होम / Gandhinagar Lok Sabha Seat: गांधीनगर में कांग्रेस का वर्चस्व इतिहास या मिथक? जानें क्या कहता है इस बार का चुनावी समीकरण-Indianews

Gandhinagar Lok Sabha Seat: गांधीनगर में कांग्रेस का वर्चस्व इतिहास या मिथक? जानें क्या कहता है इस बार का चुनावी समीकरण-Indianews

Vijayant Shankar • LAST UPDATED : May 10, 2024, 6:45 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Gandhinagar Lok Sabha Seat: गुजरात के गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र भारतीय लोकतंत्र की विरासत का हिस्सा है। 1967 में स्थापित, यह प्रसिद्ध संसदीय सीट राज्य और देश के इतिहास को आकार देती है, राजनीतिक दिग्गजों के उदय और पतन की कहानी सुनाते हुए। 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच, गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र राजनीतिक बहस के केंद्र में है, अपने विविध मतदाता वर्ग और उस विरासत पर प्रकाश डालते हुए जिसने इसकी पहचान बनाई है।

यह क्षेत्र गांधीनगर नगर, कालोल, सानंद, घाटलोडिया, वेजलपुर, नरनपुरा और साबरमती के 7 विधानसभा क्षेत्रों से मिलकर बना है। यह शहरी प्रधान क्षेत्र है, जहां 79% शहरी और 21% ग्रामीण मतदाता हैं। यहां के मतदाताओं में शहरी पेशेवर, सरकारी कर्मचारी और ग्रामीण आबादी शामिल है। अपने राजनीतिक महत्व के अलावा, यह शहर अपने सांस्कृतिक उत्सवों, हरियाली भरे स्थानों और अक्षरधाम मंदिर जैसी स्थापत्य विरासत के लिए भी प्रसिद्ध है।

  • बीजेपी ने जमाया सिक्का
  • कांग्रेस का खत्म हुआ वर्चस्व
  • क्या कहता है इस बार का समीकरण

इतिहास की झलक: कांग्रेस से भाजपा के गढ़ तक

अपने शुरुआती वर्षों में, गांधीनगर लोकसभा सीट कांग्रेस पार्टी का गढ़ बन गया था। पहले सांसद सोमचंदभाई सोलंकी 1967 से 1977 तक कांग्रेस के प्रतीक थे। लेकिन 1977 में राजनीतिक परिदृश्य बदल गया जब जनता पार्टी के पुरुषोत्तम गणेश मावलंकर ने यहां से जीत दर्ज की। 1980 में कांग्रेस से अमृत मोहनलाल पटेल और 1984 में जी.आई. पटेल कांग्रेस से जीते, लेकिन यही आखिरी बार था जब कांग्रेस यहां विजयी हुई। उसके बाद से अब तक यह गढ़ 1989 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शंकरसिंह वघेला की जीत के साथ भाजपा का है।

Israel Hamas war: दक्षिण गाजा के अस्पतालों में बचा है सिर्फ तीन दिन का ईंधन, WHO ने दी चेतावनी -India News

उस निर्णायक पल से, भाजपा ने गांधीनगर पर अपना अटूट कब्जा बनाए रखा है और 1989 से 2019 तक लगातार 10 चुनाव जीते हैं। यह लगातार जीत मतदाताओं के साथ पार्टी के गहरे संबंधों और विविध आबादी की आकांक्षाओं को पूरा करने की उसकी क्षमता का प्रमाण है।

1996 में अटल बिहारी वाजपेयी ने गांधीनगर और लखनऊ दोनों जगहों से चुनाव लड़ा। दोनों जगहों से जीतने के बाद, वाजपेयी ने लखनऊ सीट को बनाए रखने का फैसला किया। इसके बाद गांधीनगर सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने विजय पटेल को उतारा, जबकि कांग्रेस ने बॉलीवुड सुपरस्टार राजेश खन्ना को मैदान में उतारा लेकिन वह हार गए। 1998 में कांग्रेस ने गुजरात के पूर्व पुलिस महानिदेशक पी.के. दत्ता को अडवाणी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा। 1999 में कांग्रेस ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त टी.एन. शेषन को अडवाणी के खिलाफ मैदान में उतारा। शेषन हार तो गए लेकिन उन्होंने एक मजबूत लड़ाई लड़ी।

प्रमुख विजेता और उनकी विरासत

गांधीनगर लोकसभा सीट भारत के कुछ सबसे प्रभावशाली राजनीतिक नेताओं से सुशोभित रही है, जिन्होंने राष्ट्र के इतिहास पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। भाजपा के दिग्गज लालकृष्ण अडवाणी छह बार यहां से विजयी रहे, 1991 से 2014 तक, 1996 को छोड़कर जब स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने जीत दर्ज की थी। अडवाणी की छह बार की जीत गांधीनगर की भाजपा के राजनीतिक नारे में महत्वपूर्ण भूमिका को मजबूत करती है, जबकि वाजपेयी की जीत ने इस सीट के महत्व को और भी रेखांकित किया। इसके अलावा, शंकरसिंह वघेला जो बाद में गुजरात के मुख्यमंत्री बने, और वर्तमान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जैसे नामी हस्तियों ने भी इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल जो गांधीनगर के घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र से हैं, वह शाह के लिए प्रचार करने वालों में शामिल थे।

 विविधतापूर्ण मतदाता आधार: भारत की बहुलतावादी छवि

गांधीनगर में मतदाताओं का आधार देश के समृद्ध सांस्कृतिक परिदृश्य का एक अद्वितीय अंश है, जिसमें विभिन्न धर्म, जाति, और सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग शामिल होते हैं।
2019 के आंकड़ों के अनुसार, इस क्षेत्र में कुल 19,45,772 मतदाता हैं, जिनमें से 86% शहरी और 14% ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं। धार्मिक संरचना में हिंदुओं की बहुलता है, जो 92.86% आबादी हैं। उसके बाद मुसलमान (4.1%), जैन (2.21%), ईसाई (0.58%), सिख (0.19%) और बौद्ध (0.06%) आते हैं। इसके अलावा, गांधीनगर में 8.3% अनुसूचित जाति और 1.4% अनुसूचित जनजाति की महत्वपूर्ण आबादी भी है।
मतदाता आधार की यह विविधता राजनीतिक दलों के लिए एक अनूठी चुनौती पेश करती है, क्योंकि उन्हें ऐसी समावेशी और सूक्ष्म रणनीतियां बनानी होंगी जो आबादी के विभिन्न वर्गों की आकांक्षाओं को पूरा कर सकें।

PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News

कांग्रेस का घटता असर और भाजपा का वर्चस्व

अपने शुरुआती वर्चस्व के बावजूद, गांधीनगर में कांग्रेस पार्टी अब तक अपनी जमीन वापस हासिल नहीं कर पाई है। 2014 में, आडवाणी की जीत पुरजोर थी, उन्हें कुल 7,73,539 वोट मिले थे। दूसरी ओर, कांग्रेस उम्मीदवार किरीटभाई पटेल काफी पीछे रह गए थे, जिससे भाजपा के वर्चस्व को और मजबूती मिली।

आगे चलकर 2019 के लोकसभा चुनावों में, पार्टी के उम्मीदवार चतुरसिंह जावनजी चावड़ा को सिर्फ 26.6% वोट मिले, जबकि अमित शाह बहुमत से 69.58% वोट हासिल करके विजयी रहे। उन्होंने लगभग 5.5 लाख वोटों की विशाल बढ़त से जीत हासिल की।

यह कांग्रेस की हार उसके प्रभाव के घटते असर को उजागर करती है, क्योंकि भाजपा का गांधीनगर पर कब्जा वर्षों से लगातार बढ़ता गया है। मतदाता वर्ग से जुड़ने की भाजपा की क्षमता, विकास पर केंद्रित एजेंडे और उसके नेताओं के आकर्षण ने उसके लगातार वर्चस्व में योगदान दिया है।

भाजपा के लिए महत्व और उभरती चुनौतियां

गांधीनगर लोकसभा सीट भाजपा के लिए गुजरात में उसकी राजनीतिक शक्ति का प्रतीकात्मक गढ़ है। 1989 से अब तक की उसकी अविरल जीत का सिलसिला पार्टी के लिए गौरव का विषय है और यह क्षेत्र भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए गर्व की वजह बना हुआ है।

गांधीनगर सीट को बनाए रखना भाजपा की गुजरात के लोगों के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है और उसकी अटल राजनीतिक शक्ति का संदेश देता है।

हालांकि, भाजपा के वर्चस्व के सामने भी और भी कुछ चुनौतियां हैं। राज्य में अपने ऐतिहासिक अस्तित्व से लाभ उठाते हुए, कांग्रेस मजबूत स्थानीय जड़ों वाले किसी उम्मीदवार को उतारकर अपनी खोई हुई जमीन वापस हासिल करने का प्रयास कर सकती है। इसके अलावा, आम आदमी पार्टी (आप) के गुजरात की राजनीति में प्रवेश से परंपरागत शक्ति संतुलन में बदलाव आ सकता है, जो चुनावी मुकाबले में एक रोचक आयाम जोड़े सकता है ।

हालांकि, अमित शाह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में कहीं अधिक लोकप्रिय हैं। गृह मंत्री के तौर पर वह कई कामों में व्यस्त रहते हैं, लेकिन फिर भी वह हर महीने अपने क्षेत्र के कार्यक्रमों में शिरकत करते हैं। उनके परिवार की महिलाएं भी आए दिन क्षेत्र का दौरा करती हैं ताकि निवासियों की स्थिति और समस्याओं को समझा जा सके।

आगे की राह: चुनौतियां और अवसर

2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयारियों के बीच, गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र एक बार फिर केंद्र में आ गया है। भाजपा को अपनी पिछली सफलताओं और अमित शाह की लोकप्रियता से बल मिलने की उम्मीद है, और वह एक मजबूत अभियान छेड़ने की उम्मीद कर रही है। हालांकि, आत्मसंतुष्टि जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि कांग्रेस और अन्य उभरती राजनीतिक ताकतें भाजपा के वर्चस्व को चुनौती देने का मौका तलाश सकती हैं। इस बार कांग्रेस ने अपने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव सोनल पटेल को उम्मीदवार बनाया है, जिन्होंने 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव में नरनपुरा से लड़ाई लड़ी थी, लेकिन हार गए थे।

कांग्रेस और आप के लिए आगे का रास्ता कठिन है, लेकिन असंभव नहीं। विकास के लिए एक आकर्षक दृष्टिकोण प्रस्तुत करके, विविध मतदाता वर्ग की चिंताओं को दूर करके, और किसी भी संभावित असंतोष या विरोधी प्रवृत्ति का लाभ उठाकर, ये दल गांधीनगर में अपनी जमीन वापस हासिल कर सकते हैं।

2019 के लोकसभा चुनावों में, गांधीनगर में कुल 19,45,772 मतदाता थे, जिनमें 10,04,291 पुरुष, 9,41,434 महिलाएं और 47 थर्ड जेन्डर  थे। इसके अलावा, 8,637 डाक मतदाता और 623 सेवा मतदाता (584 पुरुष और 39 महिलाएं) भी थे।

पिछले 2014 के चुनाव में, गांधीनगर में 17,33,972 मतदाता थे। इनमें से 9,00,744 पुरुष, 8,33,210 महिलाएं और 18 अन्य श्रेणी के थे। इसके अलावा 8,358 डाक मतदाता और 895 सेवा मतदाता (723 पुरुष और 172 महिलाएं) भी थीं।

 गांधीनगर में कई प्रमुख राजनेता पिछले चुनावों में विजयी रहे हैं।

भाजपा के लालकृष्ण आडवाणी 2009, 2004, 1999 और 1998 में जीते।

  • 1996 में उपचुनाव में भाजपा के विजय पटेल विजयी रहे।
  • 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी भाजपा से जीते।
  • 1991 में लालकृष्ण आडवाणी भाजपा से जीते।
  • 1989 में शंकरसिंह वघेला भाजपा के टिकट पर विजयी हुए।
  • 1984 में कांग्रेस के जी.आई. पटेल जीते।
  • 1980 में कांग्रेस के अमृत मोहनलाल पटेल विजयी रहे।
  • 1977 में जनता पार्टी के पुरुषोत्तम गणेश मावलंकर जीते।

गांधीनगर में लोकसभा चुनावों में, 2019 में 14,214 व्यक्तियों ने अपने ‘नोटा’ (किसी को नहीं) का विकल्प चुना, जो कुल मतदाताओं का 1.11% था। इसी प्रकार, 2014 में, इसी क्षेत्र में 12,777 मतदाताओं ने ‘नोटा’ का विकल्प चुना था, जो कि 1.12% यानी।

गांधीनगर मतदाता भागीदारी

2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान, 12,84,090 मान्य वोट पड़े थे, जिससे 65.99% मतदान हुआ। 2014 के चुनाव में 11,35,495 मान्य मतों के साथ इस क्षेत्र की मतदाता भागीदारी 65.49% रही थी।

अब जब यहाँ 7 मई को मतदान पूरा हो चुका है, सम्पूर्ण राष्ट्र अब 4 जून को घोषित होने वाले परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों ने कांग्रेस पार्टी के लिए भयानक चित्र चित्रित किया है, जिससे अमित  शाह को गांधीनगर क्षेत्र में स्थापित राजनीतिक आधार से हटाने के लिए असंभव सा  लग रहा है । गृह मंत्री शाह की प्रतिष्ठा, साथ ही भाजपा का यहाँ की  विभिन्न मतदाताओं के साथ गहरा जुड़ाव, ने उनकी स्थिति को प्रमुख बना दिया है। हालांकि, कांग्रेस पार्टी ने अपनी खोई हुई ज़मीन को वापस पाने के लिए कोई कोशिश नहीं छोड़ी है, परिणाम के घोषणा तक की घड़ी में, हवा बहुत उत्सुकता और विचारों के विचारों से भरी हुई है, जहां दोनों पक्षों ने लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी है।

अंत में, चाहे परिणाम जैसा भी हो, गांधीनगर का मुकाबला एक बार फिर भारतीय लोकतंत्र के जीवंत रंगकर्म को स्पष्ट करता है, जहां किसी भी सीट को स्वीकार नहीं किया जाता है, और प्रत्येक मत एक राष्ट्र की आकांक्षाओं का भार लेता है। यह राजनीतिक बहस के संचालन की दृढ़ता का प्रमाण है, जहां विचारधाराओं का सामना होता है, रणनीतियाँ बहस की जाती हैं, और लोगों की इच्छा सर्वोपरि होती है। किसी भी पार्टी या नेता की जीत हो, लेकिन गांधीनगर के मतदाताओं की आवाज कुछ और देश के अन्य कुछ प्रमुख लोकसभा क्षेत्रों की तरह ही की राजनीतिक दिशा तय कर सकती है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT