होम / Home Ministry: देश की नौकरशाही में बड़ा बदलाव, 12 पावरफुल आईपीएस अधिकारियों का तबादला

Home Ministry: देश की नौकरशाही में बड़ा बदलाव, 12 पावरफुल आईपीएस अधिकारियों का तबादला

Roshan Kumar • LAST UPDATED : June 20, 2023, 2:47 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Home Ministry, दिल्ली: खुफिया विभाग, आतंकवाद विरोधी एजेंसी, और तीन प्रमुख केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के एक दर्जन अधिकारियों का केंद्र सरकार (Home Ministry) ने फेरबदल किया है। मोदी सरकार का यह कदम इस देश की नौकरशाही में बड़े बदलाव के रूप में देखा जा रहा है।

  • 12 अधिकारियों का तबादला
  • सभी 1989 और 90 बैच के
  • दो को सीटू प्रमोशन

12 में से छह “हार्ड-कोर अधिकारियों” को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) में विशेष निदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया है। जबकि अन्य को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) में विशेष महानिदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है। ये सभी अधिकारी 1989 और 1990 बैच कैडर के है।

रिजवी विशेष निदेशक बने

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने गृह मंत्रालय से हासिल प्रस्तावों के आधार पर इस नियुक्ति को मंजूरी दी। केंद्र सरकार के सबसे भरोसेमंद और उत्तराखंड कैडर के 1989 बैच के समर्पित आईपीएस अधिकारी सफी अहसान रिजवी और पांच अन्य अधिकारियों को अतिरिक्त निदेशक के पद से आईबी में विशेष निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है।

पांच अधिकारियों का तबादला

विभाग में विशेष निदेशक के रूप में पदोन्नत पांच आईबी अधिकारियों में 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी राहुल राशगोत्र, विवेक श्रीवास्तव, 1990 बैच के अधिकारी टीवी रविचंद्रन, राजीव रंजन वर्मा और हरिनाथ मिश्रा शामिल है। उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी, पीवी रामाशास्त्री और ओडिशा कैडर के वाईबी खुरानिया विशेष महानिदेशक बनाया गया है।

सीआरपीएफ में भेजा गया

1990 बैच के आईपीएस अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी और एसएस चतुर्वेदी को सीआरपीएफ में विशेष महानिदेशक के पद पर पदोन्नत किया गया है। फिलहाल वे सीआरपीएफ में एडिशनल डीजी के पद पर तैनात हैं।

दो को सीटू प्रमोशन

स्वीकृत पदों की अनुपलब्धता के कारण एसीसी ने “इन सीटू” पदोन्नति के दो अनुदानों को भी मंजूरी दी है। राजस्थान कैडर के 1989 बैच की नीना सिंह और महाराष्ट्र बैच के 1990 बैच के एएम कुलकर्णी को यह दी गई है। सिंह को अस्थाई रूप से अपग्रेड करके उसी स्थान पर विशेष महानिदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है। वह वर्तमान में CISF में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात है। कुलकर्णी को 31 जनवरी, 2024 तक एनआईए में विशेष महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में एनआईए में अतिरिक्त डीजी के पद पर तैनात हैं।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

‘पंचायत 3’ की सक्सेस पार्टी में ‘स्टार ऑफ़ द नाईट’ बने फुलेरावासी, बिनोद से लेकर बनराकस तक इन अभिनेताओं ने जमाई महफ़िल-IndiaNews
अपनी इस पोस्ट से फैंस के दिलो में खलबली मचा रहे हैं रैपर बादशाह, लिखा- ‘मैं वापस आऊंगा…’-IndiaNews
लखनऊ के एक सैलून में नाई ने अजीब तरीके से किया एक व्यक्ति का फेस मसाज, जानें कैसे- IndiaNews
Delhi water crisis: जल संकट के चलते राजधानी में तोड़फोड़, तीन घायल- India News
चिराग पासवान पर दिल हार बैठी ये भोजपुरी एक्ट्रेस, वीडियो शेयर कर जगजाहिर किया अपना प्यार-IndiaNews
EVM को लेकर मस्क के बयान ने छिड़ी बहस, इस नेता ने दिया करारा जबाव
Father’s Day के मौके पर पापा धर्मेंद्र को विश करते हुए Esha Deol ने शेयर किया अभिनेता का अनसीन वीडियो, यूज़र्स हुए इमोशनल-IndiaNews
ADVERTISEMENT