होम / Google layoffs: आईटी हब बेंगलुरु में गूगल करेगा छंटनी, जा सकती है इतने कर्मचारियों की नौकरी-Indianews

Google layoffs: आईटी हब बेंगलुरु में गूगल करेगा छंटनी, जा सकती है इतने कर्मचारियों की नौकरी-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 2, 2024, 10:22 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Google layoffs: गूगल से एक बड़ी खबर सामने आ रही है जहां गुगल ने अपनी ‘कोर टीमों’ में एक महत्वपूर्ण पुनर्गठन लागू किया है, जिसके परिणामस्वरूप 200 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी हुई है और कुछ कार्यों को भारत और मैक्सिको में स्थानांतरित किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार, गूगल की कोर यूनिट को कंपनी के प्रमुख उत्पादों के लिए तकनीकी आधार तैयार करने और उपयोगकर्ताओं की ऑनलाइन सुरक्षा सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है। यह यूनिट सूचना प्रौद्योगिकी, पायथन विकास, तकनीकी अवसंरचना, सुरक्षा, ऐप प्लेटफ़ॉर्म और विभिन्न तकनीकी भूमिकाओं सहित महत्वपूर्ण तकनीकी कार्यों को कवर करती है।

ये भी पढ़े:-Russia Ukraine War: यूक्रेन पर रूस ने किया मिसाइल हमला, हैरी पॉटर महल को किया तबाह -India News

जानें कारण

जारी रिपोर्ट की माने तो उसमे कहा गया है कि बर्खास्तगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा, लगभग 50 पद, तकनीकी भूमिकाओं में थे, जो मुख्य रूप से सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया में स्थित थे। हालाँकि, इनमें से कई पदों को मैक्सिको और भारत में फिर से बनाया जाएगा। मिली जानकारी के सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल डेवलपर इकोसिस्टम के उपाध्यक्ष असीम हुसैन ने ईमेल के माध्यम से अपनी टीम को छंटनी की खबर दी, इसे चालू वर्ष में उनकी टीम के लिए सबसे बड़ी नियोजित कटौती बताया। उन्होंने तेजी से बढ़ते कार्यबल स्थानों में विस्तार करते हुए वैश्विक पदचिह्न बनाए रखने के कंपनी के इरादे पर जोर दिया।

कंपनी-व्यापी पुनर्गठन के प्रयास

Google की मूल कंपनी अल्फाबेट पिछले साल की शुरुआत से ही ऑनलाइन विज्ञापन बाजार में मंदी के बाद कर्मचारियों की छंटनी कर रही है। इस पुनर्गठन में कई विभागों में छंटनी शामिल है, जिसमें हाल ही में बैंगलोर और मैक्सिको सिटी जैसे कम लागत वाले क्षेत्रों में भूमिकाएँ स्थानांतरित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। वहीं छंटनी के बावजूद, अल्फाबेट ने पहली तिमाही में प्रभावशाली राजस्व वृद्धि की सूचना दी और अपने पहले लाभांश और एक पर्याप्त बायबैक कार्यक्रम की घोषणा की, जो पुनर्गठन प्रयासों के बीच मजबूत वित्तीय प्रदर्शन का संकेत देता है। बता दें कि, पुनर्गठन से प्रभावित टीमों ने Google के डेवलपर टूल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिन्हें कंपनी द्वारा अपने उत्पादों में अधिक कृत्रिम बुद्धिमत्ता को एकीकृत करने के साथ सुव्यवस्थित किया जा रहा है।

ये भी पढ़े:-Weather Update: तपती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत! यहां जानिए मौसम विभाग का नया अपडेट- indianews  

कर्मचारियों की छटनी की प्रक्रिया

जैसे-जैसे Google I/O, वार्षिक डेवलपर सम्मेलन, नजदीक आ रहा है, कंपनी नए डेवलपर उत्पादों और उपकरणों का अनावरण करने के लिए कमर कस रही है। इसमें जनरेटिव AI में सुधार शामिल हैं, जिसे चैटबॉट के हाल ही में जेमिनी के रूप में रीब्रांड करके उजागर किया गया है। पुनर्गठन शासन और संरक्षित डेटा समूह को भी प्रभावित करता है, जो विशेष रूप से AI विकास में नियामक चुनौतियों से निपटने में महत्वपूर्ण है। इसमें यूरोपीय संघ के डिजिटल मार्केट्स एक्ट का अनुपालन शामिल है, जिसका उद्देश्य प्रौद्योगिकी उद्योग में प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं से निपटना है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT