होम / Go First एयरलाइन को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, 54 विमानों की रजिस्ट्रेशन रद्द! जानें पूरा मामला-Indianews

Go First एयरलाइन को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, 54 विमानों की रजिस्ट्रेशन रद्द! जानें पूरा मामला-Indianews

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 27, 2024, 7:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Go First Airline: दिल्‍ली हाईकोर्ट ने नागरिक उड्डयन नियामक महानिदेशक को निर्देश दिया है कि वह पांच दिन के भीतर एयरलाइन द्वारा पट्टे पर लिए गए विमानों के डी-रजिस्ट्रेशन आवेदनों का निपटान करें। साथ ही हाईकोर्ट ने संकट में फंसी एयरलाइन गो फर्स्‍ट द्वारा इन विमानों को उड़ाने पर भी रोक लगा दी है। आइए इस खबर में विस्तार से जानते हैं कि दिल्ली हाईकोर्ट ने क्या निर्देश दिए हैं।

90’s के दिनों में टॉपलेस होकर मचाया था बवाल, फिर योगिनी बनने के लिए छोड़ दी इंडस्ट्री -Indianews

एयरलाइन गो फर्स्ट को मिला बड़ा झटका 

जस्टिस तारा वितस्ता गंजू के आदेश ने कार्यान्वयन में देरी करने के रिज़ॉल्यूशन प्रोफेशनल (आरपी) के अनुरोध को खारिज कर दिया था। जिससे गो फर्स्ट को अपने सभी 54 विमानों को खोने का खतरा बढ़ गया है। अगर गो फर्स्ट इस मामले में तुरंत स्थगन आदेश हासिल नहीं करता है तो उसके विमानों को मालिक कंपनियों को वापस लौटाया जा सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह फैसला पेमब्रोक एविएशन, एक्सीपिटर इन्वेस्टमेंट्स एयरक्राफ्ट 2, ईओएस एविएशन और एसएमबीसी एविएशन सहित विमान पट्टेदारों द्वारा शुरू की गई कानूनी लड़ाई के बाद आया है। जिन्होंने आर्थिक रूप से संकटग्रस्त एयरलाइन को पट्टे पर दिए गए विमानों की वापसी की मांग करते हुए अदालत में याचिका दायर की थी।

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News

पंजीकरण आवेदनों को रोकने का आदेश 

अदालत का फैसला डीजीसीए के मई 2023 के पिछले संचार को प्रभावी ढंग से रद्द कर देता है। जिसने पट्टेदारों को बताया था कि गो फर्स्ट संकट में फंसने के कारण विमानों को अपंजीकृत करने के उनके आवेदन रोक दिया गया था। हाईकोर्ट के आदेश में बताया गया है कि पट्टादाताओं को विमान के नवीनतम रखरखाव की जानकारी प्रदान करने के लिए अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा, भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण (एएआई) को अब उपकरण के निर्यात और उड़ान योग्यता के संबंध में पट्टादाताओं के साथ सीधे संपर्क करने का काम सौंपा गया है। प्रारंभ में डीजीसीए ने विमान का पंजीकरण रद्द करने में असमर्थता के लिए स्थगन को आधार बताया।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT