India News (इंडिया न्यूज), Flight Delays: मौजूदा कोहरे की स्थिति के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर उड़ानों में देरी और रद्दीकरण की आलोचना के बीच नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एयरलाइंस के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी की। निर्देश एयरलाइंस को कोहरे के कारण उड़ान में देरी पर सटीक वास्तविक समय अपडेट प्रदान करने का निर्देश देता है। विमानन नियामक ने इस बात पर जोर दिया कि यह जानकारी एयरलाइन की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए और यात्रियों के साथ एसएमएस, व्हाट्सएप और ईमेल के माध्यम से भी साझा की जानी चाहिए।
अब यात्रियों को मिलेगी रियल टाइम की जानकारी
इसके अलावा, डीजीसीए ने हवाई अड्डों पर एयरलाइन कर्मचारियों के लिए प्रभावी प्रशिक्षण आयोजित करने के महत्व पर जोर दिया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे किसी भी उड़ान में देरी के बारे में यात्रियों से उचित रूप से संवाद कर सकें और उन्हें सूचित कर सकें। “मौजूदा कोहरे के मौसम और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के मद्देनजर, एयरलाइंस भीड़भाड़ को कम करने के लिए ऐसी उड़ानों को काफी पहले ही रद्द कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप ऐसी स्थितियों के कारण 3 घंटे से अधिक की देरी होने की संभावना है।” डीजीसीए ने अपने बयान में कहा, हवाईअड्डे और यात्रियों की संख्या कम से कम की जाएगी।
उड़ानों में देरी के कारण यात्रियों ने लिया सोशल मीडिया का सहरा
वहीं, डीजीसीए ने कहा है कि, उसने उड़ान में व्यवधान की स्थिति में हवाई यात्रियों के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपायों की गारंटी के लिए नागरिक उड्डयन आवश्यकता (सीएआर) लागू की है। इसमें बोर्डिंग से इनकार करना, उड़ान रद्द करना और यात्रियों को उचित सूचना दिए बिना देरी करना जैसे उदाहरण शामिल हैं। नियामक ने कहा, “एयरलाइंस को उड़ान टिकटों पर सीएआर का संदर्भ प्रकाशित करना भी आवश्यक है।” मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करना ऐसे समय में आया है जब कई यात्रियों ने उड़ान में महत्वपूर्ण देरी को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।
कोहरे के कारण उड़ाने हो रही रद्द
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आश्वासन दिया कि निकट भविष्य में स्थिति को ‘कम’ करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित प्रभाव को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। मंत्री ने एक पूर्व-पोस्ट में कहा कि, कल दिल्ली में अभूतपूर्व कोहरा देखा गया, दृश्यता में कई घंटों तक उतार-चढ़ाव रहा और कभी-कभी सुबह 5 बजे से 9 बजे के बीच दृश्यता शून्य तक गिर गई। इसलिए, अधिकारियों को CAT III रनवे पर भी कुछ समय के लिए परिचालन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा (CAT III रनवे शून्य-दृश्यता संचालन को संभाल नहीं सकते हैं)
सिंधिया ने कहा, “यह निर्णय यात्री सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया था, जो विमानन पारिस्थितिकी तंत्र में सभी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।”
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