होम / Congress Manifesto: कांग्रेस के घोषणापत्र का मसौदा तैयार, इन 25 गारंटी पर पार्टी का रहेगा फोकस

Congress Manifesto: कांग्रेस के घोषणापत्र का मसौदा तैयार, इन 25 गारंटी पर पार्टी का रहेगा फोकस

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 20, 2024, 8:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Congress Manifesto: कांग्रेस के घोषणापत्र का मसौदा तैयार हो गया। पार्टी ने अपने मेनिफेस्टों में 25 गारंटी पर फोकस रखा है। कांग्रेस की मानें तो 25 गारंटी या न्याय का एक सेट है. जिसमें युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों और हाशिए पर रहने वाले समूहों के लिए पांच वादे शामिल हैं। जो कांग्रेस के 2024 लोकसभा चुनाव घोषणापत्र का मूल बनने की संभावना है, को पार्टी के कामकाज की सर्वसम्मति से मंजूरी मिली। मंगलवार को समिति ने चुनाव घोषणापत्र को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे को अधिकृत किया।

25 गारंटियां – जो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटियों के खिलाफ खड़ी होंगी – में तीन मिलियन सरकारी नौकरियां पैदा करने, सभी गरीब परिवारों के लिए ₹ 1 लाख, प्रशिक्षुता का अधिकार और अधिक कोटा प्रदान करने के लिए आरक्षण पर 50% की सीमा को हटाने जैसे वादे शामिल हैं। राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना कराने के बाद।

हाइलाइट्स:-

  • कांग्रेस के घोषणापत्र का मसौदा तैयार
  • 25 गारंटियां
  • जाति और सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के प्रावधान
  • 30 लाख नौकरियों का वादा

जांच एजेंसियों का जिक्र

सीडब्ल्यूसी के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा, मंगलवार को सीडब्ल्यूसी की बैठक में कई नेताओं ने प्रवर्तन निदेशालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो और अन्य जांच एजेंसियों की निष्पक्षता के लिए नफरत को नियंत्रित करने और नए कानूनों के बारे में बात की।

“कई नेताओं ने उल्लेख किया कि चुनाव घोषणापत्र में जाति और सांप्रदायिक हिंसा को रोकने के प्रावधान होने चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि संवैधानिक निकायों की सुरक्षा चुनाव घोषणापत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए, ”सदस्य ने कहा।

Also Read:-Weather Update: बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज बारिश के आसार, IMD का येलो अलर्ट

बहुत जल्द होगा जारी

3.5 घंटे की लंबी बैठक के बाद, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने घोषणा की कि सीडब्ल्यूसी ने घोषणापत्र को “अंतिम रूप” देने के लिए खड़गे को अधिकृत किया और घोषणा की कि इसे बहुत जल्द जारी किया जाएगा। सात चरण का लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू हो रहा है।

घोषणापत्र का विभिन्न भाषाओं में अनुवाद

घोषणापत्र समिति के प्रमुख पी चिदंबरम ने दस्तावेज़ पर एक प्रस्तुति दी। बाद में, पूर्व कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा दोनों ने इस बात पर जोर दिया कि घोषणापत्र का विभिन्न भाषाओं में अनुवाद राजनीतिक लोगों द्वारा किया जाना चाहिए क्योंकि जाति समूहों पर प्रस्तावों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों का केवल शाब्दिक अनुवाद नहीं किया जाना चाहिए, एक अन्य सदस्य ने कहा ।

Also Read:-Petrol Diesel Price Today: 20 मार्च को पेट्रोल, डीजल की ताजा कीमतें जारी, अपने शहर में ईंधन का हाल 

30 लाख नौकरियों का वादा

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र में कुल 30 लाख नौकरियां दी जाएंगी। उन्होंने कहा, “इन नौकरियों में केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों, आंगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं, बैंकों और अन्य क्षेत्रों में रिक्तियां शामिल हैं।

कांग्रेस ने प्रशिक्षुता के अधिकार का भी वादा किया, जिसके तहत डिग्री धारकों को सरकारी या निजी फर्मों में एक वर्ष की प्रशिक्षुता दी जाएगी। एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “जिन लोगों को प्रशिक्षुता मिलेगी, उन्हें एक साल में ₹1 लाख मिलेंगे।

Also Read:- Lok Sabha Election 2024: पिछड़ों को रिझाने में जुटे हर दल के नेता, लालू-मुलायम के बाद अब इसे भी समझ आई OBC वोट की कीमत

सामाजिक सुरक्षा का मुद्दा

पार्टी ने सार्वजनिक परीक्षाओं के संचालन में ईमानदारी और निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने और पेपर लीक को रोकने के लिए एक कानून बनाने का भी वादा किया और गिग अर्थव्यवस्था और असंगठित क्षेत्र में कार्यरत युवाओं के लिए बेहतर कामकाजी परिस्थितियों और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक और कानून का वादा किया।

इसमें कहा गया है कि वह पांच साल के लिए स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक जिले के लिए ₹5,000 करोड़ का कोष बनाएगी।

Also Read:- Fish Consumption India: भारत दुनिया में मछली का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता, इस जगह के लोग ज्यादा खाते हैं फिश

50% आरक्षण

महिलाओं के लिए पार्टी के वादों में प्रत्येक गरीब परिवार में एक महिला के लिए प्रति वर्ष ₹1 लाख और केंद्र सरकार की सभी नई नौकरियों में महिलाओं के लिए 50% आरक्षण शामिल है।

इसमें कहा गया है कि यह सभी आशा, आंगनवाड़ी और मध्याह्न भोजन कार्यकर्ताओं के लिए केंद्र के वेतन योगदान को भी दोगुना कर देगा। मार्च 2023 में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा राज्यसभा में दिए गए जवाब के अनुसार, ऐसे कार्यकर्ताओं के लिए 5.13 मिलियन स्वीकृत पद हैं। सरकार ने FY22-23 में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के वेतन के रूप में ₹6.669 करोड़ खर्च किए।

कांग्रेस ने सभी गांवों में अधिकार मैत्रियों – या महिलाओं के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए पैरालीगल के रूप में प्रशिक्षित महिलाओं को नियुक्त करने का वादा किया। पार्टी ने घोषणा की कि वह कामकाजी महिलाओं के लिए छात्रावासों की संख्या दोगुनी करने के लिए एक योजना-सावित्रीबाई फुले छात्रावास–शुरू करेगी।

Also Read:- Lok Sabha Election: कांग्रेस ने किया केरल में वोटिंग डेट बदलने का आग्रह, चुनाव आयोग को दिया ये वजह

घोषणापत्र में FARM पर विचार

घोषणापत्र में FARM पर विचार करने के लिए एक स्थायी आयोग का वादा करने की संभावना है? समय-समय पर ऋण माफी। दूसरे वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा, “कर्ज माफी की घोषणा से एक कदम आगे बढ़ते हुए, हम जरूरत पड़ने पर ऋण माफी पर विचार करने के लिए एक स्थायी तंत्र स्थापित करना चाहते हैं।” आयोग का काम स्थिति की जांच करना और फिर सरकार को सिफारिशें देना होगा। इसलिए। हम व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य होने पर कृषि ऋण माफ कर देंगे, ”उन्होंने कहा।

नई आयात निर्यात नीति बनाएगी

कांग्रेस ने कहा कि वह किसानों के हितों को सर्वोपरि महत्व देते हुए कृषि के लिए नई आयात निर्यात नीति बनाएगी। पार्टी ने किसानों को “जीएसटी-मुक्त” बनाने के लिए कृषि इनपुट पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) माफ करने का भी वादा किया।

श्रमिकों के लिए, कांग्रेस ने एक “स्वास्थ्य अधिकार” की योजना बनाई जो स्वास्थ्य के अधिकार कानून में तब्दील हो जाएगा जो “मुफ्त आवश्यक निदान दवाओं, उपचार, सर्जरी और पुनर्वास और उपशामक देखभाल सहित सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल” प्रदान करेगा।

Also Read:- वेजिटेरियन लोगों को जोमैटो का उपहार, लॉन्च किया “Pure Veg Mode”

मनरेगा श्रमिकों पर खास पहल 

कांग्रेस ने मनरेगा श्रमिकों सहित राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन ₹400 प्रतिदिन करने का भी वादा किया। “विभिन्न राज्यों में, मनरेगा श्रमिकों को अलग-अलग दरें मिलती हैं। हम सभी एमजीएनआरईजीएस श्रमिकों को सार्वभौमिक भुगतान देना चाहते हैं, ”सीडब्ल्यूसी के एक तीसरे वरिष्ठ सदस्य ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा।

कांग्रेस ने शहरी गरीबों के लिए शहरी रोजगार गारंटी या मनरेगा जैसी नौकरी गारंटी योजना का भी वादा किया। पार्टी असंगठित श्रमिकों के लिए जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा देने के लिए सामाजिक सुरक्षा के व्यापक दायरे की घोषणा कर सकती है।

Also Read:- देखिए कैसा बर्ताव किया UBER ड्राइवर ने इस शख्स के साथ, पोस्ट के जरिए हुआ वायरल

पिछड़े वर्गों के लिए क्या खास 

हिसदारी न्याय के तहत, कांग्रेस ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों की वास्तविक जनसंख्या निर्धारित करने के लिए जाति जनगणना का वादा किया, और एक संवैधानिक संशोधन के माध्यम से जाति-आधारित कोटा पर 50% की सीमा को हटाने का वादा किया।

पार्टी ने एससी और एसटी के लिए एक विशेष बजट का भी वादा किया, और जनसंख्या में उनके हिस्से के बराबर एससी, एसटी उप-योजना को बढ़ाया।

आदिवासियों को लुभाने के लिए, कांग्रेस ने वन अधिकार दावों को एक साल के भीतर निपटाने और बड़ी एसटी आबादी वाले सभी आवासों को अनुसूचित क्षेत्रों के रूप में अधिसूचित करने का वादा किया।

Also Read:- Delhi Air Pollution: दिल्ली- NCR की बदल रही हवा, जानें आज का AQI  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT