India News(इंडिया न्यूज), IRDAI: नियामक इरडा ने बुधवार को स्वास्थ्य बीमा पर एक मास्टर सर्कुलर जारी किया जिसमें निर्दिष्ट किया गया कि बीमाकर्ता को अनुरोध के एक घंटे के भीतर कैशलेस प्राधिकरण पर निर्णय लेना होगा।
इरडाई ने एक बयान में कहा, स्वास्थ्य बीमा उत्पादों पर मास्टर सर्कुलर पहले जारी किए गए 55 सर्कुलरों को निरस्त करता है और यह पॉलिसीधारकों के सशक्तिकरण को मजबूत करने और समावेशी स्वास्थ्य बीमा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
- स्वास्थ्य बीमा पर बड़ा अपडेट
- मास्टर सर्कुलर जारी
- इरडा ने जारी किया मास्टर सर्कुलर
सर्कुलर में क्या है
“सर्कुलर ने पॉलिसीधारक/संभावितों को उनके आसान संदर्भ के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में उपलब्ध अधिकारों को एक स्थान पर ला दिया है और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने वाले पॉलिसीधारक को निर्बाध, तेज और परेशानी मुक्त दावा अनुभव प्रदान करने और बेहतर सुनिश्चित करने के उपायों पर भी जोर दिया गया है। स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में सेवा मानक, “यह कहा।
मास्टर सर्कुलर की मुख्य विशेषताओं को साझा करते हुए, इसमें कहा गया है, बीमाकर्ताओं द्वारा सभी उम्र, क्षेत्रों, चिकित्सा स्थितियों / सभी प्रकार के अस्पतालों और स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए विविध बीमा उत्पादों की पेशकश करके व्यापक विकल्प उपलब्ध कराए जाएंगे। पॉलिसीधारकों की सामर्थ्य के अनुरूप।
यह ग्राहक सूचना पत्रक को भी निर्दिष्ट करता है जो बीमाकर्ता द्वारा प्रत्येक पॉलिसी दस्तावेज़ के साथ प्रदान किया जाता है।यह बीमा पॉलिसियों की बुनियादी विशेषताओं को सरल शब्दों में समझाता है जैसे बीमा का प्रकार, बीमा राशि, कवरेज विवरण, बहिष्करण, उप-सीमाएं, कटौती और प्रतीक्षा अवधि।
बीमाकर्ता पॉलिसीधारकों को बीमा राशि बढ़ाकर
पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा नहीं होने की स्थिति में, बीमाकर्ता पॉलिसीधारकों को बीमा राशि बढ़ाकर या प्रीमियम राशि में छूट देकर ऐसे नो क्लेम बोनस को चुनने का विकल्प प्रदान करके पुरस्कृत कर सकते हैं।
मास्टर सर्कुलर में समयबद्ध तरीके से 100% कैशलेस दावा निपटान की सुविधा प्राप्त करने की दिशा में प्रयास करने पर जोर दिया गया है।
इसमें कहा गया है, “कैशलेस प्राधिकरण अनुरोधों पर तुरंत और एक घंटे के भीतर निर्णय लेना और अस्पताल से अनुरोध के तीन घंटे के भीतर अस्पताल से छुट्टी पर अंतिम प्राधिकरण देना।”
यह पॉलिसीधारकों की प्रभावी, कुशल और निर्बाध ऑनबोर्डिंग, पॉलिसी के नवीनीकरण, पॉलिसी सर्विसिंग और शिकायत निवारण के लिए एंड-टू-एंड प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने की भी बात करता है।
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क्या है नियम
दावा निपटान के लिए, इसमें कहा गया है, पॉलिसीधारक को कोई दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी, बल्कि बीमाकर्ताओं और टीपीए को अस्पतालों से आवश्यक दस्तावेज एकत्र करने चाहिए।
भारतीय बीमा सूचना ब्यूरो पोर्टल पर पोर्टेबिलिटी अनुरोधों के संबंध में, इसमें कहा गया है, मौजूदा बीमाकर्ता और अधिग्रहण करने वाले बीमाकर्ताओं के लिए कार्य करने के लिए सख्त समयसीमा लागू की जा रही है।
यदि लोकपाल के फैसले 30 दिनों के भीतर लागू नहीं होते हैं तो बीमाकर्ता पॉलिसीधारक को प्रति दिन 5,000 रुपये का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।
इसमें कहा गया है कि इलाज के दौरान मौत की स्थिति में शव को तुरंत अस्पताल से छोड़ा जाएगा। यह मास्टर सर्कुलर पॉलिसीधारकों को सशक्त बनाने के एक ऐतिहासिक प्रयास का प्रतिनिधित्व करता है, यह सुनिश्चित करता है कि उन्हें देखभाल और सेवा के उच्चतम मानक प्राप्त हों; इसमें स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में विश्वास और पारदर्शिता के माहौल को बढ़ावा देना शामिल है।
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