होम / Impressive Parliament Buildings: दुनिया की पांच सबसे प्रभावशाली संसद इमारतें, जिनकी खूबसूरती देख दुनिया रह जाती है दंग

Impressive Parliament Buildings: दुनिया की पांच सबसे प्रभावशाली संसद इमारतें, जिनकी खूबसूरती देख दुनिया रह जाती है दंग

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 2, 2023, 2:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Impressive Parliament Buildings, दिल्ली: दुनिया भर में संसद भवन लोकतंत्र के सार का प्रतीक होता है। यह किसी राष्ट्र के शासन को निर्देशित करने वाले मूलभूत सिद्धांतों के अवतार के रूप में कार्य करता हैं। एक भव्य संसद भवन उन प्रमुख सिद्धांतों को समाहित करता है जो एक लोकतांत्रिक प्रणाली को रेखांकित करते हैं।

संसद निर्णय लेने और विधायी प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में कार्य करता है। यह लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए एक राष्ट्र की प्रतिबद्धता के लिए एक वसीयतनामा के रूप में खड़े हैं। आइए आपको दुनिया की कुछ सबसे प्रभावशाली संसद भवनों के बारें में बताते है।

संसद भवन, नई दिल्ली

दुनिया की सबसे खूबसूरत संसदीय इमारतों में भारत का संसदीय भवन है। यह दिल्ली के रायसीना हिल पर बना हुआ है। संसद भवन को 1912-13 में इंडो-सरैसेनिक वास्तुकला का उपयोग करते हुए प्रसिद्ध ब्रिटिश वास्तुकार हर्बर्ट बेकर द्वारा डिजाइन किया गया था। इसका निर्माण 1921 में शुरू हुआ और 1927 में पूरा हुआ।

Sansad Bhavan, New Delhi
संसद भवन, नई दिल्ली

बाहर की तरफ 144 स्तंभों द्वारा समर्थित गोलाकार इमारत ढोलपुर बलुआ पत्थर से बनी है, जबकि इमारत में मुगल और राजस्थानी डिजाइन के निशान हैं। अब भारत में नया संसदा का निर्मीण जो आकार में त्रिकोणिय है। इसको पुराने संसद के बगल में बनाया गया है।

प्लैस ऑफ पार्लियामेंट, रोमानिया

यह आश्चर्यजनक संरचना दुनिया की चौथी सबसे बड़ी इमारत है। 1984 से 1997 तक, 13 वर्षों की अवधि में निर्मित, रोमानियाई संसद के डिजाइन की कल्पना देश के तानाशाह निकोला सीयूसेउ ने अपने कुख्यात कम्युनिस्ट शासन के दौरान की थी। इस इमारत को बनाने में 700 वास्तुकारों और 20,000 श्रमिकों ने दिन-रात मेहनत की थी।

Palace of the Parliament, Romania
प्लैस ऑफ पार्लियामेंट, रोमानिया

रैहस्टैग, बर्लिन

बुंडेस्टाग, जर्मन संसद और रीचस्टैग का आधिकारिक मुख्यालय बर्लिन में एक बहुत ही लोकप्रिय लैंडमार्क है। इसने नाज़ी शासन सहित अतीत में कई सरकारी परिवर्तन देखे हैं। कैसर विल्हेम प्रथम ने 1884 में निर्माण प्रक्रिया शुरू की और इसे पूरा होने में 10 साल लगे। प्रसिद्ध गुंबद और कक्ष आग में और WWII के दौरान भी क्षतिग्रस्त हो गए थे। बाद में इसें फिर से बनाया गया।

The Reichstag, Berlin
रैहस्टैग, बर्लिन

बुडापेस्ट की संसद, हंगरी

दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में शुमार बुडापेस्ट का संसद भवन यूरोप की सबसे पुरानी विधायी इमारतों में से एक है। निर्माण 1885 में शुरू हुआ और 1902 तक तक पूरा हुआ। हंगरी की संसद, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी संसद भवन, 268 मीटर लंबी, 123 मीटर चौड़ी और 96 मीटर ऊंची है।

Parliament of Budapest, Hungary
बुडापेस्ट की संसद, हंगरी

हाउस ऑफ़ पार्लियामेंट्स, केप टाउन

इसका निर्माण 1875 से 1885 के दौरान हुआ। आर्किटेक्ट चार्ल्स फ्रीमैन और हेनरी ग्रीव्स हर्बर्ट बेकर द्वारा इसको डिजाइन किया गया था। केप टाउन में संसद के सदन दक्षिण अफ्रीकी एंग्लो बोअर युद्ध, विश्व युद्ध और अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस में संक्रमण सहित कई राजनीतिक उथल-पुथल और बहस का केंद्र रहे हैं।

Houses of Parliaments, Cape Town
हाउस ऑफ़ पार्लियामेंट्स, केप टाउन.

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT