होम / Effect On Medicine, दवाइयां हुई महंगी

Effect On Medicine, दवाइयां हुई महंगी

Amit Sood • LAST UPDATED : October 20, 2021, 8:58 am IST

इंडिया न्यूज, गोरखपुर।
Effect On Medicine कच्चे माल के दाम बढ़ने के कारण बीपी, शुगर, आई ड्रॉप, हृदय, दर्द निवारक मलहम और एंटीबॉयोटिक दवाइयों के दामों में 10 से 20% की बढ़ोत्तरी हुई है। वहीं दवा व्यापारियों का कहना है कि अभी दवाओं के दाम 15 से 20% और बढ़ सकते हैं, क्योंकि कच्चे माल की आपूर्ति चीन से बेहद कम हो रही है। कोयला उत्पादन न होने की वजह से चीन में बहुत-सी फैक्टरियों ने सप्लाई भी कम कर दी है।

चीन से घूमकर कच्चे माल की आपूर्ति (Effect On Medicine)

अब भी चीन से कच्चे माल की आपूर्ति हो रही है, लेकिन वह सीधे न होकर मलयेशिया और नेपाल जैसे देशों से हो रही है। इसकी वजह से कीमतों में काफी वृद्धि हो गई है। वहीं पेट्रो पदाथों की मूल्य वृद्धि भी मुख्य कारण है। दवा व्यवसायी आशीष ने बताया कि नए स्टॉक की कीमतों में 10 से 20 फीसदी इजाफा हुआ है। पैरासिटामॉल के कच्चे माल के दाम में भी 15 से 20 प्रतिशत वृद्धि हुई है।

वहीं पेन किलर, मल्टी विटामिन, हृदय, थायरॉयड जैसी दवाओं के निर्माण में इस्तेमाल में होने वाले कच्चे माल के दामों में भी डेढ़ गुना इजाफा हुआ है। कार्डियक, मनोरोग, शुगर, बीपी की दवाओं के सॉल्ट की कीमतों में भी 40 से 600 प्रतिशत तक बढ़ोत्तरी की गई है। इसके अलावा न्यूरो, यूरोलॉजी की दवाओं के दाम बढ़ने के संकेत मिले हैं।

बाजार में असमंजस की स्थिति (Effect On Medicine)

भालोटिया के दवा व्यापारी सुमित ने बताया कि पुरानी दरों पर बुक किए गए आॅर्डर की सप्लाई नहीं हो पा रही। दवाओं के हर दिन बढ़ते दामों से बाजार में असमंजस की स्थिति है। पुराने बैच की कुछ दवाएं जो पहले 70 से 80 की मिलती थीं, अब उन दवाओं की कीमत 170 के आसपास हो गई हैं।

Read More : Eat This Diet to Stay Healthy स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये डाइट

Connect With Us : Twitter Facebook

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Viral Video: बस स्टैंड पर लड़की की बिगड़ी हालत देख व्यक्ति ने किय़ा कुछ ऐसा, जानकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
PM Modi: अनुच्छेद 370, CAA और आरक्षण पर कांग्रेस का क्या रुख है? पीएम मोदी ने चुप्पी को बताया गड़बड़; खड़गे ने दिया जवाब- indianews
Madubala-Dilip Kumar: ये थी अपने समय की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस, दिलीप कुमार के साथ जोड़ा जाता था नाम -Indianews
Lok Sabha Election: सस्पेंस हुआ खत्म! रायबरेली से राहुल तो अमेठी से इस उम्मीदवार पर कांग्रेस ने खेला दाव-Indianews
Taiwan: ताइवान का आरोप, चीनी विमान कर रहा घुसपैठ की कोशिश- indianews
मेट गाला 2019 में पिंक बॉल गाउन में बार्बी बनी Deepika Padukone, देखें रणवीर का रिएक्शन -Indianews
CBSE Board Results 2024: सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट्स को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, प्रवक्ता ने किया ये दावा-Indianews
ADVERTISEMENT