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Fraud Alert: सरकार ने SBI ग्राहकों को इस फर्जी बैंक संदेश को लेकर दी चेतावनी, समय रहते हो जाएं सावधान

India News (इंडिया न्यूज), Fraud Alert: साइबर धोखाधड़ी, ये तेजी से अपना पैर पसार रहा है। अब एक और धोखाधड़ी गैंग लोगों को अपना शिकार बना रहा है। आपको बता दें किप्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक यूनिट ने सोशल मीडिया पर एक धोखाधड़ी वाले संदेश के बारे में SBI ग्राहकों को सचेत किया है। इस घोटाले में SBI से होने का दावा करने वाला एक संदेश शामिल है, जिसमें प्राप्तकर्ताओं को रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम करने के लिए APK फ़ाइल डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया है।

यह संदेश वैध नहीं है। SBI कभी भी SMS या WhatsApp के ज़रिए लिंक या APK फ़ाइलें नहीं भेजता है। संभावित धोखाधड़ी से खुद को बचाने के लिए अज्ञात फ़ाइलों को डाउनलोड न करें या संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें।

  • बढ़ रहा साइबर अपराध
  • साइबर धोखाधड़ी से हो जाएं सावधान
  • क्या करें?

क्या करें?

ऐसे किसी भी संदेश को हमेशा आधिकारिक SBI चैनलों के ज़रिए सीधे सत्यापित करें। यदि आपको कोई असामान्य संदेश प्राप्त होता है या व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाती है, तो इसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए SBI से उनके सत्यापित संपर्क तरीकों से संपर्क करना आवश्यक है। सतर्क और सावधान रहना आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को धोखाधड़ी वाली गतिविधियों से सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है।

प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) की फैक्ट चेक यूनिट की ओर से एक पोस्ट में लिखा गया है, “सावधान रहें‼️ क्या आपको भी एसबीआई रिवॉर्ड्स को भुनाने के लिए एपीके फ़ाइल डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए एक संदेश मिला है? @TheOfficialSBI कभी भी एसएमएस/व्हाट्सएप पर लिंक या एपीके फाइल नहीं भेजता है। कभी भी अज्ञात फ़ाइलों को डाउनलोड न करें या ऐसे लिंक पर क्लिक न करें।”

एसबीआई रिवॉर्ड:

प्रिय वैल्यू ग्राहक,

आपके एसबीआई नेटबैंकिंग रिवॉर्ड पॉइंट (₹9980.00) आज समाप्त हो जाएंगे! अब एसबीआई रिवॉर्ड ऐप इंस्टॉल करके रिडीम करें और अपने खाते में नकद जमा करके अपना रिवॉर्ड प्राप्त करें

धन्यवाद

टीम एसबीआई

नकली संदेशों और संभावित घोटालों से खुद को बचाने के लिए सुझाव

1) प्रेषक की प्रामाणिकता की पुष्टि करें। आपके बैंक से आधिकारिक संचार सत्यापित चैनलों के माध्यम से होगा।

2) अज्ञात या अनचाहे संदेशों से लिंक पर क्लिक करने या अटैचमेंट डाउनलोड करने से बचें।

3) अगर आपको अपने बैंक से कोई संदिग्ध संदेश मिलता है, तो उसकी आधिकारिक वेबसाइट से संपर्क विवरण का उपयोग करके संस्थान से संपर्क करें।

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4) केवल आधिकारिक ऐप और वेबसाइट के माध्यम से ही लेन-देन करें और अपने खाते का प्रबंधन करें।

5) ईमेल, एसएमएस या सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्तिगत, वित्तीय या लॉगिन विवरण साझा न करें।

6) किसी भी संदिग्ध संदेश या फ़िशिंग प्रयासों के बारे में अपने बैंक के धोखाधड़ी विभाग को सूचित करें।

इन दिशानिर्देशों का पालन करके, आप धोखाधड़ी के जोखिम को कम कर सकते हैं और अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं।

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Reepu kumari

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