होम / ED Raid in Rajasthan: राजस्थान में IAS अधिकारी के 25 ठिकानों पर छापेमारी, जानें क्या है मामला

ED Raid in Rajasthan: राजस्थान में IAS अधिकारी के 25 ठिकानों पर छापेमारी, जानें क्या है मामला

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 3, 2023, 9:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), ED Raid in Rajasthan: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार सुबह से राजस्थान में 25 ठिकानों पर छापेमारी कर रहा है। सूत्रों की माने तो  राजस्थान में हो रही ये छापेमारी एक आईएएस अधिकारी के ठिकानों समेत कुल मिलाकर 25 लोकेशन पर चल रही है।

ईडी का ये एक्शन जल जीवन मिशन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के केस से जुड़ा है। बता दें कि राजस्थान में पिछले कुछ हफ्तों में कई जगहों पर छापेमारी की गई है। राजधानी जयपुर से लेकर कई प्रमुख शहरों में ईडी का एक्शन हुआ था।

क्या है मामला

राजस्थान की एंटी करप्शन ब्यूरी (ACB) की तरफ से पदमचंद जैन सहित निजी ठेकेदारों और अन्य के खिलाफ अवैध सुरक्षा हासिल करने, टेंडर हासिल करने, बिलों को मंजूरी देने और कॉन्ट्रैक्ट से जुड़े अनियमितताओं को छिपाने के लिए अधिकारियों को रिश्वत देने के आरोप में FIR दर्ज की गई। इन सभी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को रिश्वत दी। इस मामले के बाद जल जीवन मिशन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने जांच की शुरुआत की।

बीजेपी ने लगाया 20 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप

वहीं, विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने जून में आरोप लगाया था। जिसमें कहा गया था कि राजस्थान में जल जीवन मिशन को लागू करने के नाम पर 20 हजार करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है। बीजेपी ने आरोप लगाया कि मिशन के 48 प्रोजेक्ट्स में फर्जी एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट्स के आधार पर दो कंपनियों को 900 करोड़ रुपये के टेंडर जारी किए गए।

उधर, किरोणी लाल मीणा ने अपने उपर लगे आरोप में कहा था कि केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन के तहत 2000 करोड़ रुपये का घोटाला किया गया है। ये सब पीएचईडी मंत्री और विभाग के सचिव के जरिए मिलकर किया गया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन का मकसद घरेलू नल कनेक्शन के जरिए सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराना है। इसे राजस्थान में लागू करने का जिम्मा PHED के पास है।

ये भी पढ़े-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT