होम / Gold Mines Found in Odisha: 3 जिलों में मिला 'गोल्ड रिजर्व', क्या फिर सोने की चिड़िया कहलाएगा भारत?

Gold Mines Found in Odisha: 3 जिलों में मिला 'गोल्ड रिजर्व', क्या फिर सोने की चिड़िया कहलाएगा भारत?

Gurpreet KC • LAST UPDATED : March 1, 2023, 4:55 pm IST

Gold Mines Found in Odisha: भारत में लिथियम रिजर्व (Lithium Reserves in India) मिलने के बाद अब 3 जिलों में सोने के भंडार मिले हैं। जो कि देश के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) ने एक सर्वे किया है। इस सर्वे में 80 प्रतिशत चावल की उगाने वाली नगरी ओडिशा के तीन जिलों में सोने का भंडार (Gold Reserves Found in Odisha) पाया गया है।

  • जानिए कहां-कहां मिले हैं सोने के भंडार?
  • देश में कितना गोल्ड रिजर्व है?
  • भारत के अलावा इन देशों में मौजूद है गोल्ड रिजर्व
  • गोल्ड रिजर्व होने के फायदे भी जान लीजिए

इस बात की जानकारी इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मल्लिक ने राज्य विधानसभा में दी है। उन्होंने ढेंकानाल के विधायक सुधीर कुमार सामल की ओर से पूछे गए लिखित प्रश्न का जवाब देते हुए कहा “खान निदेशालय और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के सर्वेक्षणों ने देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज जैसे तीन जिलों में सोने की भंडांर होने का खुलासा किया है।

जानिए कहां-कहां मिले हैं सोने के भंडार?

गोल्ड रिजर्व देवगढ़ में एक जगह, मयूरभंज और क्योंझर में चार-चार जगह मिला है। मयूरभंज जिले की बात करें तो इसमें सुरियागुड़ा, रुआंसिला, धुशूरा पहाड़ी और जोशीपुरा नाम की चार जगह शामिल हैं। वहीं क्योंझर के डिमिरिमुण्डा, कुशकला, गोटीपुर और गोपुर में पाया गया है। इसके अलावा देवगढ़ के अदास में भी एक खदान मिली है। इस बात की जानकारी देते हुए प्रफुल्ल मलिक ने राज्य विधानसभा में ये भी कहा कि इन जगहों पर 1970 और 1980 में भी GSI सर्वे करवाया गया था लेकिन इसके कुछ खास परिणाम नहीं रहे थे। पिछले दो सालों से GSI लगातार इन तीन जिलों में सर्वे कर रहा है इसके बाद रिजल्ट जरूर पोजिटिव है लेकिन अभी तक ये अंदाजा लगाना मुश्किल है कि भंडार कितना बड़ा है और इसमें कितना सोना मौजूद है।

 

देश में कितना गोल्ड रिजर्व है?

हाल ही में तीन जगह गोल्ड रिजर्व मिलने के बाद कई लोगों के दिमाग में ये सवाल भी उठ रहा होगा कि आखिर भारत के पास कितना गोल्ड रिजर्व हैं? एक सर्वे के मुताबिक, भारत के पास इस समय 760 टन से ज्यादा सोने का भंडार है। पिछले कुछ सालों की बात की जाए तो 2018 से 2022 तक देश के गोल्ड रिजर्व में करीब 36.8 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। वहीं साल 2000 की बात करें तो तब से अब तक देश में सोने के भंडार दोगुना हो गए हैं और भारत अब गोल्ड रिजर्व रखने वाले टॉप-10 देशों में शामिल हो गया है।

 

भारत के अलावा इन देशों में मौजूद है गोल्ड रिजर्व

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका सबसे बड़े गोल्ड रिजर्व वाला देश है। यहां 8133 टन गोल्ड मौजूद है। वहीं दूसरे नंबर पर जर्मनी ऐसा देश हैं जहां करीब 3363 टन से ज्यादा गोल्ड रिजर्व है। इस सूची में तीसरे नंबर पर इटली है, यहां लगभग 2451 टन गोल्ड रिजर्व है। भारत इस लिस्ट में 9वें स्थान पर मौजूद है। हालांकि, अब सोने की खदानें मिलने के बाद शायद भारत 9वें स्थान से ऊपर पहुंच सकता है।

 

गोल्ड रिजर्व होने के फायदे भी जान लीजिए

अब ऐसे में एक सवाल सामने आता है कि क्या कारण है कि पूरी दुनिया में गोल्ड रिजर्व को लेकर इतनी होड़ मची हुई है। चलिए ये भी जानते हैं… गोल्ड रिजर्व सरकार या फिर सरकारी बैंक की ओर से जमा किया गया सोना होता है। इसे नेशनल करेंसी में सपोर्ट के लिए जमा किया जाता है। यही कारण है कि दुनिया के सभी देश सोने की खदानें जगह-जगह ढूंढने की कोशिश में लगे हुए हैं।

also read: दुनिया के टॉप 10 ऐसे देश जिनके पास है सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व, जानिए भारत कौन से नम्बर पर है

 

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT