होम / Delhi Ordinance: कांग्रेस नेता शशि थरुर ने दिल्ली ऑर्डिनेंस को बताया कई मायनों में गलत, कहा- अधिकारी मंत्री से आगे निकल जाएंगे 

Delhi Ordinance: कांग्रेस नेता शशि थरुर ने दिल्ली ऑर्डिनेंस को बताया कई मायनों में गलत, कहा- अधिकारी मंत्री से आगे निकल जाएंगे 

Mudit Goswami • LAST UPDATED : August 3, 2023, 9:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Delhi Ordinance: कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने दिल्ली ऑर्डिनेंस को लेकर सरकार पर जोरदार हमला किया है। उन्होंने कहा कि कई कारणों से यह एक शर्मनाक विधेयक लगा। सबसे पहले, महत्वपूर्ण यह है कि आप मूल रूप से एक संवैधानिक संशोधन पेश कर रहे हैं और वो भी बिना यह कहे, आप ऐसा कैसे कर सकते हैं?

“सदन में अविश्वास प्रस्ताव लंबित है”

उन्होंने कहा कि इसका दूसरा, आपके सामने ऐसी स्थिति है कि सदन में अविश्वास प्रस्ताव लंबित है। जबकि वह लंबित है, आप इतना मौलिक, ठोस नीतिगत बदलाव ला रहे हैं। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

उन्होंने इसे संसदीय जवाबदेही को खत्म करने वाला बताते हुए कहा कि क़ानून की दृष्टि से यह विधेयक वास्तव में ख़राब है। यह मूल रूप से संसदीय जवाबदेही के सिद्धांत को खत्म करने जा रहा है क्योंकि एक मंत्री अब अपने अधिकारियों के लिए जिम्मेदार नहीं होगा क्योंकि अधिकारी वास्तव में मंत्री से आगे निकल जाएंगे और यहां तक कि सीएम को भी मात देने में सक्षम होंगे। यह एक विनाशकारी विधेयक है और हम इसका विरोध करते हैं।

दिल्ली अध्यादेश हुआ लोकसभा में पारित

गौरतलब है कि दिल्ली अध्यदेश का बिल आज लोकसभा में पारित हो चुका है।  मगलवार को सरकार ने लोकसभा में दिल्ली अध्यादेश पेश किया। गुरुवार को गृहमंत्री अमित शाह ने इस पर बहस करते हुए दिल्ली सरकार पर हमला किया। इससे पहले 11 मई को सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी दिल्ली में अफसरों के ट्रांसफर और पोस्टिंग का अधिकार दिल्ली सरकार को सौंपने का निर्णय लिया था। जिसके बाद केंद्र सरकार इस मामले पर अध्यदेश लेकर आई है।

ये भी पढ़ें- Delhi Ordinance: दिल्ली अध्यादेश पर अमित शाह का केजरीवाल सरकार पर हमला, गठबंधन को दी नसीहत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT