होम / Elvish Yadav case: साँप का जहर क्या है? क्या हैं इसके घातक पक्ष? जानें सब कुछ

Elvish Yadav case: साँप का जहर क्या है? क्या हैं इसके घातक पक्ष? जानें सब कुछ

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 17, 2024, 7:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Elvish Yadav case: नोएडा पुलिस ने रविवार, 17 मार्च को दिल्ली-एनसीआर में एक पार्टी में मनोरंजक के रूप में सांप के जहर के कथित इस्तेमाल के मामले में यूट्यूबर और बिग बॉस ओटीटी सीजन 2 के विजेता एल्विश यादव को गिरफ्तार किया। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें आज ग्रेटर नोएडा के जिला एवं सत्र न्यायालय सूरजपुर में पेश किया जा रहा है।

एनजीओ ‘पीपुल्स फॉर एनिमल्स’ ने की थी शिकायत

यादव की गिरफ्तारी पिछले साल नवंबर में मेनका गांधी द्वारा संचालित एक एनजीओ ‘पीपुल्स फॉर एनिमल्स’ की शिकायत के बाद उनके और पांच अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होने के चार महीने बाद हुई है। शिकायत के अनुसार, छह आरोपियों ने कथित तौर पर नोएडा के सेक्टर 51 में एक रेव पार्टी में मनोरंजक उपयोग के लिए सांप का जहर उपलब्ध कराया था।

पुलिस ने नामित आरोपियों के पास से कोबरा सहित कुल नौ सांप और 20 मिलीलीटर सांप के जहर वाली एक प्लास्टिक की बोतल बरामद की। जबकि पांच आरोपियों – राहुल, टीटूनाथ, जयकरण, नारायण और रविनाथ – को पिछले साल गिरफ्तार किया गया था, वे वर्तमान में जमानत पर बाहर हैं। इस बीच, 26 वर्षीय YouTuber एल्विश यादव जिसने जांच में सहयोग करने का आश्वासन दिया था, पार्टी में मौजूद नहीं था, नोएडा पुलिस ने दावा किया था।

ये भी पढें- Elvish yadav: एल्विश यादव की मुश्किलें बढ़ी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया

साँप का जहर क्या है?

साँप का जहर साँपों की अत्यधिक जहरीली लार है जिसमें ज़ूटॉक्सिन होते हैं जो सांपों के लिए शिकार करने और पाचन को सुविधाजनक बनाने में मदद करते हैं। जबकि साँपों की कुछ प्रजातियाँ काटने के दौरान साँप के जहर को इंजेक्ट करती हैं, अन्य इसे थूक भी सकते हैं। सांप के जहर को ‘मनोरंजक ड्रग’ के रूप में उपयोग करना भारत में एक असामान्य और अत्यधिक खतरनाक प्रथा है, जिसमें संभावित जान को जोखिम होता है।

सांप का जहर कितना खतरनाक है?

2018 के अध्ययन से पता चला कि किशोर की जीभ पर सांप द्वारा काटे जाने के बाद, उसे कुछ घंटों के लिए उनींदापन महसूस होने लगा, जिसके बाद लंबे समय तक खुशी महसूस हुई, बेहतर महसूस हुआ और एक सप्ताह के लिए नींद की इच्छा कम हो गई। ।

एक बार जब सांप का जहर शरीर में इंजेक्ट कर दिया जाता है, तो यह सक्रिय मेटाबोलाइट्स जैसे सेरोटोनिन, ब्रैडीकाइनिन, पेप्टाइड्स, प्रोस्टाग्लैंडिंस और अन्य धीमी गति से प्रतिक्रिया करने वाले पदार्थ छोड़ता है, जिनमें से प्रत्येक में कृत्रिम निद्रावस्था और शामक गुणों सहित विभिन्न मनोदैहिक प्रभाव होते हैं।

ये भी पढें- DC vs RCB, WPL Final Live Score: खिताबी मुकाबले के लिए आमने-सामने होगें RCB और DC, कुछ ही देर में होगा टॉस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT