होम / Haryana Crisis: निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद क्या करेगी बीजेपी? जानें विधानसभा का पूरा गणित-Indianews

Haryana Crisis: निर्दलीय विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद क्या करेगी बीजेपी? जानें विधानसभा का पूरा गणित-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 8, 2024, 9:20 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Haryana Crisis: हरियाणा की राजनीति में आएं भूचाल में सबसे ज्यादा नुकसान बीजेपी को होता हुआ दिख रहा है जहां हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के लिए एक बड़े झटके में, तीन निर्दलीय विधायकों ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया और घोषणा की कि वे कांग्रेस का समर्थन करेंगे, जिससे राज्य विधानसभा में मौजूदा सरकार अल्पमत में आ जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कि नायब सिंह सैनी सरकार, जिसे दो अन्य निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है अब 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बहुमत के निशान से दो पीछे है जिसकी वर्तमान ताकत 88 है।

  • हरियाणा में बीजेपी की मुश्किले
  • क्या करेगी बीजेपी
  • इस खबर में जानिए हरियाणा की पूरी गणित

विधानसभा गणित समझिए

चलिए अब आपको हरियाणा विधानसभा के गणित को समझाते है। जानकारी के लिए बता दें कि बीजेपी के 40, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं। निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान (दादरी), रणधीर सिंह गोलन (पुंडरी) और धर्मपाल गोंदर (नीलोखेड़ी) ने विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा और राज्य कांग्रेस प्रमुख उदय भान की मौजूदगी में रोहतक में एक संवाददाता सम्मेलन में अपने फैसले की घोषणा की है। हाल के दिनों में, जननायक जनता पार्टी के कुछ विधायकों ने भाजपा को समर्थन देने का संकेत दिया है, हालांकि जेजेपी ने मार्च में गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

ये भी पढ़े:- India China Relations: चीन ने 18 महीने बाद भारत में नियुक्त किया राजदूत, जानें किसे मिली कमान -India News

नेताओं ने दी प्रतिक्रिया

वहीं इस मामले में भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि, “सरकार को इस्तीफा दे देना चाहिए। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया जाना चाहिए और चुनाव कराया जाना चाहिए। यह जनविरोधी सरकार है। इस बीच, जेजेपी नेता दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि भूपिंदर सिंह हुड्डा को “लोगों का विश्वास खो चुकी सरकार को गिराने” की प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि हुड्डा को तुरंत राज्यपाल से मिलना चाहिए और उन्हें स्थिति से अवगत कराना चाहिए।

कांग्रेस नेता का बयान

इसके साथ ही कांग्रेस ने कहा कि तीन विधायकों ने पहले ही राज्यपाल को पत्र भेजकर कहा है कि उन्होंने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है। हरियाणा में निर्दलीय विधायकों ने क्यों वापस लिया समर्थन?
धर्मपाल गोंदर ने कहा कि उन्होंने किसानों, महंगाई और बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों के कारण यह फैसला लिया है। उदय भान ने कहा, ”तीनों निर्दलीय विधायकों ने कांग्रेस को अपना समर्थन दिया है…बीजेपी सरकार को पहले जेजेपी के 10 विधायकों और निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त था, लेकिन जेजेपी ने भी समर्थन वापस ले लिया और अब निर्दलीय भी जा रहे हैं। आगे कहा कि कांग्रेस नेता ने कहा, “नायाब सिंह सैनी सरकार अब अल्पमत सरकार है। सैनी को अपना इस्तीफा दे देना चाहिए क्योंकि उन्हें एक मिनट भी रहने का अधिकार नहीं है।”

अक्टूबर में होंगे चुनाव विधानसभा चुनाव

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। जहां हरियाणा विधानसभा में कुल 90 विधायक हैं जिसमें बीजेपी के 40 विधायक, निर्दलीय के 7 विधायक, जननायक जनता पार्टी (JJP)के 10 विधायक, कांग्रेस के ​​30 विधायक, हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के 1 विधायक और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के 1 विधायक है।

ये भी पढ़े:- AstraZeneca: वैश्विक स्तर पर एस्ट्राजेनेका कोविड वैक्सीन लेगी वापस, पिछले दिनों हुआ था सनसनीखेज खुलासा -India News

क्या बन जाएगी कांग्रेस की सरकार?

वहीं बात हरियाणा में कांग्रेस की सरकार को लेकर करें तो फिलहाल हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस के 30 विधायक हैं. तीन विधायकों के समर्थन के साथ, जिन्होंने भाजपा सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया, इसकी संख्या 33 तक पहुंच गई है। यह बहुमत के निशान से 13 विधायक कम है। वहीं बात इसके आगे की करें तो हरियाणा संभावित रूप से त्रिशंकु विधानसभा परिदृश्य के कगार पर है, जिसमें किसी भी एक पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं है। जानकारी के लिए बता दें कि राज्यपाल आमतौर पर सबसे बड़ी पार्टी, वर्तमान में भाजपा, के नेता को 10 दिनों की अवधि के लिए सरकार बनाने का निमंत्रण देते हैं। इस अवधि के दौरान, पार्टी को अन्य दलों से समर्थन हासिल करने का अवसर दिया जाता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: राहुल गांधी, स्मृति ईरानी समेत 2 पूर्व मुख्यमंत्री की होगी अग्नि परीक्षा, पांचवें चरण का मतदान आज- Indianews
Patanjali: पतंजलि की ‘सोन पापड़ी’ खाद्य गुणवत्ता परीक्षण में फेल, 3 को भेजा गया जेल- Indianews
Ruskin Bond: 90 साल के हुए रस्किन बॉन्ड, इस मौक पर शेयर किया अपने से जुड़ा यह मार्मिक वाकया- Indianews
Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश में नाले में मिला नवजात का शव, स्थानीय लोगों ने अवैध गर्भपात का लगाया आरोप- Indianews
Ebrahim Raisi: ‘उनकी सलामती के लिए प्रार्थना करें’, ईरान के राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश पर पीएम मोदी ने व्यक्त की चिंता- Indianews
Heatwave Alert: गुजरात के कई हिस्सों में 5 दिन के लिए हीटवेव अलर्ट, शिशु, बुजुर्ग रहें सावधान- Indianews
SRH vs PBKS: अभिषेक शर्मा ने तोड़ा विराट कोहली का आठ साल पुराना आईपीएल रिकॉर्ड- Indianews
ADVERTISEMENT