होम / Parliament security Breach: संसद भवन की सुरक्षा में चूक पर केंद्र का बड़ा फैसला, इसे सौंपा सुरक्षा का जिम्मा

Parliament security Breach: संसद भवन की सुरक्षा में चूक पर केंद्र का बड़ा फैसला, इसे सौंपा सुरक्षा का जिम्मा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 21, 2023, 4:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Parliament security Breach:संसद भवन में हालिया उल्लंघन के बाद केंद्र ने गुरुवार को परिसर की सुरक्षा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंपकर सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया। इस व्यवस्था के तहत, सीआईएसएफ हवाई अड्डे के प्रोटोकॉल के समान कड़े सुरक्षा उपायों को लागू करेगा, जिसमें हैंडहेल्ड डिटेक्टरों का उपयोग करके शरीर की जांच करना, सामान का एक्स-रे स्कैन और यहां तक कि जूते, भारी जैकेट और बेल्ट की स्कैनिंग भी शामिल है।

गृह मंत्रालय ने इसे सौंपा जिम्मा

बता दें कि पहले दिल्ली पुलिस संसद परिसर में आगंतुकों की तलाशी का काम संभालती थी। यह निर्णय 2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर एक महत्वपूर्ण सुरक्षा उल्लंघन के जवाब में आया है, जहां व्यक्तियों ने लोकसभा कक्ष में प्रवेश किया, पीला धुआं छोड़ा और नारे लगाए। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीआईएसएफ सुरक्षा और अग्निशमन कर्मियों की व्यापक तैनाती के लिए संसद भवन परिसर के सर्वेक्षण का निर्देश दिया।

संसद की निगरानी और वार्ड सुरक्षा के सदस्यों को मानव और सामान की जांच के लिए सीआईएसएफ केंद्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा। सीआईएसएफ की सरकारी भवन सुरक्षा इकाई के विशेषज्ञों द्वारा किया गया सर्वेक्षण, आवश्यक सीआईएसएफ कर्मियों की संख्या निर्धारित करेगा और संसद सुरक्षा में शामिल प्रत्येक सुरक्षा एजेंसी की भूमिका को परिभाषित करेगा।

समग्र सुरक्षा मुद्दों की जांच कर रही

वहीं, नए और पुराने दोनों संसद परिसर, उनके संबंधित भवनों के साथ, अब सीआईएसएफ के व्यापक सुरक्षा कवरेज के तहत होंगे, जिसमें संसद सुरक्षा सेवा (पीएसएस), दिल्ली पुलिस और संसद ड्यूटी समूह (पीडीजी) के तत्व शामिल होंगे। हालिया सुरक्षा उल्लंघन के जवाब में, सीआरपीएफ महानिदेशक अनीश दयाल सिंह की अध्यक्षता वाली एक समिति संसद परिसर में समग्र सुरक्षा मुद्दों की जांच कर रही है और केंद्रीय गृह मंत्रालय को सुधार के लिए सिफारिशें करेगी।

कब हुई सीआईएसएफ की स्थापना?

सीआईएसएफ जीबीएस की स्थापना 2001 में संसद पर आतंकवादी हमले के बाद की गई थी और यह राष्ट्रीय राजधानी में केंद्र सरकार की इमारतों की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। बल के चार्टर में उच्च स्तर की सुरक्षा बनाए रखना, तोड़फोड़ विरोधी जांच करना और आकस्मिक प्रतिक्रिया सुनिश्चित करना शामिल है। वर्तमान में, सीआईएसएफ विभिन्न केंद्रीय सरकारी मंत्रालय भवनों, परमाणु और एयरोस्पेस प्रतिष्ठानों, नागरिक हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा करता है।

यह भी पढ़ेंः-

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.