होम / Farmers Protest: MSP समेत कई मांगों को लेकर दिल्ली के तरफ बढ़ रहे किसान, बढ़ाई गई सुरक्षा

Farmers Protest: MSP समेत कई मांगों को लेकर दिल्ली के तरफ बढ़ रहे किसान, बढ़ाई गई सुरक्षा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 6, 2024, 8:07 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Farmers Protest Delhi Chalo March: एमएसपी समेत अपनी कई मांगों को लेकर आंदोलनरत किसान आज दिल्ली कूच करेंगे। इसे लेकर राजधानी की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। टिकरी, सिंघु और ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। किसान अपनी कई मांगों को लेकर लंबे समय से पंजाब-हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर डटे हुए हैं। आपको बता दें कि किसान संगठनों ने बुधवार को दिल्ली कूच करने का ऐलान किया था।

मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा संघर्ष

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर और जगजीत सिंह दल्लेवाल ने तीन मार्च को देश भर के किसानों से विरोध प्रदर्शन के लिए बुधवार को दिल्ली पहुंचने का आह्वान किया था। उन्होंने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी सहित अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में 10 मार्च को चार घंटे के लिए देशव्यापी रेल रोको आंदोलन का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि किसानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा और उनकी मांगें पूरी होने तक संघर्ष जारी रहेगा।

इस बीच किसान नेता तेजवीर सिंह ने कहा कि आज देशभर से किसान दिल्ली पहुंचेंगे और जंतर-मंतर पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने दावा किया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और बिहार के किसानों ने दिल्ली कूच की तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि किसानों ने 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू किया था लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें रोक दिया। इसके चलते हरियाणा और पंजाब की सीमा पर झड़पें हुईं। तब से, प्रदर्शनकारी किसान पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा पर रुके हुए हैं।

टिकरी-सिंघु और गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाई

किसानों के मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने टिकरी, सिंघु और गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। वैसे इन सीमाओं पर पहले से ही सैनिक तैनात हैं। 24 घंटे कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा रेलवे और मेट्रो स्टेशनों पर भी निगरानी बढ़ा दी गई है क्योंकि ट्रेनों और बसों में बड़ी संख्या में किसानों के आने की संभावना है। रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर पहले से ही अतिरिक्त पुलिस और अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.