होम / Farmers Protest News: किसान आंदोलन के बीच दिल्ली पुलिस ने की SOP की घोषणा, जानें क्या कहा

Farmers Protest News: किसान आंदोलन के बीच दिल्ली पुलिस ने की SOP की घोषणा, जानें क्या कहा

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 13, 2024, 8:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़) , Farmers Protest News: किसान आंदोलन 2.0 आज से शुरू हो चुका है। करीब 2 साल पहले किसान संघों ने 16 महीने से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन किया था। जिसके बाद केंन्द्र सरकार ने तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला किया था। उन्हीं किसान गठबंधनों ने नए बदलावों और संयोजनों के साथ अब अपनी शेष मांगों को लेकर आज यानि 13 फरवरी को एक और “दिल्ली चलो” मार्च का आह्वान किया है। हालांकि अब दिल्ली पुलिस ने सिंघू बॉर्डर को अवरुद्ध करने वाले किसानों पर सख्त रुख अपनाने की बात कही है।

सेनाओं को मिला आदेश 

दिल्ली पुलिस ने सिंघू बॉर्डर को अवरुद्ध करने वाले किसानों पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा है कि प्रदर्शनकारियों को एक भी कमजोर बिंदु नहीं दिया जा सकता है ताकि वे अपने ट्रैक्टरों पर राष्ट्रीय राजधानी में जा सकें। दिल्ली पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों को सिंघू बॉर्डर पर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के बारे में जानकारी दी गई।

जहां हजारों किसान अपने ‘दिल्ली चलो’ विरोध के हिस्से के रूप में एकत्र हुए हैं। ब्रीफिंग में सेनाओं से कहा गया कि अगर किसान आक्रामक हैं तो उन्हें रक्षात्मक होने की भी जरूरत नहीं है। पुलिस और आरएएफ कर्मियों से कहा गया, “हमें अपनी रक्षा करनी होगी और उन्हें पीछे धकेलना होगा। हमें किसानों को समझाना होगा। वे इन बैरिकेड्स को नहीं तोड़ सकते।”

आंसू गैस के गोले छोड़ने का आदेश

बलों को प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने के लिए भी कहा गया। बलों को बताया गया, “वे सीमा पर बैठ सकते हैं, यह सरकार को देखना है… लेकिन हम उन्हें एक भी कमजोर बिंदु नहीं दे सकते क्योंकि वे अपने ट्रैक्टरों को आगे बढ़ा देंगे।” कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए अर्धसैनिक बलों सहित 5,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को सीमावर्ती क्षेत्रों टिकरी, सिंघू और गाज़ीपुर में तैनात किया गया है।

न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी देने वाले कानून की मांग को लेकर कई किसान संघों, जिनमें ज्यादातर उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब से हैं, ने 13 फरवरी को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था। वीडियो में हरियाणा सीमा पर बैरिकेड तोड़ने की कोशिश कर रहे प्रदर्शनकारियों को दबाने के लिए पुलिस को आंसू गैस का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.