होम / Farmers Protest: एक व्यक्ति के मौत के साथ किसानों का विरोध प्रदर्शन हुआ हिंसक, पंजाब के सीएम ने कही ये बड़ी बात

Farmers Protest: एक व्यक्ति के मौत के साथ किसानों का विरोध प्रदर्शन हुआ हिंसक, पंजाब के सीएम ने कही ये बड़ी बात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : February 22, 2024, 5:05 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Farmers’ Protest: किसानों का आंदोलन अब एक नया रूप लेने के कगार पर है। जहां अब इस आंदोलन में एक की मौत भी हो चुकी है। जिसके बाद ये आंदोलन अब और उग्र होता हुआ प्रतित हो रहा है। वहीं इस मामले में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपनी राय देते हुए बुधवार को कहा कि, खनौरी सीमा पर झड़प के दौरान हरियाणा पुलिस द्वारा 24 वर्षीय किसान शुभ करण सिंह की मौत की गहन जांच होगी। उनकी सरकार किसानों के साथ खड़ी रहेगी और पंजाब में राष्ट्रपति शासन की 100 धमकियां मिलने पर भी नहीं झुकेगी। मौत के बाद, प्रदर्शनकारियों ने घोषणा की कि ‘दिल्ली चलो’ मार्च दो दिनों के लिए रोक दिया जाएगा क्योंकि नेताओं को भविष्य की कार्रवाई की योजना बनानी होगी।

युवा किसान की मौत

जानकारी के लिए बता दें कि, पंजाब के किसानों ने हरियाणा सुरक्षा बलों की सुरक्षा का सामना करने के लिए पंजाब-हरियाणा सीमा से अपना मार्च फिर से शुरू किया। बुधवार को एक युवा किसान की मौत हो गई> पंजाब के किसानों ने हरियाणा सुरक्षा बलों की सुरक्षा का सामना करने के लिए पंजाब-हरियाणा सीमा से अपना मार्च फिर से शुरू किया। जिसमें बुधवार को एक युवा किसान की मौत हो गई।

यहां जानें प्रमुख बातें

1. बुधवार को शंभू और खनौरी सीमा पर विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया, जिससे कई किसान और पुलिसकर्मी घायल हो गए। 13 फरवरी को चलो दिल्ली मार्च शुरू करने वाले किसान हरियाणा पुलिस द्वारा विफल किए जाने के बाद पंजाब की सीमाओं पर डेरा डाले हुए हैं। केंद्रीय टीम के साथ बातचीत में कोई सफलता नहीं मिलने के बाद उन्होंने बुधवार को अपना मार्च शुरू करने का फैसला किया।

2. हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े क्योंकि किसानों ने बुधवार को घोषणा की कि वे उन्हें राज्य में प्रवेश करने से रोकने के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड्स को तोड़ देंगे।

3. पुलिस ने कहा कि किसानों ने पथराव किया, पराली में मिर्च पाउडर डालकर आग लगा दी. हरियाणा पुलिस ने कहा कि किसानों की आक्रामकता के कारण कई पुलिसकर्मी घायल हो गए।

4. मृतक किसान चरणजीत सिंह का बेटा शुभ करण सिंह बठिंडा का रहने वाला था. सिर में गंभीर चोट लगने के कारण उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। हालाँकि, हरियाणा पुलिस ने न तो मौत की पुष्टि की और न ही प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी की। उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। किसानों ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने आंसू गैस के अलावा रबर की गोलियां भी चलाईं।

ये भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.