होम / ICMR Study कोरोना का स्वास्थ्यकर्मियों पर पड़ा मनोवैज्ञानिक प्रभाव

ICMR Study कोरोना का स्वास्थ्यकर्मियों पर पड़ा मनोवैज्ञानिक प्रभाव

Vir Singh • LAST UPDATED : September 17, 2021, 9:49 am IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

ICMR Study इंडियन काउंसिल आॅफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा है कि कोरोना महामारी का देश के स्वास्थ्यकर्मियों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ा है। कोरोना पर किए गए एक नए अध्ययन के आधार पर यह जानकारी दी गई है। इंडियन जर्नल आफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित इंडियन जर्नल आफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन के अध्ययन में सामने आया है कि लोगों के दुर्व्यवहार, काम के घंटों व तीव्रता में बढ़ोतरी और स्वास्थ्यकर्मियों की अतिरिक्त जिम्मेदारियों आदि का स्वास्थ्यकर्मियों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव पड़ा है।

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना ने सोशल और प्रिंट मीडिया प्लेटफार्म पर बड़े पैमाने पर शोषण के अनुभवों के साथ स्वास्थ्यकर्मियों के मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाला है। यह अध्ययन 10 शहरों – भुवनेश्वर (ओडिशा), मुंबई (महाराष्ट्र), अहमदाबाद (गुजरात), नोएडा (उत्तर प्रदेश), दक्षिण दिल्ली, पठानमथिट्टा (केरल), कासरगोड (केरल), चेन्नई (तमिलनाडु), जबलपुर (मध्य प्रदेश), कामरूप (असम) और पूर्वी खासी हिल्स (मेघालय) में 967 प्रतिभागियों पर आयोजित किया गया था। इनमें से 54 प्रतिशत उत्तरदाता महिलाएं और 46 प्रतिशत पुरुष थे। उत्तरदाता मुख्य रूप से 20 से 40 वर्ष के आयु वर्ग के थे।

ICMR Study Corona had psychological effect on health workers हिंसा, चिंता, नींद की समस्या व अवसाद का कारण

अध्ययन में कहा गया है कि भारत में डाक्टरों और नर्सों को कार्य स्थलों को खाली करने के लिए मजबूर करने और देश के कई हिस्सों में स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा की सूचना मिली। इस कारण स्वास्थ्यकर्मियों में तनाव, चिंता, अवसाद और नींद की समस्या पैदा हुई। अध्ययन के निष्कर्ष उन चुनौतियों की ओर इशारा करते हैं जो स्वास्थ्यकर्मियों की कार्य संस्कृति में बड़े बदलावों को दिखाते हैं। स्वास्थ्यकर्मी इस बदलाव के लिए तैयार नहीं थे।

ICMR Study Corona had psychological effect on health workers अस्वस्थ खाने का पैटर्न भी नींद की कमी की वजह

अनिश्चित समय के साथ लंबे समय तक काम करने के परिणामस्वरूप नींद की कमी के साथ-साथ अस्वस्थ खाने का पैटर्न भी बना। अध्ययन में कहा गया है कि लंबे समय से अलग रहने और कोविड-19 देखभाल कामों में शामिल होने के प्रोटोकाल उपायों के कारण प्रभावित परिवारों और परिवारों से दूर रहना। उनके परिवारों को संक्रमित करने का डर खुद के संक्रमित होने के डर से कहीं अधिक था।

Read More : COVID-19: Corona Update In India 34 हजार नए केस

Pradeep Bhandari breaks 3 explosive angles on #DawoodPakPlot II JKM II JANTA KA MUKADMA

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal : स्वाति मालीवाल ने एक्स पर अपनी प्रोफाइल पिक्चर किया चेंज, केजरीवाल की फोटो हटाई- Indianews
POK Protests: ‘संसाधनों को जिस प्रकार लूटा जा रहा उसका परिणाम…’, POK विरोध पर विदेश मंत्रालय ने दी प्रतिक्रिया- Indianews
व्हाइट फ्लोई गाउन में Kiara Advani ने Cannes 2024 से अपना पहला लुक किया जारी, फैंस कर रहे जमकर तारीफ -Indianews
Adani Group: बचपन में मां की हुई मौत, पैर से दिव्यांग, लवली की मदद के लिए आगे आये अडानी, इलाज की उठाई जिम्मेदारी- Indianews
Cannes 2024: ब्लूज़ और सिल्वर ड्रेस में दिखी Aishwarya Rai Bachchan, ईवा लोंगोरिया संग दिए पोज -Indianews
Summer Vacation Tips: गर्मियों में वेकेशन पर जाते समय अपने बैग में जरूर रखें ये सामान, देखें लिस्ट -Indianews
Air India: 150 से ज्यादा यात्रियों वाले एयर इंडिया विमान में लगी आग, दिल्ली में कराई गई लैंडिंग-Indianews
ADVERTISEMENT