होम / Hyderabad Weather: हैदराबाद वाले कर लें एसी कूलर का बंदोबस्त, मार्च के अंत तक तपाने वाली है भीषण गर्मी; IMD ने दी चेतावनी

Hyderabad Weather: हैदराबाद वाले कर लें एसी कूलर का बंदोबस्त, मार्च के अंत तक तपाने वाली है भीषण गर्मी; IMD ने दी चेतावनी

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 13, 2024, 7:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hyderabad Weather: जो लोग हैदराबाद में रहते हैं उन्हें जल्द से जल्द एसी कूलर का बंदोबस्त कर लेना चाहिए। क्योंकि मार्च खत्म होते ही भयानक गर्मी तपाने वाली है। जिसके लिए IMD ने चेतावनी भी दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग – हैदराबाद (आईएमडी-एच) ने मार्च के अंत तक शहर में भीषण तापमान बढ़ने की चेतावनी दी है। जबकि शहर में हाल ही में तीव्र उमस की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है, अधिकतम तापमान अपेक्षाकृत सामान्य बना हुआ है। हालाँकि, आईएमडी-एच वैज्ञानिकों को सामान्य चरम सीमा से परे पारे के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुमान है।

40 डिग्री पहुंचेगा पारा 

मंगलवार को शहर का औसत अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस और सापेक्षिक आर्द्रता 68 प्रतिशत दर्ज की गई। कारवां में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद जुबली हिल्स में 38.9 डिग्री सेल्सियस और कपरा में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी-एच के नवीनतम पूर्वानुमान में अगले पांच दिनों में हैदराबाद का औसत अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की भविष्यवाणी की गई है।आईएमडी हैदराबाद ने मार्च के अंत तक 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान की चेतावनी दी है।

Also Read: आज फाल्गुन चतुर्थी तिथि पर जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

लू चलने की आशंका

हैदराबाद भीषण तापमान के हमले के लिए खुद को तैयार कर रहा है, भारत मौसम विज्ञान विभाग – हैदराबाद (आईएमडी-एच) ने चेतावनी दी है कि मार्च के अंत तक शहर में लू चलने की आशंका है।

हाल के दिनों में शहर में तीव्र उमस की स्थिति का अनुभव होने के बावजूद, अधिकतम तापमान अब तक सामान्य सीमा के भीतर बना हुआ है। हालाँकि, आईएमडी-एच के वैज्ञानिकों ने एक चेतावनी नोट जारी किया है, जिसमें भविष्यवाणी की गई है कि पारा का स्तर सामान्य चरम सीमा से अधिक बढ़ने वाला है।

आईएमडी की मानें तो “शहर में मार्च के अंत तक औसत अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है। 21 मार्च के बाद बहुत हल्की बारिश होने की भी संभावना है जिससे कुछ राहत मिलेगी।” आईएमडी-एच के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, हैदराबाद में अगले पांच दिनों में औसत अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

Also Read: होलिका दहन पर बन रहा 6 बड़ा संयोग, पूजा से मिलेगा कई दोगुना फल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT