होम / BRO 63rd Foundation Day सीमा के पहरेदारों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देना सरकार की प्राथमिकता : राजनाथ

BRO 63rd Foundation Day सीमा के पहरेदारों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देना सरकार की प्राथमिकता : राजनाथ

India News Desk • LAST UPDATED : May 7, 2022, 2:00 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रक्षामंत्री (Defence Minister) राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा है कि देश की सीमाओं पर तैनात सुरक्षा बलों को ज्यादा से ज्यादा सुविधान मुहैया करवाना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा, सीमावर्ती क्षेत्रों का विकास सुनिश्चित करना भी सरकार की व्यापक रक्षा रणनीति का एक अहम पार्ट है। सीमा सड़क संगठन (BRO) का आज  63वां स्थापना दिवस (63rd Foundation Day) है और रक्षा मंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बातें कहीं।

दो परियोजनाओं से 18 परियोजनाओं तक पहुंचा बीआरओ

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि मारी उन लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाना कराना सर्वोच्च प्राथमिकता है जो हमारी सुरक्षा के लिए दिन और रात तैनात हैं। ये लोग हमारे देश की सीमा के पहरेदार हैं। आज बीआरओ, मित्र देशों में भी अपनी सेवाएं देकर उन्हें भारत सरकार से जोड़ने का काम कर रहा है। उन्होंने कहा, विगत छह दशक से बीआरओ (BRO) सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास का एक मजबूत स्तंभ बनकर उभरा है। वर्ष 1960 में दो परियोजनाओं से बढ़कर अब ये 18 परियोजनाओं तक पहुंच गया है।

रक्षा मंत्री ने दी पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास की मिसाल

राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा, देश के सीमावर्ती क्षेत्रों में आज बीआरओ की कड़ी मेहनत की बदौलत ही बुनियादी ढांचे में सुधार आया है जिसके लिए बीआरओ (BRO) काबिलेतारीफ है। रक्षा मंत्री ने देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास की इस दौरान मिसाल दी। उन्होंने कहा कि देश के समग्र विकास के लिए यह अब नया प्रवेश द्वार बन गया है। राजनाथ ने कहा कि मानव सभ्यता के सफर में सड़कों का बहुत महत्व रहा है।

सभी क्षेत्रों में बीआरओ की अहम भूमिका

रक्षा मंत्री (Rajnath Singh) ने कहा, खाद्य आपूति हो, स्वास्थ्य हो, शिक्षा हो अथवा व्यापार या सेनाओं की सामरिक जरूरतें, सभी में बीआरओ की अहम भूमिका है। इसके अलावा देश की आर्थिक प्रगति या सामाजिक कार्य जैसे पुलों व सड़कों का निर्माण और उद्योग आदि में भी बीआरओ (BRO) की अहम भूमिका है। अब तक बीआरओ (BRO) ने 60,000 किलोमीटर सड़कों का निर्माण किया है। इसके अलावा संगठन ने 19 हवाई पट्टियां, 850 पुल और चार सुरंगों का निर्माण किया है। बीआरओ ने अटल सुरंग के निर्माण में पूरी दुनिया को अपनी इंजीनियरिंग का कौशल दिखाया है।

Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

यह भी पढ़ें: Rajnath spoke the decision of the Karnataka High Court should be welcomed कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत होना चाहिए, हर धर्म के लोग ड्रेस कोड मानें : राजनाथ

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi Video Viral संबोधन से पहले राहुल गांधी पूछ रहे मुझे बोलना क्या है

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT