read: INDIA Vs Bharat Controversy:  G-20 आमंत्रण पत्र में “President Of Bharat” लिखने पर भड़का पूरा विपक्ष, सीएम ममता बनर्जी…

जी20 डिनर को लेकर मचा बवाल,’President Of India’ की जगह ‘President Of Bharat’ लिख कर दिया गया निमंत्रण

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.