होम / G-20 News: क्या जी -20 के दौरान जासूसी उपकरण लेकर आया था चीनी प्रतिनिधिमंडल?

G-20 News: क्या जी -20 के दौरान जासूसी उपकरण लेकर आया था चीनी प्रतिनिधिमंडल?

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 13, 2023, 4:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), G-20 News, दिल्ली: क्या G20 के दौरान चीन के लोग अपने साथ ‘निगरानी उपकरण’ लाया था? शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली के पांच सितारा ताज (G-20 News) होटल में सुरक्षा संबंधी चिंता तब पैदा हुई जब एक चीनी प्रतिनिधिमंडल “असामान्य आकार” के बैग लेकर पहुंचा।

चीनी प्रतिनिधिमंडल के एक सदस्य के ‘असामान्य’ बैग ने ताज पैलेस होटल में सुरक्षा अधिकारियों का ध्यान खींचा। अधिकारियों को ‘राजनयिक सामान’ के मार्ग की सुविधा के निर्देश दिए जाने के बावजूद, इन बैगों का आकार कथित तौर पर इतना अजीब था कि अधिकारियों का ध्यान बैग की ओर चला गया।

संदिग्ध उपकरण की सूचना

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि राजनयिक प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए, सुरक्षाकर्मियों ने बैग को अंदर जाने दिया। हालांकि, कमरे में पहुंचने पर एक स्टाफ सदस्य ने बैग में कुछ ‘संदिग्ध उपकरण’ होने की सूचना दी। जैसे ही कर्मचारियों के वरिष्ठों को सतर्क किया गया, उन्होंने वापस में चर्चा की और टीम को बैगों को स्कैनर के माध्यम से रखने के लिए कहा।

स्कैन करने से मना

कथित तौर पर तनावपूर्ण गतिरोध तब उत्पन्न हुआ जब सुरक्षाकर्मियों ने प्रतिनिधि को अपने बैग को स्कैन करने के लिए मनाने की कोशिश की क्योंकि यह “अनिवार्य जांच” थी। चीनियों ने बैग, विशेषकर उसकी सामग्री की जांच कराने से इनकार कर दिया।

अलग इंटरनेट की मांग

सूत्रों की माने तो बड़े बैग वाले चीनी व्यक्ति को छोड़कर सभी प्रतिनिधि चेकिंग के लिए आए थे। सुरक्षाकर्मियों को तब और हैरानी हुई जब उन्हें पता चला कि चीनी प्रतिनिधि ने “अलग और निजी इंटरनेट कनेक्शन” की मांग की थी। होटल ने कथित तौर पर अनुरोध को अस्वीकार कर दिया, जिसके कारण 12 घंटे तक ड्रामा चला।

पुलिस अधिकारियों ने भी प्रतिनिधि को समझाने की कोशिश की लेकिन वह चीनी दूतावास चले गए। हालाँकि, इस कदम से समस्या हल हो गई क्योंकि चीनी लोग होटल से उपकरण हटाने और अपने दूतावास को भेजने पर सहमत हो गई।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs MI: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को 10 रन से हराया-Indianews
तीसरी बार बनने जा रही भाजपा-एनडीए की मजबूत सरकार…महाराष्ट्र के कोल्हापुर से पीएम मोदी का ऐलान
LSG vs RR : लखनऊ सुपरजाएंट्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा 197 रन का लक्ष्य-Indianews
Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता ने रावण से की पीएम मोदी की तुलना, लोगों ने इसको लेकर दी अपनी राय
भारतीय वायुसेना और नौसेना में शामिल हुई रैम्पेज मिसाइल, हवा से सतह पर मार करने की क्षमता
Lok Sabha Elections 2024: कांग्रेस घोषणापत्र पर अनुराग ठाकुर ने कसा तंज, कहा-राहुल गांधी ने शादी नहीं की तो…’ Indianews
Banana Smoothie: गर्मियों में केले की टेस्टी स्मूदी का करें सेवन, दिनभर पेट में बनी रहेगी ठंडक -Indianews
ADVERTISEMENT