होम / Exit poll 2024: मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट रखेंगे बरकरार, कन्हैया कुमार की हो सकती है हार- Indianews

Exit poll 2024: मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट रखेंगे बरकरार, कन्हैया कुमार की हो सकती है हार- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : June 2, 2024, 1:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Exit poll 2024: इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, मौजूदा भाजपा सांसद मनोज तिवारी कांग्रेस के कन्हैया कुमार के खिलाफ उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट बरकरार रखने की संभावना है।उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा में भाजपा के मनोज तिवारी और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (JNUSU) के पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस के कन्हैया कुमार के बीच बड़ा मुकाबला देखने को मिला है।

दोनों नेता, मनोज तिवारी और कन्हैया मूल रूप से बिहार के हैं, उन्होंने इस सीट को जीतने के लिए जमकर प्रतिस्पर्धा की थी, जहां उत्तर प्रदेश और बिहार से बड़ी संख्या में पूर्वांचली आबादी है। कांग्रेस उम्मीदवार कन्हैया कुमार ने मनोज तिवारी की दस साल की सत्ता विरोधी लहर पर भरोसा किया था। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल सभी 543 संसदीय क्षेत्रों में किए गए 5.8 लाख साक्षात्कारों पर आधारित है। चेतावनी: एग्जिट पोल गलत भी हो सकते हैं।

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: देश में तीसरी बार BJP सरकार! एग्जिट पोल में बड़ा खुलासा-Indianews

दो बार बन चुके हैं सांसद- मनोज तिवारी

2014 के लोकसभा चुनाव से उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट जीत रहे तिवारी ने कांग्रेस की दिग्गज शीला दीक्षित को 3.6 लाख वोटों के अंतर से हराया। 2014 के लोकसभा चुनाव में मनोज तिवारी ने आप उम्मीदवार को हराकर यह सीट जीती थी।गौरतलब है कि मनोज तिवारी राष्ट्रीय राजधानी के सात भाजपा सांसदों में से एकमात्र सांसद हैं, जिन्हें 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले भगवा पार्टी ने टिकट दिया था।

कन्हैया कुमार का राजनीतिक सफर

2019 में कन्हैया कुमार ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के टिकट पर बिहार की बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ा था और उन्हें भाजपा के केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने हराया था। बाद में पूर्व छात्र नेता कांग्रेस में शामिल हो गए। कांग्रेस ने पिछले 10 सालों से दिल्ली में एक भी लोकसभा सीट नहीं जीती थी, लेकिन उसे उम्मीद है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में वह इस स्थिति को बदल देगी। दिल्ली में कांग्रेस और आप मिलकर सभी सात लोकसभा सीटों पर भाजपा से मुकाबला कर रही हैं। आप ने जहां चार सीटों पर चुनाव लड़ा, वहीं कांग्रेस ने सात सीटों पर चुनाव लड़ा।

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: देश में तीसरी बार भाजपा सरकार! एग्जिट पोल में बड़ा दावा-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.