होम / Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews

Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में तीन भारतीय की गिरफ्तारी के बाद गुस्सा में आएं जयशंकर, जानें क्या कहा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 5, 2024, 7:41 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Hardeep Nijjar Killing: कनाडा में हिज्जर हत्या मामले में नया मोड़ आया है जिसमें तीन भारतीय की गिरफ्तारी की गई। जिसके बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि, खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर चुनाव वाले कनाडा में जो कुछ हो रहा है, वह ज्यादातर उनकी आंतरिक राजनीति के कारण है और इसका भारत से कोई लेना-देना नहीं है। एस जयशंकर ने तर्क दिया कि कनाडा अपने दावों को पुख्ता किए बिना भारत पर गलत काम करने का आरोप लगा रहा है।

जयशंकर ने की ट्रूडो की आलोचना

एस जयशंकर इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत की आलोचना क्यों कर रहे हैं। विदेश मंत्री की प्रतिक्रिया, भुवनेश्वर की यात्रा के दौरान वरिष्ठ पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान आई है, जिसके बाद कनाडाई पुलिस ने शुक्रवार को हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में तीनों पर आरोप लगाए और कहा कि वे जांच कर रहे हैं कि क्या संदिग्धों का भारत सरकार से कोई संबंध है। लेकिन जयशंकर ने कहा कि कनाडा सरकार ने अभी तक कुछ नहीं किया है। जयशंकर के अनुसार, भारत ने 25 लोगों के प्रत्यर्पण की मांग की है, जिनमें से ज़्यादातर खालिस्तान समर्थक हैं, लेकिन कनाडा ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया।

ये भी पढ़े:- Taiwan Invasion: चीन-रूस की सेनाएं मिलकर बना रही ताइवान पर हमले की योजना, अमेरिका ने किया दावा -India News

तीन भारतीय की गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया

इसके साथ ही जयशंकर ने कहा कि भारत कनाडा पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए तीन भारतीय लोगों के बारे में जानकारी साझा करने का इंतजार करेगा। मंत्री ने कहा कि उन्होंने गिरफ्तारियों की खबरें देखी हैं और कहा कि संदिग्ध “जाहिर तौर पर किसी तरह की गैंग पृष्ठभूमि वाले भारतीय हैं… हमें पुलिस द्वारा बताए जाने का इंतजार करना होगा। “लेकिन, जैसा कि मैंने कहा, हमारी एक चिंता जो हम उन्हें बता रहे हैं, वह यह है कि, आप जानते हैं, उन्होंने भारत से, खास तौर पर पंजाब से, संगठित अपराध को कनाडा में काम करने की अनुमति दी है,” रॉयटर्स ने जयशंकर के हवाले से कहा।

पीएम मोदी की सराहना

इसके साथ ही एस जयशंकर ने यह भी कहा कि भारत को नरेंद्र मोदी जैसे मज़बूत और सक्रिय प्रधानमंत्री की ज़रूरत है, जो बाहरी मामलों सहित विभिन्न क्षेत्रों में और सुधार लाकर “विकसित भारत” बना सके। जयशंकर के हवाले से कहा, “भारत की छवि वैश्विक स्तर पर अब पहले से कहीं ज़्यादा बेहतर हो गई है… कनाडा इसका अपवाद है। आप देख सकते हैं कि अलग-अलग देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत और उसके प्रधानमंत्री की तारीफ़ कर रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि खालिस्तान समर्थक लोगों का एक वर्ग कनाडा के लोकतंत्र का इस्तेमाल कर रहा है, लॉबी बना रहा है और वोट बैंक बन गया है। जयशंकर ने दावा किया कि कनाडा में सत्तारूढ़ पार्टी के पास संसद में बहुमत नहीं है और कुछ दल खालिस्तान समर्थक नेताओं पर निर्भर हैं।

ये भी पढ़े:-Terriorst Attack in Kashmir: पुंछ में आतंकी हमले में एयरफोर्स के 1 जवान की मौत, 4 घायल, सर्च ऑपरेशन जारी-Indianews

पुलिस का बयान

पुलिस ने बताया कि शुक्रवार को अल्बर्टा के एडमोंटन शहर में तीन भारतीयों को गिरफ़्तार किया गया। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने खुलासा किया कि एडमोंटन में रहने वाले तीन भारतीय नागरिकों को गिरफ़्तार किया गया है। 22 वर्षीय करण बरार और कमलप्रीत सिंह तथा 28 वर्षीय करणप्रीत सिंह पर प्रथम श्रेणी की हत्या और हत्या की साज़िश रचने का आरोप लगाया गया है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT