होम / G20 News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पहुंचे दिल्ली, राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने किया स्वागत

G20 News: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पहुंचे दिल्ली, राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने किया स्वागत

Mudit Goswami • LAST UPDATED : September 8, 2023, 7:44 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), G20 News: 9-10 सितंबर को भारत की राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के लिए विदेशी मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस सम्मेलन में 19 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे। इसी क्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी G0-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं। उनके दिल्ली पहुंचने पर देश के नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह ने उनका स्वागत किया। वहीं इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस, बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत तमाम नेता दिल्ली पहुचे चुके हैं।

मोदी और बाइडेन की मुलाक़ात पर दुनिया की नज़र

जी20 बैठक से मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता पर भी पूरी दुनिया की निगाहें हैं। चीन और पाकिस्तान विशेष रूप से इस बात में रुचि रखते हैं कि वे किस बारे में बात करेंगे। वहीं इस चर्चा में दोनों देश चीन की बढ़ती दादगीरी और रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को लेकर विचार विमर्श करेंगे। यह मुलाकात भारत के लिए कूटनीति में ताकत हासिल करने का अच्छा मौका है।

यह देश होंगे शामिल

G20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ सदस्य है।

यह भी पढ़े-

SHARE

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Diesel Fried Paratha: डीजल में परांठा पकाते शख्स का फोटो वायरल, FSSAI ने लिया एक्शन- Indianews
आरोपों-प्रत्यारोपों, झड़पों के बीच यूपी में चौथे चरण के मतदान में आंशिक सुधार
Tihar Jail Bomb Threat: नहीं थम रहा फर्जी ईमेल का सिलसिला, स्कूलों और अस्पतालों के बाद तिहाड़ जेल को मिला धमकी-Indianews
रायबरेली में राहुल ने फिर सूट बूट की एंट्री कराई, मोदी-अडानी-अंबानी और मिडिया निशाने पर
So Unfair: एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान रद्द, मौत से पहले बीमार पति से नहीं मिल सकी महिला-Indianews
Hyderabad Airport: हैदराबाद-कोचीन इंडिगो फ्लाइट में घंटों फंसे रहे यात्रिया, फ्लाइट में कई नेता आएं नजर-Indianews
Delhi: दिल्ली पुलिस मुख्यालय के सामने स्थित इनकम टैक्स ऑफिस में लगी आग-Indianews
ADVERTISEMENT