होम / Divya Putri: एपीजे अब्दुल कलाम के प्रेरणा लेती है दिव्य पुत्री शीना रानी, जानें कैसे किया अग्रि-5 जैसे मिसाइलों का नेतृत्व

Divya Putri: एपीजे अब्दुल कलाम के प्रेरणा लेती है दिव्य पुत्री शीना रानी, जानें कैसे किया अग्रि-5 जैसे मिसाइलों का नेतृत्व

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 13, 2024, 2:37 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Divya Putri: भारत इन दिनों लगातार रूप से विज्ञान के क्षेत्र में नई-नई उपल्बधी हासिल कर रहा है। जिसके बाद भारत ने इन दिनों कई हथियारों के साथ अग्नि-5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया और इस बड़ी उपलब्धि की घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने की, जिन्होंने इसे ‘मिशन दिव्यास्त्र’ कहा। इस परियोजना का नेतृत्व हैदराबाद में देश के मिसाइल परिसर की एक महिला वैज्ञानिक शीना रानी ने किया था, जो 1999 से अग्नि मिसाइल सिस्टम पर काम कर रही हैं। जिन्हें दिव्य पुत्री के नाम से जाना जानें लगा। वहीं शीना रानी कहती है कि, ”मैं डीआरडीओ बिरादरी की एक गौरवान्वित सदस्य हूं जो भारत की रक्षा में मदद करती है।

ये भी पढ़े:-“भारतीय मुसलमानों को चिंता करने की जरूरत नहीं”- सरकार ने CAA के डर और भ्रम को किया दूर

अग्नि श्रृंखला मिसाइलों का विकास

जानकारी के लिए बता दें कि, शीना भारत की प्रसिद्ध मिसाइल प्रौद्योगिकीविद् ‘अग्नि पुत्री’ टेसी थॉमस के शानदार नक्शेकदम पर चलती हैं, जिन्होंने अग्नि श्रृंखला की मिसाइलों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। ‘ऊर्जा के पावरहाउस’ के रूप में जाने जाने वाले 57 वर्षीय, हैदराबाद में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) की उन्नत प्रणाली प्रयोगशाला में एक वैज्ञानिक हैं। कंप्यूटर विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ एक प्रशिक्षित इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियर शीना रानी ने तिरुवनंतपुरम में इंजीनियरिंग कॉलेज में अध्ययन किया। उन्होंने भारत की अग्रणी नागरिक रॉकेटरी प्रयोगशाला, विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में आठ वर्षों तक काम किया।

ये भी पढ़े:-“भारतीय मुसलमानों को चिंता करने की जरूरत नहीं”- सरकार ने CAA के डर और भ्रम को किया दूर

एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा

शिना रानी भारत के ‘मिसाइल मैन’ भारत के पूर्व राष्ट्रपति और डीआरडीओ के पूर्व प्रमुख डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम से प्रेरणा और प्रेरणा लेती हैं। दिलचस्प बात यह है कि वह डॉ. कलाम के करियर पथ को प्रतिबिंबित करती हैं, क्योंकि उन्होंने भी अपना करियर इसरो के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में शुरू किया था और फिर एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए डीआरडीओ में चले गए।

ये भी पढ़े:-“भारतीय मुसलमानों को चिंता करने की जरूरत नहीं”- सरकार ने CAA के डर और भ्रम को किया दूर

शीना रानी  कहती हैं कि एक और व्यक्ति जिसने उनके करियर को आकार देने में मदद की है, वह मिसाइल प्रौद्योगिकीविद् डॉ. अविनाश चंदर हैं, जिन्होंने कुछ कठिन वर्षों में डीआरडीओ का नेतृत्व किया। डॉ चंदर ने शीना रानी को “हमेशा मुस्कुराने वाली, कुछ नया करने को तैयार रहने वाली और अग्नि मिसाइल कार्यक्रम के प्रति उनका समर्पण शानदार बताया, कल का प्रक्षेपण उनके लिए एक गौरवशाली घटना थी”।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT