होम / Onion Export: महाराष्ट्र में तीसरे फेज के मतदान से पहले प्याज निर्यात पर सरकार का बड़ा फैसला, लगा प्रतिबंध हटा- indianews

Onion Export: महाराष्ट्र में तीसरे फेज के मतदान से पहले प्याज निर्यात पर सरकार का बड़ा फैसला, लगा प्रतिबंध हटा- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 4, 2024, 10:57 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Onion Export: सरकार ने शनिवार को प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया है।  एक ऐसा कदम जिससे महाराष्ट्र में व्यापारियों को बड़ी राहत मिलेगी। यह लोकसभा चुनाव के अगले चरण से ठीक पहले आया है, खासकर महाराष्ट्र में प्याज बेल्ट में। एक अधिसूचना में, विदेश व्यापार महानिदेशक (डीजीएफटी) ने प्याज के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 550 डॉलर प्रति टन तय किया है।

प्याज के निर्यात को “निषिद्ध” श्रेणी में रखते हुए, सरकार बांग्लादेश, श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात सहित कुछ देशों से अनुरोध प्राप्त करने के बाद सीमित निर्यात की अनुमति दे रही थी।

  • प्याज निर्यात पर सरकार का बड़ा फैसला
  • लगा प्रतिबंध हटा
  • किसान कर रहे थे मांग 

Indian wrestler Hamida Banu: जो मुझे हराएगा मैं उससे ही करूंगी शादी, जानें कौन हैं हमीदा बानो जिनपर गूगल ने बनाया डूडल- indianews

प्याज निर्यात पर लगे रोक हटाने की मांग 

प्याज व्यापारी और किसान, खासकर महाराष्ट्र के, यह तर्क देते हुए प्रतिबंध हटाने की मांग कर रहे थे कि इससे किसानों को बेहतर कीमत पाने में मदद मिलेगी। लेकिन सरकार इस डर से पीछे नहीं हटी कि रसोई की प्रमुख वस्तुओं के निर्यात से घरेलू कीमतें बढ़ सकती हैं। एक अन्य कदम में, चना उत्पादन में गिरावट के संकेतों के बीच सरकार ने शुक्रवार को ‘देसी चना’ (बंगाल चना) को मार्च 2025 तक आयात शुल्क से छूट दे दी।

Sharad Pawar: शरद पवार ने उद्धव ठाकरे को कमरे से निकाला, बीजेपी ने उठाए सवाल; वीडियो वायरल-Indianews

शुल्क छूट भी बढ़ा दी है

सरकार ने पीली मटर के आयात पर शुल्क छूट भी बढ़ा दी है, जिसके लिए प्रवेश बिल 31 अक्टूबर, 2024 को या उससे पहले जारी किया गया है। पिछले महीने के दौरान दिल्ली में चने की कीमतें 10% से अधिक बढ़कर लगभग 6,300 रुपये प्रति क्विंटल हो गई हैं, जो पिछले महीने 5,700 रुपये थी। व्यापारियों ने कहा कि भारत को ऑस्ट्रेलिया और तंजानिया सहित देशों से बंगाल चना मिलता है। सरकार प्रमुख खाद्य पदार्थों की कीमतों पर बारीकी से नजर रख रही है क्योंकि वह यह सुनिश्चित करना चाहती है कि ऐसे समय में कीमतें न बढ़ें जब देश चुनाव के बीच में है।

Onion Export: सरकार ने प्याज निर्यात पर लगाया 40 प्रतिशत शुल्क, आज से लागू – indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aishwarya Rai की मॉडलिंग के दिनों का पुराना वीडियो आया सामने, लुक्स देख नहीं करेंगे यकीन -Indianews
King Charles Net Worth: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी ज्यादा अमीर है ये शख्स, यहां जानें नाम और पूरी संपत्ति-indianews
भारी सुरक्षा के बीच नजर आए Salman Khan, फैंस और पैप्स को रखा गया दूर – Indainews
हीरामंडी के बाद Sonakshi ने मांगी Manisha Koirala से माफी, वजह जान रह जाएंगे दंग -Indianews
Buffalo Milk VS Cow Milk: गाय या फिर भैंस, किस पशु का दूध होता है सेहत के लिए फायदेमंद ? -Indianews
Saudi Arab: इस मुस्लिम देश के इतिहास में पहली बार फैशन शो में शामिल हुई स्विमसूट मॉडल्स, देखें तस्वीर-Indianews
Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में भीड़ हिंसा, भारतीय दूतावास ने छात्रों को घर के अंदर रहने की दी सलाह-indianews
ADVERTISEMENT