होम / अब महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावी रण की तैयारी, चुनाव आयोग आज करेगा तारीखों का ऐलान

अब महाराष्ट्र और झारखंड के चुनावी रण की तैयारी, चुनाव आयोग आज करेगा तारीखों का ऐलान

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 15, 2024, 10:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Assembly Elections 2024: चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा करेगी। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने आज दोपहर 3.30 बजे राष्ट्रीय राजधानी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है, जिसमें महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

कब खत्म हो रहा है दोनों राज्यों का कार्यकाल

288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल इस साल नवंबर में समाप्त हो रहा है, जबकि 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को समाप्त होगा। महाराष्ट्र में, एकनाथ सिंदे के नेतृत्व वाला महायुति गठबंधन अपने सहयोगियों – भाजपा और एनसीपी (अजीत पवार गुट) के साथ सत्ता में लौटने की उम्मीद कर रहा है। इस बीच, कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (सपा) से मिलकर बनी महा विकास अघाड़ी (एमवीए) पश्चिमी राज्य में सत्ता हासिल करने का लक्ष्य बना रही है।

Weather Updates: यूपी से लेकर दिल्ली तक ठंड ने दी दस्तक! IMD ने जारी किया अपडेट

झारखंड में, सत्तारूढ़ झामुमो के नेतृत्व वाला गठबंधन दूसरा कार्यकाल पाने का लक्ष्य रखेगा, जबकि भाजपा के नेतृत्व वाला विपक्ष आदिवासी बहुल राज्य में सत्ता में वापस आने की कोशिश करेगा। सोमवार को झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने पुष्टि की कि झामुमो के नेतृत्व वाला गठबंधन विधानसभा चुनाव में सभी 81 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की केंद्रीय समिति की बैठक के बाद बोलते हुए सोरेन ने पार्टी की चुनावी तैयारियों पर विश्वास जताया और आश्वासन दिया कि गठबंधन राज्य में फिर से सत्ता हासिल करेगा।

उपचुनाव की भी घोषणा कर सकता है ईसी

चुनाव आयोग आज उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों और गुजरात की दो विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा भी कर सकता है। उत्तर प्रदेश में दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं – कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मिल्कीपुर (अयोध्या), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद)।

इनमें से नौ सीटें लोकसभा चुनाव में अपने विधायकों के सांसद चुने जाने के बाद खाली हुई हैं, जबकि सीसामऊ में सपा विधायक इरफान सोलंकी को आपराधिक मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण उपचुनाव हो रहा है। गुजरात में विसावदर और वाव विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होंगे।

विसावदर सीट आप उम्मीदवार भूपेंद्र भयानी के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई थी, लेकिन बाद में उन्होंने भाजपा में शामिल होने के लिए इस्तीफा दे दिया था। जबकि, वाव विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक गेनीबेन ठाकोर, जो बनासकांठा से लोकसभा सांसद चुनी गईं थीं, के अपनी सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हो गई थी।

कत्लेआम करवाने वाले लॉरेंस बिश्नोई को पुलिस ने क्यों दिया सुरक्षा कवच, सलाखों के पीछे से कैसे फैला रहा आतंक?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.