होम / आज सुप्रीम कोर्ट में होगी नए संसद भवन पर सुनवाई, राष्ट्रपति से उद्घाटन कराने की मांग

आज सुप्रीम कोर्ट में होगी नए संसद भवन पर सुनवाई, राष्ट्रपति से उद्घाटन कराने की मांग

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : May 26, 2023, 7:22 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), New Parliament Building, नई दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन को लेकर आज शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत से याचिका में लोकसभा सचिवालय को नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति से कराने का निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका में बताया गया है कि लोकसभा सचिवालय का बयान तथा लोकसभा के महासचिव का उद्घाटन समारोह के लिए जारी निमंत्रण भारतीय संविधान का उल्लंघन है।

बता दें कि नए संसद भवन पर केंद्र की मोदी सरकार के साथ अब राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) मिलाकर 25 दल हैं। वहीं, कई दलों ने भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के बहिष्कार की विपक्ष की मुहिम से अब किनारा कर लिया है। गुरुवार को बसपा, जद-एस व तेलुगू देशम ने समारोह में शामिल होने को लेकर घोषणा की है। उन्होंने कहा, “यह जनहित का मुद्दा है, इसका बहिष्कार करना गलत है।” NDA में बीजेपी सहित 18 दलों के अलावा विपक्षी खेमे के 7 दलों ने उद्घाटन समारोह में शिरकत करने की रजामंदी दी है।

मायावती ने दिया ये बयान

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा, “केंद्र में चाहे कांग्रेस की सरकार रही हो या भाजपा की, बसपा ने हमेशा दलगत राजनीति से ऊपर उठकर फैसले किए हैं। संसद के नए भवन के उद्घाटन को भी पार्टी इसी संदर्भ में देखते हुए स्वागत करती है।”

राष्ट्रपति पद संसद का प्रथम अंग है- खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “राष्ट्रपति पद संसद का प्रथम अंग है। सरकार के अहंकार ने संसदीय प्रणाली को ध्वस्त कर दिया है। 140 करोड़ भारतीय जानना चाहते हैं कि राष्ट्रपति से संसद भवन के उद्घाटन का हक छीनकर सरकार क्या जताना चाहती है?”

लेटेस्ट खबरें